एक साल के बाद सामने आईं किम जॉन्ग उन की पत्नी, गैर-हाजिरी पर लग रही थीं अटकलें 

इससे पहले एनके न्यूज ने जनवरी के अंत में प्रकाशित में अपनी रिपोर्ट में कहा कि कोरोना महामारी के खतरे को देखते हुए ऐसा हो सकता है कि 32 वर्षीया री को सार्वजनिक जगहों से दूर कर दिया गया हो।

Wife of N Korea’s Kim Ri Sol Ju appears in public for first time in a year
एक साल के बाद सामने आईं किम जॉन्ग उन की पत्नी।  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • पिछले एक साल में सार्वजनिक जगहों से दूर रही हैं किम जोंग उन की पत्नी
  • मीडिया में अटकलें लगीं कि कोरोना संकट की वजह से वह खुद को दूर रख रही हैं
  • देश के पूर्व शासक किम जोंग इल की जयंती के मौके पर आयोजित समारोह में आईं नजर

प्योंगयांग : उत्तर कोरिया के शासक किम जॉन्ग उन की पत्नी करीब एक साल के बाद सामने आई हैं। इससे पहले उन्हें सार्वजनिक जगहों पर नहीं देखे जाने पर कई तरह की अटकलें लगने लगी थीं। कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी (केसीएनए) ने बुधवार को अपनी एक रिपोर्ट में कहा कि री सोलो जू को देश के पूर्व नेता किम जोंग इल की जयंती के मौके पर आयोजित संगीत समारोह में अपने पति किम जोन्ग उन के साथ देखा गया। 

संगीत समारोह में नजर आई किम की पत्नी
केसीएनए के मुताबिक, 'पार्टी के महासचिव अपनी पत्नी री सोल जू के साथ थिएटर के ऑडिटोरियम में आए। दोनों के आगमन के समय में ऑडिटोरियम में संगीत बज रहा था। इन्हें यहां पर देख वहां मौजूद सभी लोग काफी खुश हुए और उन्होंने उत्साह में 'हुर्रे' कहा।' इन दोनों के स्वागत में थिएटर में 'पीपल आर ऑफ ए सिंगल माइंड' सहित अन्य गाने बजाए गए। थिएटर में बैठे किम और उनकी पत्नी की तस्वीरें देश के सबसे बड़े समाचार पत्र 'रोडोंग सिनमुन' के फ्रंट पेज पर प्रकाशित हुईं।

साल 2012 में पहली बार मीडिया में आया उनका नाम
इससे पहले एनके न्यूज ने जनवरी के अंत में प्रकाशित में अपनी रिपोर्ट में कहा कि कोरोना महामारी के खतरे को देखते हुए ऐसा हो सकता है कि 32 वर्षीया री को सार्वजनिक जगहों से दूर कर दिया गया हो। साल 2012 में किम जॉन्ग उन के देश की कमान संभालने के छह महीने बाद केसीएनए में पहली बार री का जिक्र आया। इसके बाद सरकारी समाचार एजेंसी केसीएनए की रिपोर्टों में करीब 200 बार री का उल्लेख हो चुका है। लेकिन बीते एक सालों में वह केसीएनए की किसी रिपोर्ट में नजर नहीं आईं। ऐसा क्यों हुआ इस बारे में उत्तर कोरिया की तरफ से कोई जवाब नहीं दिया गया। 

री की अनुपस्थिति पर लगती रही हैं अटकलें
उत्तर कोरिया के मसलों पर अमेरिकी सरकार के साथ काम करने वाले स्वतंत्र राजनीतिक विश्लेषक रचेल मिनयंग ली का कहना है, 'यदि उनकी अनुपस्थिति कोरोना वायरस के खतरे की वजह से थी तो अब उनका दोबारा सामने आना यही इशारा करता है कि देश के क्वरंटीन की हालत एवं दशा में सरकार का विश्वास बढ़ा है।' दक्षिण कोरिया की सत्तारूढ़ डेमोक्रेटिक पार्टी के सांसद किम ब्युंग की ने संसदीय खुफिया समिति के साथ बैठक के बाद मंगलवार को कहा कि कोरोना संकट के दौरान री अपने बच्चों की देखभाल और सार्वजनिक जगहों से खुद को दूर रखने की कोशिश कर रही होंगी। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर