Delhi Liquor News: आज से खुलीं प्राइवेट शराब की दुकानें, क्या बढ़ जाएगी कीमत? जानें टाइमिंग

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Nov 17, 2021 | 11:01 IST

Delhi Liquor News: आज से दिल्ली में प्राइवेट शराब की दुकानें संचालित होंगी। नई व्यवस्था के पहले दिन शराब की उपलब्धता पर असर पड़ सकता है।

Delhi Liquor News
Delhi Liquor News: आज से खुलीं प्राइवेट शराब की दुकानें  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • नई निजी शराब की दुकानें वॉक-इन होंगी।
  • नई दुकानें सीसीटीवी कैमरे से लैस होंगी।
  • शराब के थोक मूल्य में 8 से 9 फीसदी की वृद्धि होने की संभावना है।

Delhi Liquor News: आज से दिल्ली सरकार (Delhi government) के शराब व्यापार से औपचारिक रूप से बाहर हो गई है। नई आबकारी नीति (New Excise Policy) लागू होने के बाद दिल्ली में लगभग 700-850 प्राइवेट शराब की दुकानें संचालित होंगी, जहां से लोग अपनी पसंद की शराब खरीद सकेंगे। ऐसे में आज नई व्यवस्था के पहले दिन शराब की उपलब्धता पर असर पड़ सकता है। शुरुआत में सिर्फ 300 निजी दुकानों के ही खुलने की संभावना जताई जा रही है। 

इस साल 30 सितंबर को निजी शराब की दुकानें बंद हो गईं थी और सरकारी स्वामित्व वाली दुकानें मंगलवार की रात बंद हो गईं। जून में लागू हुई दिल्ली सरकार की नई आबकारी नीति के तहत, राष्ट्रीय राजधानी में सभी 850 शराब की दुकानें, जिनमें निजी तौर पर चलने वाले 260-ऑड आउटलेट शामिल हैं, ओपन टेंडर के माध्यम से निजी फर्मों को दी गई हैं।

लेकिन सबसे बड़ा सवाल यह है कि नई प्राइवेट दुकानों में ग्राहकों को क्या सुविधाएं मिलेंगी, क्या इससे शराब की कीमतों पर असर पड़ेगा और नई शराब की दुकानों का समय क्या होगा। आइए जानते हैं इसके बारे में।

प्राइवेट दुकानों में ग्राहकों को क्या मिलेगी नई सुविधा?
नई निजी शराब की दुकानें वॉक-इन होंगी। इससे सड़कों और फुटपाथ पर लगने वाली भीड़ खत्म हो जाएगी। जबकि पुरानी शराब की सरकारी दुकानों में ग्राहकों को सड़कों पर खड़ा होना पड़ता था। उन्हें एक छोटी खिड़की के माध्यम से शराब बेची जाती थी। नई निजी शराब की दुकानें बड़ी, ज्यादा लाइट्स वाली होंगी। इसके अलावा नई शराब की दुकानें सीसीटीवी कैमरे से लैस होंगी।

क्या दिल्ली में महंगी हो जाएगी शराब?
नई नीति के तहत अब खुदरा विक्रेता सरकार द्वारा अनिवार्य MRP पर बेचने के बजाय बिक्री मूल्य तय करने के लिए स्वतंत्र हैं। पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार,  आबकारी विभाग ने कहा है कि सभी प्रकार की शराब के थोक मूल्य में 8 से 9 फीसदी की वृद्धि होने की संभावना है। मालूम हो कि आबकारी विभाग दिल्ली में पंजीकृत होने वाले ब्रांडों का अधिकतम खुदरा मूल्य (एमआरपी) तय करता है।

हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक, एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि, 'शुरुआती दिनों में शराब की कीमतें थोड़ी महंगी हो सकती हैं, लेकिन इसका एक दूसरा तरीका भी हो सकता है। शराब की कीमतें स्थिर होने के लिए बाध्य हैं और हम कह सकते हैं कि दिल्ली शराब की दरों को कम रखने और आकर्षक छूट की पेशकश करने के लिए गुरुग्राम के साथ कड़ी प्रतिस्पर्धा करेगी।'

क्या होगा नई शराब की दुकानों का समय?
आबकारी विभाग के अधिकारियों के अनुसार, दिल्ली में शराब की नई दुकानें सुबह 10 बजे से रात 10 बजे तक खुली रहेंगी। वहीं एयरपोर्ट पर दुकानें दिन भर खुल सकती हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर