Pakistan : रेप के बढ़ते मामलों से घबराई सरकार, पाक के पंजाब प्रांत में 'आपातकाल' का ऐलान

Pakistan News: गठबंधन सरकार के मंत्री ने कहा कि महिलाओं एवं बच्चों के खिलाफ बढ़ते यौन उत्पीड़न के मामलों ने समाज एवं अधिकारियों के लिए एक बड़ी चुनौती खड़ी कर दी है। डॉन समाचार पत्र के मुताबिक मंत्री ने कहा, 'पंजाब प्रांत में रोजाना रेप के चार से पांच मामले सामने आ रहे हैं।

Pakistan's Punjab province decides to impose 'emergency' due to rising rape cases
पंजाब प्रांत में रेप के मामले बढ़े।  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में लगातार बढ़ रहे रेप के मामले
  • रेप के रोजना चार से पांच मामलों ने सरकार की उड़ाई नींद
  • शासन को 'आपातकाल' की घोषणा करने के लिए बाध्य होना पड़ा है

Pakistan News : पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में पिछले कुछ समय में बच्चों एवं महिलाओं के साथ यौन उत्पीड़न की घटनाओं में उछाल आया है। महिलाओं एवं बच्चों के खिलाफ अपराध के बढ़ते मामलों को देखते हुए अधिकारियों ने बड़ा कदम उठाने का फैसला किया है।  अधिकारियों का कहना है कि अपराध की इन घटनाओं पर रोक के लिए वह 'आपातकाल' लगाएगा। रिपोर्टों के मुताबिक पंजाब के गृह मंत्री अता तरार ने रविवार को कहा कि रेप के बढ़ते मामलों पर रोक लगाने के लिए प्रशासन को 'आपातकाल' की घोषणा करने के लिए बाध्य होना पड़ा। 

पंजाब प्रांत में रोजाना आ रहे रेप के 4-5 मामले
गठबंधन सरकार के मंत्री ने कहा कि महिलाओं एवं बच्चों के खिलाफ बढ़ते यौन उत्पीड़न के मामलों ने समाज एवं अधिकारियों के लिए एक बड़ी चुनौती खड़ी कर दी है। डॉन समाचार पत्र के मुताबिक मंत्री ने कहा, 'पंजाब प्रांत में रोजाना रेप के चार से पांच मामले सामने आ रहे हैं। यौन उत्पीड़न, प्रताड़ना एवं दुर्व्यवहार के इन मामलों से निपटने के लिए सरकार विशेष उपाय लागू करने के बारे में सोच रही है।' 

मंत्री ने की ये खास अपील
मंत्री ने जब इस बारे में घोषणी की तो उनके साथ कानून मंत्री मलिक मोहम्मद अहमद खान भी उपस्थित थे। उन्होंने कहा कि कैबिनेट कमेटी रेप एवं कानून व्यवस्था के सभी मामलों की समीक्षा करेगी। समाज में इस तरह की घटनाएं न हों, इसके लिए सिविल सोसायटी, महिल अधिकार संगठनों, शिक्षकों एवं अटार्नी से सलाह-मशविरा किया जाएगा। अभिभावकों से अपने बच्चों को सुरक्षा के बारे में जागरूक करने की अपील करते हुए तरार ने कहा कि किशोर बच्चों को घर पर अकेला नहीं रहना चाहिए। घर पर उनकी देखभाल एवं निगरानी करने वाला कोई चाहिए। 

इमरान खान का फिर से बेहूदा बयान- पाकिस्तान में रेप के लिए महिलाओं के कपड़े जिम्मेदार

स्कूलों में बच्चों को करेंगे जागरूक
मंत्री ने कहा कि रेप के कई मामलों में आरोपी गिरफ्तार हुए हैं और सरकार ने रेप-विरोधी अभियान शुरू किया है। स्कूलों में बच्चों को यौन हिंसा के बारे में जागरूक किया जाएगा। 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर