RRTS Train : दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ रिजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम का फर्स्ट लुक आया सामने, रफ्तार 180 kmph

दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ क्षेत्रीय रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (RRTS) के फर्स्ट लुक का अनावरण किया गया है। ट्रेन 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी। 

Delhi-Ghaziabad-Meerut Regional Rapid Transit System revealed First look, Speed 180 kmph
रिजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम फर्स्ट लुक 

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी में आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (MoHUA) ने शुक्रवार को दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ रिजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (RRTS) के फर्स्ट लुक का अनावरण किया। 82 किलोमीटर लंबी दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस भारत में 180 किलोमीटर प्रति घंटे की गति वाली अपनी तरह की पहली ट्रेन होगी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, 2022 में दो साल बाद प्रोडक्शन लाइन को चालू करने के लिए प्रोटोटाइप को निर्धारित किया गया है।

आज भारत की पहली RRTS ट्रेन के पहले लुक का खुलासा करते हुए MoHUA सचिव ने कहा कि पर्यावरण के अनुकूल, ऊर्जा कुशल ट्रेनें आर्थिक विकास को गति देकर एनसीआर में और इसके आसपास जीवन की गुणवत्ता में सुधार करेंगी। यह परियोजना वायु प्रदूषण, कार्बन फुटप्रिंट, भीड़ और दुर्घटनाओं को कम करके आर्थिक अवसर भी पैदा करेगी।

एनसीआरटीसी के मैनेजिंग डायरेक्टर विनय कुमार सिंह, एनसीआरटीसी के निदेशक मंडल के सभी सदस्य और एमओएचयूए, एनसीआरटीसी और बॉम्बार्डियर इंडिया के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी आज के कार्यक्रम में उपस्थित थे।

RRTS ट्रेनों की विशेषताएं

स्टेनलेस स्टील के बाहरी बॉडी को रेडिएटिंग साथ, ये एयरोडायनामिक आरआरटीएस ट्रेनें हल्के और पूरी तरह से वातानुकूलित होंगी। प्रत्येक कार में छह ऑटोमेटिक प्लग-इन प्रकार के चौड़े दरवाजे होंगे, हर तरफ तीन (बिजनेस क्लास में चार ऐसे दरवाजे होंगे, जिनमें से प्रत्येक पर दो) अंदर जाने और निकलने में आसानी के लिए होगी।

आरआरटीएस ट्रेनों में पर्याप्त लेगरूम के साथ 2x2 बैठने की सुविधा होगी, ग्रैब हैंडल के साथ अनुकूलित गलियारे की चौड़ाई और खड़े यात्रियों, ओवरहेड सामान रैक, मोबाइल/लैपटॉप चार्जिंग सॉकेट और अन्य कंप्यूटर-केंद्रित सुविधाओं के बीच ऑनबोर्ड वाई-फाई के साथ-साथ आरामदायक यात्रा के लिए पोल्स और हेंडल होंगे।

नई दिल्ली के प्रतिष्ठित लोटस टेम्पल स्थिरता का एक प्रतीक है क्योंकि इसका डिजाइन प्रकाश और वायु परिसंचरण के प्राकृतिक स्रोतों के प्रवाह की अनुमति देता है। इसी तरह की तर्ज पर, आरआरटीएस रोलिंग स्टॉक में कम ऊर्जा खपत के साथ यात्री अनुभव को बढ़ाने के लिए प्रकाश और तापमान नियंत्रण प्रणाली होगी। आधुनिक सुविधाओं से लैस, आरआरटीएस रोलिंग स्टॉक नए युग की तकनीक और भारत की समृद्ध विरासत का एक अनूठा नमूना होगा।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर