ऋषि सुनक क्या इस Poll को साबित करेंगे गलत, सबसे बड़ी चुनौती हटी

दुनिया
प्रशांत श्रीवास्तव
Updated Jul 21, 2022 | 13:22 IST

Rishi Sunak British PM Race: ब्रिटिश पीएम की रेस से पेनी मोर्डोंट का बाहर होना काफी चौंकाने वाला है। क्योंकि वह अभी तक ऋषि सुनक को सबसे कड़ी टक्कर दे रहीं थीं। लेकिन अब सीधा मुकाबला कंजरवेटिव पार्टी के नेता ऋषि सुनक और लिज ट्रस के बीच होगा।

मुख्य बातें
  • YouGov द्वारा कराए गए 19 जुलाई के ताजा पोल के अनुसार सुनक को जहां 34 फीसदी और लिज ट्रस को 54 फीसदी वोट मिले हैं।
  • इसके पहले 13 जुलाई के पोल में सुनक को रेस में पीछे दिखाया गया था। हालांकि वह सभी वोटिंग राउंड में आगे रहे हैं।
  • 5 सितंबर को ब्रिटेन के अगले पीएम का ऐलान होगा।

Rishi Sunak British PM Race: ब्रिटेन का अगले प्रधानमंत्री कौन होगा, अब उसकी तस्वीर धीरे-धीरे साफ होती जा रही है। अंतिम दौर में अब सीधा मुकाबला कंजरवेटिव पार्टी के नेता ऋषि सुनक और लिज ट्रस के बीच होगा। पांचवें दौर की वोटिंग में ऋषि सुनक को सबसे अधिक 137 वोट मिले हैं, जबकि लिज ट्रस को 113 वोट मिले। वहीं तीसरे नंबर पर  पेनी मोर्डोंट को 105 मत मिले हैं। इस तरह पेनी मोर्डोंट इस रेस से बाहर हो गईं हैं।  पेनी मोर्डोंट का बाहर होना काफी चौंकाने वाला है। क्योंकि वह अभी तक ऋषि सुनक को सबसे कड़ी टक्कर दे रहीं थीं और yougov के पोल में तो सुनक से आगे चल रही थी। मोर्डोंट के पीएम रेस से बाहर होने के बाद, सुनक की राह आसान होती दिख रही है। हालांकि 19 जुलाई के yougov के पोल में सुनक , लिज ट्रस से पिछड़ते नजर आ रहे हैं। yougov पोल शुरू से सुनक को पीछे दिखा रहा है। ऐसे में देखना है कि सुनक वोटिंग राउंड की तरह क्या yougov के पोल को गलत साबित कर पाएंगे।

5 सितंबर को होगा ब्रिटिश पीएम का ऐलान

बीबीसी के अनुसार फाइनल राउंड में दोनों उम्मीदवारों के पहुंचने के बाद 25 जुलाई को बीबीसी पर दोनों नेता, जनता के सामने अपनी नीतियों के लेकर बहस करेंगे। और उसके बाद देश भर के कंजरवेटिव पार्टी के 1.6 लाख सदस्यों के बीच पोस्टल बैलेट के जरिए वोटिंग होगी। और फिर 5 सितंबर को नए प्रधानमंत्री की घोषणा की जाएगी। सुनक के लिए पांचवे दौर की वोटिंग के परिणाम बेहद सुकून भरे हो सकते हैं। क्योंकि सुनक और ट्रस को मिले वोटिंग का अंतर ज्यादा है। और यह इस बात का संकेत हैं कि सुनक की लोकप्रियता बढ़ रही है। सुनक के ट्रस के मुकाबले 24 वोट ज्यादा मिले हैं। वहीं पेनी मोर्डोंट से उन्हें 32 वोट ज्यादा मिले। 

लेकिन  POLL में अभी भी पिछड़ते नजर आ रहे हैं सुनक

लेकिन अगर POLL की बात देखी जाय तो सुनक अभी भी टॉप पर नहीं है।  yougov द्वारा कंजरवेटिव पार्टी के 725 सदस्यों पर किए गए 19 जुलाई के ताजा पोल के अनुसार सुनक को जहां 34 फीसदी वोट मिले हैं। वहीं लिज ट्रस को 54 फीसदी वोट मिले हैं। इसके पहले 13 जुलाई के पोल में पेनी मोर्डोंट को 27 फीसदी कंजरवेटिव पार्टी के सदस्यों का समर्थन हासिल था। जबकि दूसरे नंबर पर 15 फीसदी वोट के साथ केमी बेडीनॉक हैं, वहीं तीसरे नंबर पर 13 फीसदी वोट के साथ ऋषि सुनक और लिट ट्रस थे। यानी करीब एक हफ्ते के पहले के POLL में सुनक और ट्रस बराबर थे और मोर्डोंट बढ़त बनाए हुईं थी। लेकिन अब परिस्थितियां बदल गई हैं। अब मुकाबला सुनक और ट्रस के बीच है। ऐसे मे देखना है कि पोल को गलत साबित करते हुए पीएम बन इतिहास रच पाते हैं या नहीं।

वो सेक्स स्कैंडल जिससे छिन गई बोरिस जॉनसन की कुर्सी, 3 साल में अर्श से फर्श पर आए ब्रिटिश PM

पोल क्यों है अहम

 ब्रिटेन में कंजरवेटिव पार्टी के पास बहुमत होने की वजह से पार्टी के अंदर ही प्रधानमंत्री चुनने की प्रक्रिया हो रही है। अब फाइनल राउंड में दोनों उम्मीदवार पहुंच चुके हैं। और इस राउंड पोस्टल बैलेट के जरिए वोट डाले जाते हैं। और उसमें जीतने वाला उम्मीदवार प्रधानमंत्री पद के लिए चुना जाएगा। एलिमिनेशन राउंड और सेलेक्शन राउंड का यही अंतर ऋषि सुनक की दावेदारी पर असर डाल सकता है। इसलिए सर्वेक्षण के परिणाम काफी मायने रखते हैं। 

Times Now Navbharat
Times now
ET Now
ET Now Swadesh
Mirror Now
Live TV
अगली खबर