रूस ने खतरनाक हाइपरसोनिक जिरकॉन मिसाइल का किया सफल परीक्षण, ध्वनि की गति से 9 गुना तेज है रफ्तार

Zircon Hypersonic Cruise Missile : यूक्रेन से वॉर के बीच रूस ने अपने एक घातक मिसाइल के अपडेट वर्जन का सफल टेस्ट किया है। यह हाइपरसोनिक मिसाइल कई खूबियों से लैस है।

Russia tests new hypersonic missile Zircon with 1000 km range
जिरकॉन मिसाइल कई तरह की स्टील्थ फीचर से लैस है 
मुख्य बातें
  • जिरकॉन मिसाइल कई तरह की स्टील्थ फीचर्स से है लैस
  • रूसी राष्ट्रपति का दावा- ध्वनि से 9 गुना तेज है रफ्तार
  • जिरकॉन मिसाइल की की क्षमता है 1 हजार किलोमीटर

Zircon Hypersonic Missile : यूक्रेन से जंग के बीच रूस ने अपनी नौसेना की ताकत बढ़ाने के लिए खतरानाक हाइपरसोनिक मिसाइल जिरकॉन के अपडेट वर्जन का सफल टेस्ट किया है। रूस ने यह परीक्षण ऐसे समय में किया है जब उसका यूक्रेन के साथ युद्ध जारी है। रूस ने जिरकॉन हाइपरसोनिक मिसाइल का टेस्ट बैरंट सी में किया। यहां रूस ने अपने युद्पोत एडमिरल गोर्शकोव से इस मिसाइल का टेस्ट किया। रक्षा मंत्रालय ने कहा कि श्वेत सागर के नॉईन फ्लीट के एडमिरल गोर्शकोव ने बारेंट्स सागर में जिरकॉन क्रूज मिसाइल का परीक्षण किया। यह जिरकॉन सीरीज के मिसाइल का ताजा परीक्षण है। यह मिसाइल अगले साल से सेवा में होगी।

सफलतापूर्वक मार गिराया टारगेट

रूस ने दावा किया कि एडमिरल गोर्शकोव फ्रिगेट से दागा गए जिरकॉन हाइपरसोनिक मिसाइल ने आर्कटिक के व्हाइट सी में 1,000 किलोमीटर दूर स्थित अपने टारगेट को "सफलतापूर्वक" मार गिराया।  रूस की ये हाइपरसोनिक मिसाइल ध्वनि की गति से नौ गुना तेज उड़ान भर सकती है। जिरकॉन एक एंटी शिप क्रूज मिसाइल है जिसका पिछले साल परमाणु सबमरीन से भी सफल टेस्ट किया गया था 

Russia-Ukraine War:रूसी मिसाइल का हमला और सेकेंडो में खाक हो गई यूक्रेन की अहम सरकारी इमारत,Video आया सामने

कई फीचरों से है लैस

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने इससे पहले कहा था कि जिरकॉन ध्वनि की गति से नौ (9) गुना तेज है और उसकी मारक क्षमता 1,000 किलोमीटर की है। पुतिन ने यह भी कहा था कि इस मिसाइल के सेना में शामिल होने के बाद रूसी सेना की क्षमता और बढ़ जाएगी। जिरकॉन मिसाइल कई तरह की स्टील्थ फीचर से लैस है। जिरकॉन हाइपरसोनिक मिसाइल की गति इतनी अधिक है कि ये दुश्मन की वायु रक्षा प्रणाली को अपनी मौजूदगी का अहसास तक होने नहीं देती है।  

कौन है खूंखार चेचन स्पेशल फोर्स, जिसे पुतिन ने यूक्रेन के नेताओं को चुन-चुन कर मारने का दिया है टारगेट !

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर