US: सिख स्टूडेंट ने विवि में कृपाण उतारने से की न तो हथकड़ी लगा साथ ले गई पुलिस, VIDEO वायरल; BJP ने उठाए सवाल

दुनिया
अभिषेक गुप्ता
अभिषेक गुप्ता | Principal Correspondent
Updated Sep 25, 2022 | 08:36 IST

बीजेपी नेता मनजिंदर सिंह सिरसा ने इस घटना की कड़ी निंदा की और कैंपस पुलिस और विवि प्रशासन से माफी मांगने के लिए कहा। 

sikh student, usa, america, world news
तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है।  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • सिख धर्म में कृपाण की अहम जगह
  • पुरुष और महिला दोनों ही पहनते हैं
  • जो पहनते हैं, वे कहलाते हैं अमृतधारी

अमेरिका की एक यूनिवर्सिटी में सिख स्टूडेंट को कृपाण को लेकर हिरासत में ले लिया गया। उसने इसे उतारने से इन्कार किया तो पुलिस वाले ने उसे हथकड़ी लगाई और साथ ले गया। मामले से जुड़ा वीडियो वायरल होने के बाद बीजेपी की ओर से इस मसले पर सवाल उठाए गए। 

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, यह पूरा मामला यूनिवर्सिटी ऑफ नॉर्थ कैरोलीना (University of North Carolina) का है। आरोप है कि 22 सितंबर, 2022 को कैंपस में यह छात्र कृपाण (सिख धर्म में पवित्र चीज और सिखों के पांच ककार/मर्यादाओं का एक हिस्सा) धारण किए था। सोशल मीडिया पर मामले से जुड़े वायरल वीडियो में पुलिस वाला कृपाण उतारने का प्रयास करते भी दिखा था, पर छात्र ने जब उसे छूने से मना किया तो उसने उसे हिरासत में ले लिया।

हालांकि, छात्र को बाद में रिहा भी कर दिया गया था। बीजेपी नेता मनजिंदर सिंह सिरसा ने इस घटना की कड़ी निंदा की और कैंपस पुलिस और विवि प्रशासन से माफी मांगने के लिए कहा। 

दरअसल, जिस वक्त स्टूडेंट के साथ ये सब हुआ, उस दौरान वहां साथी स्टूडेंट मामले से जुड़ी क्लिप शूट कर रही थी। सिख स्टूडेंट ने इसे बाद में अपने टि्वटर हैंडल से इसे शेयर किया और लिखा- मुझे बताया गया कि किसी ने 911 पर कॉल किया था और मेरे बारे में बताया था। मेरे हाथों में इसके बाद हथकड़ी लगा दी गई, क्योंकि मैंने उस अफसर को म्यान से कृपाण निकालने से रोक दिया था। 

Times Now Navbharat
Times now
ET Now
ET Now Swadesh
Mirror Now
Live TV
अगली खबर