इमरान खान ने 65 की उम्र में शुरू की थी जीवन की 'तीसरी पारी', ऐसी है PAK पीएम की निजी जिंदगी

इमरान खान ने नेशनल असेंबली में विश्‍वास मत जीत लिया है। उनकी जिंदगी की बात करें तो उन्‍होंने जीवन की तीसरी पारी 65 साल की उम्र में शुरू की थी। जानिये उनकी जिंदगी से जुड़ी कुछ खास बातें:

इमरान खान ने 65 की उम्र में शुरू की थी जीवन की 'तीसरी पारी', ऐसी है PAK पीएम की निजी जिंदगी
इमरान खान ने 65 की उम्र में शुरू की थी जीवन की 'तीसरी पारी', ऐसी है PAK पीएम की निजी जिंदगी  |  तस्वीर साभार: AP, File Image

इस्‍लामाबाद : पाकिस्‍तान में इमरान खान ने नेशनल असेंबली में विश्‍वास मत हासिल कर लिया है। इसके साथ ही उनकी कुर्सी पर मंडराता संकट टल गया है। इस जीत के साथ इमरान खान पाकिस्‍तान की सियासत में और 'मजबूत' बनकर उभरे हैं। पाकिस्‍तान में इमरान खान का सियासी सफर खेल के मैदान से शुरू हुआ था और लंबे संघर्ष के बाद 2018 में हुए आम चुनाव में जब उन्‍होंने सफलता का स्‍वाद चखा तो हर तरफ उनकी चर्चा थी।

वहीं, इमरान खान के निजी जीवन की बात करें तो यह भी हमेशा सुर्खियों में रहा है। बतौर क्रिकेटर उन्‍हें 'अनुभवी खिलाड़ी' के तौर पर देखा जाता रहा है तो युवावस्‍था में उनकी छवि एक 'प्‍लेबॉय' की रही। देश-विदेश में कई नामचीन हस्तियों के साथ उनके संबंधों ने सुर्खियां बटोरी। इन सबसे इतर इमरान खान के वैवाहिक जीवन की बात करें तो उन्‍होंने अब तक तीन निकाह किया है। पहले की दो शादियों की परिणति तलाक के रूप में सामने आई तो तीसरा निकाह उन्‍होंने 65 साल की उम्र में किया।

65 की उम्र में तीसरी पारी

इमरान खान ने तीसरी शादी बुशरा बीबी से की है, जो उनकी आध्‍यात्मिक गुरु रह चुकी हैं। फरवरी 2018 में उनके इस निकाह की खबरें और तस्‍वीरें सामने आई थीं। उनकी शादी एक सादे समारोह में करीबियों की मौजूदगी हुई थी, जिसे बाद में उजागर किया गया। दोनों की उम्र में करीब 20 साल का फासला है। इमरान खान से पहले बुशरा ने सीनियर कस्टम ऑफिसर खवार फरीद मनेका से निकाह किया था, लेकिन बाद में वे अलग हो गए। दोनों के 5 बच्‍चे भी हैं, जिनमें 2 बेटे और 3 बेटियां हैं।

Imran Khan married Bushra Maneka on Sunday

दक्षिणी पंजाब से ताल्‍लुक रखने वाली बुशरा ने लाहौर के एचिसन कॉलेज से ग्रेजुएशन किया है। पाकिस्‍तान में उन्‍हें लोग 'पिंकी' के तौर पर भी जानते हैं। इमरान खान से बुशरा की पहली बार मुलाकात 2015 में लोधरन में एक उपचुनाव के दौरान हुई थी। PAK पीएम की जिंदगी में उनकी कितनी अहम‍ियत है, इसका अंदाज इसी बात से लगाया जा सकता है कि इमरान खान ने कभी एक साक्षात्‍कार में कहा था कि पत्नी बुशरा के बिना उनका कोई वजूद नहीं है और वह कामकाज में भी उन्‍हें सलाह देती हैं। 

पाकिस्‍तान में बुशरा की चर्चा लोग 'गॉडमदर' के तौर पर भी करते हैं। कहा जाता है कि बुशरा जादू-टोने में यकीन करती हैं और जब इमरान खान से उनकी नजदीकियां बढ़ीं तो उन्‍होंने कथित तौर पर उनसे कहा था कि वह पाकिस्तान के प्रधानमंत्री बन सकते हैं, पर इसके लिए उन्‍हें उनके साथ शादी करनी होगी। हाल के दिनों में कई अंतराष्‍ट्रीय दौरों के दौरान इमरान खान के हाथों में जो माला देखी गई, उसके बारे में भी कहा जाता है कि वह बुशरा के कहने पर भी इसे हाथों में लिए रहते हैं।

पत्रकार रेहम से की थी दूसरी शादी

इमरान खान ने इससे पहले जनवरी 2015 में रेहम से निकाह किया था, जो उस वक्‍त बीबीसी में प्रजेंटर थीं। तब इमरान खान की उम्र 62 साल थी, जबकि रेहम की उम्र 20 साल थी। इस तरह इमरान और रेहम की उम्र में भी 20 साल का फासला था। यह शादी इमरान खान के इस्‍लामाबाद स्थित घर में हुई थी, जिसमें करीबी दोस्‍तों को बुलाया गया था। दोनों की शादी ने सोशल मीडिया पर खूब सुर्खियां बटोरी थी और उन्‍होंने इसकी तस्‍वीरें भी अपलोड की थीं।

इमरान और रेहम का रिश्‍ता हालांकि जल्‍द ही टूट गया। उनकी शादी महज 9 महीने ही चल पाई और अक्‍टूबर 2015 में उनका तलाक हो गया। वे एक इंटरव्‍यू के दौरान मिले थे, जिसके बाद नजदीकियां इतनी बढ़ी कि बात शादी तक पहुंच गई। रेहम पहले से शादीशुदा थीं और उनकी एक संतान भी थी। तलाक के बाद दोनों के रिश्‍तों में कड़वाहट ऐसी बढ़ी कि रेहम ने इमरान को लेकर कई सनसनीखेज आरोप लगाए। बाद में इमरान ने रेहम से अपनी शादी को जीवन की 'सबसे बड़ी भूल' करार दिया था।

ब्रिटिश नागरिक जेमिमा से की थी पहली शादी

इमरान खान ने पहला निकाह मई 1995 में जेमिमा गोल्‍डस्मिथ के साथ की थी। ब्रिटेन की रहने वाली जेमिमा, इमरान खान से निकाह के बाद पाकिस्‍तान आ गई थीं। उस समय इमरान खान की उम्र 42 साल थी तो जेमिमा की उम्र 21 साल थी। यहां भी दोनों की उम्र में करीब 20 साल का फासला था। जेमिमा के साथ इमरान खान का रिश्‍ता करीब 10 वर्षों तक चला। उनके दो बेटे भी हैं, जो फिलहाल मां के साथ लंदन में रहते हैं।

इमरान खान और जेमिमा का तलाक 2004 में हो गया था। ब्रिटेन के एक प्रभावशाली परिवार से ताल्‍लुक रखने वाली जेमिमा ने शादी के बाद पाकिस्‍तान में रचने-बसने की भरपूर कोशिश की। जेमिका उस वक्‍त इमरान के साथ खड़ी थीं, जब उन्‍होंने क्रिकेट की दुनिया से इतर सियासत में कदम रखा था और सफलता के लिए संघर्ष कर रहे थे। इमरान से तलाक के बाद वह वह लंदन लौट गईं और आगे चलकर अपने नाम से सरनेम 'खान' भी हटा लिया।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर