...और यूं रातों-रात बदल गई किस्‍मत, मजदूर को खदान से मिला 60 लाख रुपये का हीरा

मध्‍य प्रदेश के पन्‍ना में एक आदिवासी मजदूर की किस्‍मत उस वक्‍त रातों-रात बदल गई, जब उसे एक खदान से 60 लाख रुपये का हीरा मिला। भोपाल से करीब 380 किलोमीटर दूर पन्ना जिले में मजदूर को लगभग 13 कैरेट का हीरा मिला है।

...और यूं रातों-रात बदल गई किस्‍मत, मजदूर को खदान से मिला 60 लाख रुपये का हीरा
...और यूं रातों-रात बदल गई किस्‍मत, मजदूर को खदान से मिला 60 लाख रुपये का हीरा  |  तस्वीर साभार: Representative Image

पन्ना : किसी की किस्‍मत कब, कहां, कैसे बदल जाए कुछ भी नहीं कहा जा सकता। मध्‍य प्रदेश के पन्‍ना से भी ऐसा ही मामला सामने आया है, जहां एक मजदूर की किस्‍मत रातों-रात मिले एक हीरे से बदल गई। किसी भी ऐसे इंसान के लिए यह किसी सपने से कम नहीं होता, जो अपनी आजीविका के लिए हाड़तोड़ मेहनत करता है। मध्‍य प्रदेश के इस मजदूर के साथ भी ऐसा ही हुआ, जब सहसा उसे यकीन ही नहीं हुआ कि उसने क्‍या हासिल कर लिया है।

यह मामला मध्य प्रदेश के पन्ना जिले का है, जहां आदिवासी समुदाय से जुड़ा एक श्रमिक अपने परिवार की जरूरतों को पूरा करने के लिए दिन-रात एक कर मजदूरी कर रहा था। उसका नाम मुलायम सिंह बताया जा रहा है। उसे कृष्‍णा कल्‍याणपुर इलाके में उथली खदानों में लगभग 13.54 कैरेट का हीरा मिला। बाजार में इसकी कीमत लगभग 60 लाख रुपये बताई जा रही है, जिसने रातों-रात मजदूर की किस्‍मत पलट दी।

'...तो 1 करोड़ रुपये हो जाएगी कीमत'

हीरा निरीक्षक अनुपम सिंह ने बुधवार को इसकी जानकारी दी। उन्‍होंने बताया कि मुलायम सिंह के अतिरिक्‍त अन्य मजदूरों को भी अलग-अलग वजन के 6 हीरे मिले हैं। इनमें से दो हीरों का वजन छह और चार कैरेट का है, जबकि अन्य का वजन 43, 37 और 74 सेंट है। इनकी कुल कीमत 1 करोड़ रुपये से अधिक हो सकती है। इसकी वास्‍तविक कीमत का खुलासा नीलामी से ही पता चल सकेगा।

वहीं, आदिवासी मजदूर मुलायम सिंह ने लगभग 13 कैरेट का हीरा मिलने पर खुशी जताई है। मुलायम सिंह ने इससे मिलने वाले पैसे को अपने बच्‍चों की शिक्षा पर खर्च करने का मन बनाया है। यह पूछे जाने पर कि आखिर वह उन रुपये का क्‍या करेंगे, जो हीरे की नीलामी से उन्‍हें हासिल होंगे, मुलायम सिंह ने कहा, 'मैं हीरे की नीलामी से मिलने वाले रुपये को अपने बच्चों की शिक्षा पर खर्च करूंगा।'

Bhopal News in Hindi (भोपाल समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) से अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर