इन क्षेत्रों में रोजगार के भारी अवसर, जुलाई-सितंबर 2021 में 3.08 करोड़ लोगों की मिली नौकरी

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Jan 10, 2022 | 17:10 IST

श्रम एवं रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव द्वारा जारी तिमाही रोजगार सर्वेक्षण रिपोर्ट के अनुसार, अप्रैल-जून 2021 में 9 क्षेत्रों में कुल रोजगार 3.08 करोड़ था।

Employment In Nine Selected Sectors Increased In July To September 2021
जुलाई-सितंबर 2021 में 3.08 करोड़ लोगों को मिली नौकरी (Pic: iStock) 
मुख्य बातें
  • श्रम मंत्रालय ने तिमाही रोजगार सर्वेक्षण जारी कर दिया है।
  • नौ क्षेत्रों में पिछले साल जुलाई से सितंबर की तिमाही में 3.08 करोड़ रोजगार मिले।
  • इसी साल की अप्रैल - जून तिमाही के मुकाबले यह आंकड़ा दो लाख अधिक है।

नई दिल्ली। श्रम मंत्रालय द्वारा सोमवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, जुलाई-सितंबर 2021 तिमाही में अर्थव्यवस्था के नौ चयनित क्षेत्रों में रोजगार की संख्या 3.08 करोड़ थी। यह इसी साल के अप्रैल से जून तिमाही के मुकाबले दो लाख अधिक है। श्रम एवं रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव ने श्रम ब्यूरो द्वारा तैयार की गई तिमाही रोजगार सर्वेक्षण (Quarterly Employment Survey, QES) रिपोर्ट जारी की। रिपोर्ट के अनुसार, अप्रैल-जून 2021 में 9 क्षेत्रों में कुल रोजगार 3.08 करोड़ था।

आर्थिक गतिविधियों में सुधार दिखाती है रोजगार में वृद्धि 
नए रोजगार में वृद्धि राज्यों द्वारा कोविड-19 प्रतिबंधों (Covid-19 restrictions) को हटाने के बाद आर्थिक गतिविधियों में सुधार दिखाती है, जो महामारी की दूसरी लहर के दौरान प्रसार को रोकने के लिए लगाए गए थे।

इन क्षेत्रों देखी गई रोजगार में वृद्धि
इस अवधि के दौरान जिन नौ क्षेत्रों में रोजगार में वृद्धि देखी गई, उनमें विनिर्माण, निर्माण, व्यापार, परिवहन, शिक्षा, स्वास्थ्य, आवास, रेस्तरां, आईटी या बीपीओ और वित्तीय सेवाएं शामिल हैं।

अप्रैल-जून 2021 तिमाही के लिए जारी की गई थी पहली रिपोर्ट
यह इस कड़ी की दूसरी रिपोर्ट है। पहली रिपोर्ट श्रम मंत्रालय द्वारा अप्रैल-जून 2021 तिमाही के लिए जारी की गई थी। अध्ययन में 10 या अधिक श्रमिकों वाले प्रतिष्ठानों को शामिल किया गया है।

सरकार को नीति बनाने में मिलेगी मदद 
रिपोर्ट जारी करते हुए श्रम एवं रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव ने कहा कि इन अध्ययनों से सरकार को श्रमिकों के लिए लास्ट माइल डिलीवरी और साक्ष्य-आधारित नीति निर्माण के अपने मिशन को प्राप्त करने में मदद मिलेगी। उन्होंने उम्मीद जताई कि भारत जल्द ही महामारी की तीसरी लहर से बाहर निकलने में सक्षम होगा।

एनएसओ के अनुसार जनवरी-मार्च 2021 में 9.4 फीसदी हुई बेरोजगारी
एनएसओ के अनुसार, शहरी क्षेत्रों में जनवरी-मार्च 2021 तिमाही के दौरान सभी उम्र में बेरोजगारी बढ़कर 9.4 फीसदी हो गई, जो पिछले वर्ष की इसी अवधि में 9.1 फीसदी थी। बेरोजगारी या बेरोजगारी दर को कुल श्रम बल में बेरोजगार व्यक्तियों के अनुपात के रूप में परिभाषित किया गया है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर