IRCTC: कैंसिल हो गई है ट्रेन? तो रद्द नहीं करवानी होगी टिकट, सीधे अकाउंट में आएगा पैसा

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Jan 21, 2022 | 18:19 IST

IRCTC Train Ticket Cancellation Charges & Rules in Hindi: ट्रेन कैंसिल होने पर यात्रियों को परेशान होने की जरूरत नहीं है। अगर आपकी ट्रेन कैंसिल होती है, तो रेलवे आपको टिकट का पैसा वापस देती है।

IRCTC Train Ticket Cancellation Charges & Rules in Hindi
IRCTC: कैंसिल हो गई है ट्रेन? तो रद्द नहीं करवानी होगी टिकट, सीधे अकाउंट में आएगा पैसा 
मुख्य बातें
  • खराब मौसम और कोहरे के कारण आजकल कई ट्रेनें रद्द हो रही हैं।
  • भारतीय रेलवे कई ट्रेनों के रूट में भी बदलाव करता है।
  • कईं यात्री परेशान रहते हैं कि ट्रेन कैंसिल होने पर वे क्या करें।

IRCTC Train Ticket Cancellation Charges & Rules: रोजाना किसी न किसी कारण से भारतीय रेलवे (Indian railways) की कई ट्रेनें कैंसिल हो जाती हैं। ट्रेन कैंसिल होने पर यात्रियों को रिफंड की चिंता होती है। लेकिन भारतीय रेलवे यात्रियों की हर सुविधा का ध्यान रखता है अगर किसी कारण से आपकी ट्रेन कैंसिल हो जाती है तो IRCTC आपको पूरी रकम रिफंड करती है।

कैंसिल हुई ट्रेन, तो सीधे अकाउंट में आएगा पैसा
अगर आपके पास ई-टिकट है, लेकिन जिस ट्रेन में आप यात्रा करने वाले थे, वह किसी भी कारण से रद्द हो जाती है, तो आपको अपनी टिकट रद्द कराने के लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं है। ट्रेन कैंसिल होने पर पैसा अपने आप वापस कर दिया जाता है। इसलिए, आपको टिकट जमा रसीद (Ticket Deposit Receipt, TDR) दाखिल करने की कोई आवश्यकता नहीं है।

कैसे फाइल करें टीडीआर? (How to file TDR for IRCTC ticket refund)
वहीं अगर ट्रेन तीन घंटे से अधिक लेट हो जाती है और यात्री उस पर यात्रा नहीं करता है, तो ट्रेन के प्रस्थान से पहले टीडीआर दर्ज करना होता है। टीडीआर फाइल करने के लिए आपको आईआरसीटीसी की वेबसाइट या मोबाइल ऐप पर लॉग इन करना होगा। वहां 'My Account' पर जाकर माइ ट्रांजेक्शन का विकल्प चुनें। इसके बाद 'File TDR' पर क्लिक करें। काउंटर टिकट ऑनलाइन कैंसिल कराने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें -

Cancel Counter Ticket Online

अपना PNR नंबर, ट्रेन नंबर और कैप्चा भरने के बाद कैंसिलेशन रूल्स के बॉक्स पर टिक करें। इसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें। अब आपको बुकिंग के समय फॉर्म में दिए गए नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा। ओटीपी डालने के बाद सबमिट पर क्लिक करें। आप अपने पीएनआर की जानकारी देख सकेंगे। पीएनआर जानकारी वेरिफाई करने के बाद, कैंसिल टिकट विकल्प पर क्लिक करें। इसके बाद आप पेज पर रिफंड अमाउंट देख पाएंगे। आपको एक कन्फर्मेशन मैसेज भी मिलेगा, जिसमें पीएनआर और रिफंड की जानकारी होगी।

रेलवे देता है कैंसिल ट्रेन की सूचना
मालूम हो कि रेलवे यात्रियों की सुविधा के लिए रद्द ट्रेनों की सूची अपनी वेबसाइट पर डालता है। आप NTES ऐप से भी इसकी जानकारी ले है। ट्रेन की स्थिति जानने के लिए आपको रेलवे की वेबसाइट चेक करनी होगी। अगर आपको कैंसिल ट्रेनों की पूरी सूची देखनी है, तो रेलवे की वेबसाइट पर एक्सेप्शनल ट्रेन सेक्शन पर क्लिक करें।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर