ऐसी दिखती है नई जनरेशन Maruti Suzuki Alto, पिछले मॉडल के मुकाबले पूरी तरह बदली

ऑटो
अंशुमन साकल्ले
अंशुमन साकल्ले | Senior Special Correspondent
Updated Aug 04, 2022 | 16:11 IST

Maruti Suzuki 18 जुलाई 2022 को तीसरी पीढ़ी की Alto भारत में लॉन्च कर सकती है और संभावित लॉन्च से पहले ही इसकी फोटोज ऑनलाइन लीक हो गई हैं. कंपनी ने पिछले मॉडल के मुकाबले ऑल्टो को काफी बदल दिया है.

New Generation Maruti Suzuki Alto Images Leaked Ahead Of Launch
इन फोटोज में कार के बाहरी हिस्से से लेकर केबिन की बहुत सी जानकारी सामने आ गई है (Image Credit: Facebook) 
मुख्य बातें
  • नई जनरेशन ऑल्टो की फोटो हुई लीक
  • 18 अगस्त को देश में हो सकती है लॉन्च
  • पिछले मॉडल के मुकाबले पूरी तरह बदली

Maruti Suzuki New Generation Alto: मारुति सुजुकी 18 अगस्त को संभावित रूप से ग्राहकों की चहेती ऑल्टो हैचबैक को बिल्कुल नए अंदाज में पेश करने वाली है. ये मारुति सुजुकी ऑल्टो की तीसरी जनरेशन होगी और लॉन्च से पहले ही नई ऑल्टो के10 की कई सारी फोटो इंटरनेट पर सामने आ गई हैं. इन फोटोज में कार के बाहरी हिस्से से लेकर केबिन की बहुत सी जानकारी सामने आ गई है. नई हैचबैक का डिजाइन और स्टाइल पहले के मुकाबले पूरी तरह बदल गया है, वहीं ये बहुत कुछ सेलेरियो जैसा नजर आ रहा है. जानकारी के हिसाब से बिगर और टॉलर नई ऑल्टो का व्हीलबेस भी बढ़ाया गया है जिसका मतलब कार का केबिन पहले से ज्यादा जगह वाला होगा. 

ऑल्टो के दोनों वेरिएंट होंगे लॉन्च! 

मारुति सुजुकी नई जनरेशन ऑल्टो के के10 और 800 दोनों वेरिएंट लॉन्च कर सकती है, हालांकि अब तक ये जानकारी नहीं मिली है कि इन दोनों मॉडल्स को साथ में लॉन्च किया जाएगा या नहीं. कयास लगाए जा रहे हैं कि नई जनरेशन ऑल्टो के साथ समान इंजन दिया जाएगा जो मारुति सुजुकी की बाकी कारों के साथ मुहैया कराया जाता है, इनमें सेलेरियो, नई जनरेशन वैगनआर और एस-प्रेसो शामिल हैं. पहले के मुकाबले नई जनरेशन ऑल्टो 85 मिमी लंबी है, इसका कद 45 मिमी बढ़ गया है और व्हीलबेस में भी 20 मिमी का इजाफा हुआ है. 

केबिन में क्या-क्या मिलेगा 

मारुति सुजुकी ने नई जनरेशन ऑल्टो के साथ बाकी हालिया लॉन्च हैचबैक्स जैसा इंटीरियर दिया है. नई ऑल्टो के साथ 7.0-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिटस्म मिलेगा जो ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो कनेक्टिविटी के साथ आ सकता है. कंपनी इस फीचर को सिर्फ टॉप मॉडल के साथ उपलब्ध करा सकती है. ये जानकारी भी सामने आई है कि नई मारुति सुजुकी ऑल्टो को 6 नए रंगों में लॉन्च किया जाने वाला है जिनमे सॉलिड व्हाइट, सिल्की सिल्वर, ग्रेनाइट ग्रे, सिजलिंग रेड, स्पीडी ब्लू और अर्थ गोल्ड शामिल हैं. 

ये भी पढ़ें : TATA ने भारत में लॉन्च किया Tiago NRG का XT वेरिएंट, एक्सशोरूम कीमत 6.42 लाख

कितना दमदार होगा कार का इंजन 

पहले मारुति सुजुकी ने ऑल्टो के10 के साथ 1.0-लीटर तीन-सिलेंडर इंजन दिया था जो 68 पीएस ताकत और 90 एनएम पीक टॉर्क बनाता था. नई जनरेशन ऑल्टो के साथ अपडेटेड डुअलजेट इंजन दिया जाएगा जो आइडल इंजन स्टार्ट/स्टॉप तकनीक के साथ आएगा. इससे कार के माइलेज में बड़ा इजाफा देखने को मिलेगा जैसा कि हालिया लॉन्च एस-प्रेसो और सेलेरियो में देखने को मिला है. ये इंजन 67 पीएस ताकत और 89 एनएम पीक टॉर्क जनरेट करता है जिसे 5-स्पीड मैनुअल और एएमटी गियरबॉक्स दिए जाएंगे. कार का माइलेज 25 किमी/लीटर से भी ज्यादा होने का अनुमान है. 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर