Mehul Choksi Case : चोकसी का 'अपहरण कांड' ब्रिटेन तक पहुंचा, जांच में उतरी स्कॉटलैंड यार्ड 

पीएनबी घोटाले के आरोपी मेहुल चोकसी (Mehul Choksi) के अपहरण कांड की गुत्थी सुलझती हुई नहीं दिख रही है। चोकसी के वकीलों ने अपहरण की शिकायत लंदन में की है। स्कॉटलैंड यार्ड पुलिस ने केस की जांच शुरू कर दी है।

 Scotland Yard starts investigation in Mehul Choksi abduction case
चोकसी के अपहरण कांड की जांच स्कॉटलैंड यार्ड भी करेगी।  |  तस्वीर साभार: ANI

मुख्य बातें

  • डोमिनिका में पकड़ा गया है पीएनबी घोटाले के आरोपी मेहुल चोकसी
  • एंटीगुआ से भागकर डोमनिका पहुंचा था चोकसी, पुलिस ने किया अरेस्ट
  • मेहुल चोकसी का आरोप है कि उसे जबरन एंटीगुआ से डोमिनिका लाया गया

नई दिल्ली : मेहुल चोकसी को अगवा करने के मामले में पीएनबी घोटाले के आरोपी के वकीलों ने ब्रिटेन में चार लोगों के किलाफ शिकायत दर्ज कराई है। वकीलों का दावा है कि एंटीगुआ एवं बारबुडा से चोकसी को अगवा करने में इन लोगों का हाथ है। इस शिकायत के बाद स्कॉटलैंड यार्ड ने अपनी जांच शुरू कर दी है। रिपोर्टों के मुताबिक चोकसी की कानूनी टीम ने शिकायत दर्ज कराने के लिए लंदन में एक कानूनी फर्म से संपर्क किया। लंदन में चोकसी की ओर से दर्ज शिकायत में कहा गया है कि उसे जबरन डोमिनिका लाया गया। शिकायत में चार लोगों को आरोपी बनाते हुए उनके नाम और 'साक्ष्य' उपलब्ध कराए गए हैं।

शिकायत में चार लोगों के नाम
चोकसी को अगवा करने में जिन चार लोगों की संलिप्तता की शिकायत हुई है। उनमें 31 साल की हंगरी की नागरिक बारबरा जाराबिका है। आरोप है कि एंटीगुआ में बारबरा के साथ ही चोकसी अंतिम बार देखे गए। शिकायत में भारतीय मूल के ब्रिटेन नागरिकों गुरमीत सिंह (63), गुरजीत सिंह (50) और गुरदीप बाथ (45) के नाम हैं।  

एंटीगुआ पुलिस भी कर रही अपहरण मामले की जांच
इससे पहले हीरा कारोबारी चौकसी अपने अपहरण की शिकायत एंटीगुआ पुलिस से कर चुका है। अपनी शिकायत में चोकसी ने कहा है, 'एंटीगुआ पुलिस से होने का दावा करने वाले 8-10 लोगों ने मुझे बेरहमी से पीटा। मैं मुश्किल से होश में था। उन्होंने मेरा फोन, घड़ी और पर्स ले लिया। उन्होंने मुझसे कहा कि वे मुझे लूटना नहीं चाहते और मेरे पैसे लौटा दिए। जब मुझे पीटा जा रहा था, तो जाबेरिका ने बाहर से मदद के लिए पुकार कर मेरी मदद करने या किसी अन्य तरीके से सहायता करने का प्रयास भी नहीं किया; जिस तरह से जाबेरिका ने खुद को संचालित किया वह स्पष्ट रूप से इंगित करता है कि वह मेरे अपहरण की इस पूरी योजना का एक अभिन्न अंग थी।'

चोकसी की पत्नी ने भी बारबरा की भूमिका पर सवाल उठाए हैं
चोकसी की पत्नी प्रीति ने अपने पति के अगवा होने के पीछे बारबरा का हाथ बताया है। टीओआई से बातचीत में उसने कहा, 'यह महिला बारबरा है जिसने चोकसी को भारत लाने के लिए जाल बिछाया। एंटीगुआ में जहां हम रहते हैं, उस घर के सामने उसने किराया पर फ्लैट लिया, इसके बाद वह अगस्त 2020 में हमारे जिंदगी में दाखिल हुई। वही चोकसी को एंटीगुआ से लेकर गई।' प्रीति ने दावा किया कि जिस बोट में बिठाकर चोकसी को डोमिनिका लाया गया वह बोट कोबरा टूर्स की है। इस बोट के चालक दल के सदस्यों में 'दो पंजाब के पुरुष हैं।'

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर