E-Aadhaar डाउनलोड करने के लिए पहले सिस्टम में इंस्टॉल करें ये सॉफ्टवेयर, ऐसे बनाएं खास पासवर्ड

E-Aadhaar Card Download tips: आधार कार्ड खो जाने पर आप अपने आधार नंबर का इस्तेमाल कर यूआईडीएआई आधार को डाउनलोड और प्रिंट कर सकते हैं। ई आधार डाउनलोड करने के लिए पहले इंस्टॉल करें ये सॉफ्टवेयर।

E-Aadhaar Download Tips
E-Aadhaar डाउनलोड करने के लिए पहले सिस्टम में इंस्टॉल करें ये सॉफ्टवेयर 

मुख्य बातें

  • ई-आधार डाउनलोड करने के लिए पहले अपने सिस्टम में ये सॉफ्टवेयर इंस्टॉल कर लें।
  • ऑनलाइन ई-आधार डाउनलोड करने के लिए तरीके।
  • ई-आधार फाइल खोलने के लिए ऐसे क्रिएट करें खास पासवर्ड।

भारत सरकार द्वारा दी जाने वाली सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए भारतीय नागरिकों को आधार की आवश्यकता होती है। वहीं यह डॉक्यूमेंट एक व्यक्ति के लिए एड्रेस प्रूफ और पहचान प्रमाण के रूप में काम करता है। अथॉरिटी यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया( UIDAI) द्वारा जारी किया गया 12 अंकीय विशिष्ट पहचान संख्या है। एक बार इनरोल होने के बाद अगर आप अपना आधार कार्ड नहीं ले पाए हैं या फिर आधार कार्ड खो जाए तो आप इस स्थिति में ई-आधार डाउनलोड कर प्रिंट निकाल सकते हैं। इसके लिए आपको यूआईडीएआई द्वारा प्रदान की गई आईडी, वर्चुअल आईडी या आधार नंबर का इस्तेमाल कर के यूआईडीएआई आधार को डाउनलोड और प्रिंट कर सकते हैं।

ऑनलाइन डाउनलोड किए गए आधार ई-आधार कार्ड की मूल के समान ही वैधता है। वहीं ई-आधार पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड होता है। ऐसे में सिस्टम में पीडीएफ खोलने के लिए सबसे पहले 'एडोब रीडर' सॉफ्टवेयर होना बहुत जरूरी है। इसके अलावा ई-आधार डाउनलोड करने से पहले पासवर्ड प्रोटेक्टेड होता है। इसे खोलने के लिए खास पासवर्ड होना चाहिए। ऐसे में जानते हैं कि ई-आधार ऑनलाइन कैसे डाउनलोड कर सकते हैं और इसे खोलने के लिए क्या खास पासवर्ड होना चाहिए.....

ऑनलाइन ई-आधार डाउनलोड करने के लिए तरीके

  • सबसे पहले आधार के ऑफिशियल वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाएं।
  • अब माय आधार ऑप्शन या लिंक https://eaadhaar.uidai.gov.in/ पर जाकर डाउनलोड आधार ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • वहीं 'I have' सेक्शन के तहत 'आधार' ऑप्शन को चुनें।
  • इसके बाद 12-अंकीय आधार संख्या दर्ज करें। अगर आप मास्क्ड किया हुआ आधार डाउनलोड करना चाहते हैं, तो मुझे 'Aadhaar' ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • कैप्चा वेरिफिकेशन कोड दर्ज करें और अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड प्राप्त करने के लिए 'ओटीपी भेजें' ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अपने मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करें।
  • पूरी तरह सर्वे हो जाने के बाद और अपने आधार की इलेक्ट्रॉनिक कॉपी डाउनलोड करने के लिए वेरिफाई एंड डाउनलोड ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपका ई-कॉपी आसानी से डाउनलोड हो जाएगी।

ई-आधार फाइल खोलने के लिए ऐसे क्रिएट करें खास पासवर्ड
ई-आधार पीडीएफ का पासवर्ड बनाने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। इसके लिए अंग्रेजी में आपके नाम के पहले 4 अक्षर वह भी कैपिटल लेटर्स में और इसके बाद डेट ऑफ बर्थ को जोड़ें। ध्यान रहें अगर आपका सिर्फ तीन का अक्षर है तो पहले तीन अंग्रेजी अक्षर को शामिल करें और उसमें डेट ऑफ बर्थ को जोड़ दें। UIDAI द्वारा इन उदाहरणों को देखते क्रिएट करें अपना पासवर्ड....

उदाहरण 1- Name:MOHIT KUMAR
Year of Birth: 1990
Password: MOHI1990

उदाहरण 2- Name: PRIYANKA SINGH
Year of Birth:1993
Password: PRIY1993

उदाहरण 3- Name: HARSHITA AGARWAL
Year Of Birth:1996
Password:HARS1996
 

अगली खबर