Pakistan New Army Chief: जनरल असीम मुनीर बने पाकिस्तान के नए सेना प्रमुख, बढ़ेंगी इमरान की मुश्किलें!

सूचना मंत्री मरियम औरंगजेब ने ट्विटर पर यह घोषणा करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री ने अपने संवैधानिक अधिकार का प्रयोग करते हुए चुनाव किया था। उन्होंने आगे कहा कि लेफ्टिनेंट जनरल साहिर शमशाद मिर्जा को ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ कमेटी (सीजेसीएससी) के अध्यक्ष के रूप में चुना गया था।

किशोर जोशी

Updated Nov 24, 2022 | 01:07 PM IST

Pakistan New Army Chief Lieutenant General Asim Munir

पाकिस्तान के नए सेना प्रमुख जनरल आसिम मुनीर

तस्वीर साभार : Twitter
Islamabad: पाकिस्तान (Pakistan) की शहबाज सरकार ने गुरुवार को देश के नए सेना प्रमुख के नाम की घोषणा कर दी है। लेफ्टिनेंट जनरल असीम मुनीर (Lt Gen Asim Munir) को नया सेना प्रमुख बनाया गया है जो कमर जावेद बाजवा (General Qamar Javed Bajwa) की जगह लेंगे। सूचना मंत्री मरियम औरंगजेब ने कहा कि प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ (Shehbaz Sharif) ने अपने संवैधानिक अधिकार का इस्तेमाल करते हुए लेफ्टिनेंट जनरल साहिर शमशाद मिर्जा को ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ कमेटी (CJCSC) का अध्यक्ष नियुक्त किया है।

रक्षामंत्री ने कही ये बात

ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ कमेटी एक अंतर-सेवा मंच है जो तीनों सशस्त्र बलों के बीच समन्वय के लिए काम करता है। CJCSC प्रधान मंत्री और राष्ट्रीय कमान प्राधिकरण के प्रमुख सैन्य सलाहकार के रूप में भी कार्य करता है। घोषणा किए जाने के कुछ मिनट बाद मीडिया से बात करते हुए रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ ने कहा कि मामले पर कानून और संविधान के अनुसार फैसला लिया गया है इसे "राजनीतिक चश्मे" से नहीं देखा जाना चाहिए। उन्होंने उम्मीद जताई कि राष्ट्रपति नियुक्तियों को 'विवादास्पद' नहीं बनाएंगे और प्रधानमंत्री की सलाह का समर्थन करेंगे। संघीय कैबिनेट की बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत में रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ ने भी इस बात की पुष्टि की कि फैसले को राष्ट्रपति के पास भेज दिया गया है।

इमरान खान के 'दुश्‍मन'!

जनरल मुनीर सितंबर 2022 में रिटायर होने वाले थे लेकिन बाद में उनका कार्यकाल 27 नवंबर तक बढ़ा दिया गया। लेकिन अब जब वह सेना प्रमुख बन चुके हैं तो उन्हें तीन साल का विस्तार मिल गया है। ले. जनरल मुनीर के बारे में कहा जाता है कि वह जनरल बाजवा के भी पंसदीदा अफसर रहे हैं और उन्हें यहां तक पहुंचाने में बाजवा का भी अहम योगदान रहा है। जनरल मुनीर ही वह शख्स थे जिन्होने इमरान खान की पत्‍नी बुशरा बीबी से जुड़े भ्रष्‍टाचार का खुलासा किया था जिसके बाद बाद उन्हें आईएसआई के चीफ के पद से हटा दिया गया था।

पीटीआई के बयान का इंतजार

इस मामले पर पीटीआई के अध्यक्ष इमरान खान के राष्ट्रपति अल्वी के साथ परामर्श पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान वायु सेना, नौसेना और सेना को विवादास्पद नहीं बनाया जाना चाहिए। आसिफ अल्वी ने कहा कि विकास के संबंध में एक विस्तृत प्रेस विज्ञप्ति जारी की जाएगी।
लेटेस्ट न्यूज

आज की ताजा खबर, 2 दिसंबर, 2022: देश और दुनिया की बड़ी खबरें

    2  2022

Gyanvapi Case: 'हिंदुओं को सौंपा जाए ज्ञानवापी परिसर, मुस्लिमों के प्रवेश पर लगे रोक' आज कोर्ट में होगी अहम सुनवाई

Gyanvapi Case

लुधियाना कोर्ट ब्लास्ट के आरोपी हरप्रीत सिंह को NIA ने किया अरेस्ट, पाकिस्तान से भी कनेक्शन

         NIA

जब नार्को को नहीं माना जाता सबूत तो आफताब के टेस्ट के पीछे क्या है वजह

JNU की दीवारों पर ये कैसे नारे? लिखा- रक्तपात होगा..ब्राह्मणों और बनिया, हम तुम्हारे पास बदला लेने आ रहे हैं, होगी जांच

JNU       -

FIFA WC: एशियाई शेर जापान ने किया कमाल, स्पेन के साथ राउंड ऑफ 16 में पहुंचे, चार बार की चैंपियन जर्मनी बाहर

FIFA WC            16

आज का मेष राशिफल, 02 दिसंबर 2022: समय भाग्यशाली है, पर काम और कारोबार में रह सकता है उतार-चढ़ाव

    02  2022            -

आज का मकर राशिफल, 02 दिसंबर 2022: आज ट्रिप पर जाने का बन रहा है संयोग, जानें क्या होगा आपका विचार

    02  2022
आर्टिकल की समाप्ति

© 2022 Bennett, Coleman & Company Limited