LIVE BLOG
More UpdatesMore Updates

Quad Summit : अमेरिका में क्‍वाड की बैठक, स्‍वतंत्र, खुले, समावेशी हिंद-प्रशांत क्षेत्र पर जोर

PM Modi-Joe Biden Meet Today Live News Updates: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की शुक्रवार को अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ द्विपक्षीय मुलाकात हुई। इस दौरान दोनों देशों के बीच कई क्षेत्रों में साथ मिलकर काम करने पर सहमति बनी। पीएम मोदी ने बाद में व्‍हाइट हाउस में क्‍वाड शिखर सम्‍मेलन में भी शिरकत की।

PM Modi-Joe Biden Meet: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका के राष्‍ट्रपति जो बाइडेन के साथ व्‍हाइट हाउस के ओवल ऑफिस में मुलाकात हुई। दोनों नेताओं के बीच कई मसलों पर चर्चा हुई। पीएम मोदी ने भारत-अमेरिका के संबंधों में व्‍यापार को अहम बताया तो जो बाइडेन ने कहा कि आज की यह मुलाकात ऐतिहासिक है और इसके साथ ही दोनों देशों के संबंधों में नए अध्‍याय की शुरुआत हो रही है। व्‍हाइट हाउस में मुलाकात के दौरान पीएम मोदी और जो बाइडेन के बीच जबरदस्‍त केमिस्‍ट्री देखने को मिली। पीएम मोदी बाद में क्‍वाड देशों के नेताओं की बैठक में भी शामिल हुए।

Sep 25, 2021  |  12:37 AM (IST)
हिंद प्रशांत क्षेत्र की स्‍वतंत्रता पर जोर

अमेरिका में हुई क्‍वाड की शिखर बैठक में चारों सदस्‍य देशों- अमेरिका, भारत, ऑस्‍ट्रेलिया, जापान ने स्‍वतंत्र, खुले व समावेशी हिंद प्रशांत क्षेत्र पर जोर दिया। क्‍वाड नेताओं के साथ बैठक में कोरोना महामारी, साइबर सुरक्षा, समुद्री सुरक्षा, आपदा राहत और जलवायु परिवर्तन का मसला भी उठा।

Sep 24, 2021  |  11:52 PM (IST)
क्‍वाड शिखर सम्‍मेलन में पीएम मोदी

व्‍हाइट हाउस में क्‍वाड शिखर सम्‍मेलन शुरू हो गया है। इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शामिल हैं। भारतीय प्रतिनिधिमंडल में विदेश मंत्री एस जयशंकर और राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल भी शामिल हैं। बैठक में अमेरिका के राष्‍ट्रपति जो बाइडेन, ऑस्‍ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्‍कॉट मॉरिसन और जापा के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा भी शामिल हैं।

Sep 24, 2021  |  11:38 PM (IST)
क्‍वाड शिखर सम्‍मेलन

अमेरिका में क्‍वाड शिखर सम्‍मेलन शुरू हो चुका है। यह बातचीत क्‍वाड के चार देशों के नेताओं के बीच होगी, जिसमें विभिन्‍न देशों के प्रतिनिधिमंडल भी शामिल होंगे। भारतीय प्रतिनिधिमंडल क्‍वाड देशों के नेताओं के शिखर सम्‍मेलन के लिए व्‍हाइट हाउस के ईस्‍ट रूम में पहुंच चुका है।

Sep 24, 2021  |  09:40 PM (IST)
व्‍हाइट हाउस में पीएम मोदी का स्‍वागत

पीएम मोदी जब व्‍हाइट हाउस में राष्‍ट्रपति जो बाइडेन के साथ मुलाकात के लिए पहुंचे तो वहां उनका भव्य स्‍वागत किया गया। राष्‍ट्रपति जो बाइडेन ने गर्मजोशी के साथ पीएम मोदी का स्‍वागत किया। दोनों नेताओं के बीच फिर बातचीत का सिलसिला शुरू हुआ, जिसमें कई मसलों पर बात हुई।

Sep 24, 2021  |  09:22 PM (IST)
'भारत-अमेरिका संबंधों में व्‍यापार अहम'

अमेरिका के राष्‍ट्रपति जो बाइडेन से मुलाकात के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि भारत और अमेरिका के संबंधों में व्‍यापार महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाएगा। महात्‍मा गांधी का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने ट्रस्‍टीशिप को लेकर उनकी अवधारणाओं को जिक्र किया और कहा कि आज यह दुनियाभर में समय की मांग है।

Sep 24, 2021  |  09:05 PM (IST)
'भारत-अमेरिका संबंधों में नए अध्‍याय की शुरुआत'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिका के उपराष्‍ट्रपति जो बाइडेन की द्विपक्षीय बैठक व्‍हाइट हाउस के ओवल ऑफिस में हो रही है। पीएम मोदी से मुलाकात के बीच अमेरिका के राष्‍ट्रपति ने कहा कि आज भारत-अमेरिका संबंधों में नए अध्‍याय की शुरुआत हो रही है। 40 लाख भारतीय-अमेरिकी रोजाना अमेरिका को मजबूत करने में योगदान देते हैं।

Sep 24, 2021  |  08:45 PM (IST)
पीएम मोदी-जो बाइडेन की बैठक शुरू

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिका के राष्‍ट्रपति जो बाइडेन के बीच व्‍हाइट हाउस में द्विपक्षीय बैठक शुरू हो गई है। बैठक में विदेश मंत्री एस जयशंकर और राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल भी मौजूद हैं।

Sep 24, 2021  |  08:12 PM (IST)
पीएम मोदी की क्‍वाड नेताओं संग बैठक से पहले चीन में बेचैनी

अमेरिका में पीएम मोदी की क्‍वाड देशों के नेताओं के साथ होने वाली बैठक से पहले चीन के माथे पर पसीना नजर आ रहा है। इस बैठक से पहले भारत में चीन के राजदूत सन वेइडोंग ने ट्वीट कर कहा है कि भारत और चीन दोनों को पश्चिमी सोच के जाल में फंसने से खुद को बचाना होगा।

Sep 24, 2021  |  07:47 PM (IST)
पीएम मोदी की बैठकों पर चीन की नजरें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आज अमेरिका में राष्‍ट्रपति जो बाइडेन के साथ द्विपक्षीय मुलाकात होनी है। इसके बाद वह क्‍वाड शिखर सम्‍मेलन में भी शामिल होंगे। क्‍वाड की इस बैठक को चीन की घेराबंदी के तौर पर भी देखा जा रहा है। अमेरिका में पीएम मोदी की बैठकों पर चीन की भी नजरें टिकी हुई हैं।

Sep 24, 2021  |  07:13 PM (IST)
द्विपक्षीय वार्ता के बाद क्‍वाड में हिस्‍सा लेंगे पीएम मोदी

पीएम मोदी और जो बाइडेन की द्विपक्षीय शिखर वार्ता के बाद दोनों नेता क्‍वाड शिखर सम्‍मेलन में भी शिरकत करेंगे। यह सम्‍मेलन भारतीय समयानुसर रात करीब 11:30 बजे होगा। अमेरिका में उस वक्‍त दोपहर के लगभग 2 बज रहे होंगे। व्‍हाइट हाउस में आयोजित क्‍वाड शिखर सम्‍मेलन में ऑस्ट्रेलियाई के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन और जापान के प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा भी शामिल होंगे। दोनों नेताओं के साथ पीएम मोदी की द्विपक्षीय बैठकें पहले ही हो चुकी हैं।

Sep 24, 2021  |  05:46 PM (IST)
इन मसलों पर होगी चर्चा

पीएम मोदी और अमेरिका के राष्‍ट्रपति जो बाइडेन की मुलाकात पर पूरी दुनिया की नजरें टिकी हैं। अमेरिकी प्रशासन के एक वरिष्‍ठ अधिकारी के मुताबिक, इस मुलाकात में जिन महत्‍वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की जानी है, उनमें  कोविड-19 और जलवायु परिवर्तन से मिलकर मुकाबला करने, आर्थिक सहयोग बढ़ाने और अफगानिस्तान सहित प्राथमिकता वाले मुद्दों पर चर्चा शामिल है।

Sep 24, 2021  |  04:31 PM (IST)
पीएम मोदी-जो बाइडेन की बैठक पर नजरें

पीएम मोदी और अमेरिका के राष्‍ट्रपति की मुलाकात भारतीय समयानुसार रात 8:30 बजे होनी है, जब अमेरिका में सुबह के 11 बज रहे होंगे। यह पीएम मोदी और जो बाइडेन की द्विपक्षीय मुलाकात होगी। व्‍हाहइट हाउस में होने वाली यह मुलाकात तकरीबन एक घंटे की होगी, जिसमें कई अहम मसलों पर चर्चा की जाएगी।

Sep 24, 2021  |  03:25 PM (IST)
प्रधानमंत्री मोदी के कार्यक्रम के दौरान अमेरिका में विरोध प्रदर्शन करें भारतीय : टिकैत

भारतीय किसान यूनियन (बीकेयू) के नेता राकेश टिकैत ने अमेरिका में रह रहे भारतीयों से शुक्रवार को कहा कि वे 10 महीने से चल रहे किसान आंदोलन के समर्थन में शनिवार को न्यूयॉर्क में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम के दौरान विरोध प्रदर्शन करें। उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन से भी आग्रह किया कि वह मोदी से मुलाकात के दौरान भारतीय किसानों की चिंताओं पर ध्यान दें।

Sep 24, 2021  |  03:18 PM (IST)
क्वाड बैठक पर दुनिया की नजर

राष्ट्रपति जो बाइडन ‘क्वाड’ के तौर पर प्रसिद्ध हिंद-प्रशांत गठबंधन के नेताओं के साथ शुक्रवार को पहली आमने-सामने की बैठक की मेजबानी के लिए पूरी तरह तैयार हैं। इसी के साथ उनके लिए कूटनीति के एक कठिन सप्ताह का समापन भी हो जाएगा जिसमें उन्हें सहयोगियों और विरोधियों दोनों की आलोचनाओं को झेलना पड़ा है। इस बैठक में पीएम मोदी भी शामिल होंगे।

Sep 24, 2021  |  03:17 PM (IST)
अफगानिस्तान पर भी होगी चर्चा

कहा जा रहा है कि पीएम मोदी औऱ बाइडेन ने चर्चा के लिए एक बहुत ही कड़ा एजेंडा तैयार किया है जिसमें कई मुद्दों पर बातचीत होगी और आतंकवाद भी इसमें शामिल है। इस दौरान दोनों नेता अफगानिस्तान को लेकर भी चर्चा करेंगे।