Omicron in USA: अमेरिका में भी सामने आया ओमिक्रोन का केस, बढ़ी चिंता

कोराना वायरस का ओमिक्रोन वैरिएंट अब अमेरिका में भी दस्‍तक दे चुका है, जिसने वैश्विक स्‍तर पर इसे लेकर और भी चिंता बढ़ा दी है। कैलिफोर्निया में दक्षिण अफ्रीका से हाल ही में लौटे एक शख्‍स में इसकी पुष्टि हुई है।

अमेरिका में भी सामने आया ओमिक्रोन का केस, बढ़ी चिंता
अमेरिका में भी सामने आया ओमिक्रोन का केस, बढ़ी चिंता  |  तस्वीर साभार: AP, File Image

वाशिंगटन : कोरोना वायरस का ओमिक्रोन वैरिएंट दुनिया के 24 से अधिक देशों में फैल चुका है, जिनमें अब अमेरिका का नाम भी शामिल हो गया है। अमेरिका के कैलिफोर्निया में कोविड पॉजिटिव एक शख्‍स में इस नए वैरिएंट की पुष्टि हुई है। बताया जा रहा है कि वह हाल ही में दक्षिण अफ्रीका से लौटा था। उसने कोविड रोधी वैक्‍सीन की दो डोज भी ली थी।

अमेरिका में कोविड के ओमिक्रोन वैरिएंट के बारे में पता चलने के बाद दुनिया में इस खतरनाक वैरिएंट को लेकर चिंता और बढ़ गई है, जिसके पहले मामले की पुष्टि 24 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका में हुई थी और दो दिन के भीतर आसपास के कई देशों के साथ-साथ इजरायल और हॉन्‍गकॉन्‍ग में भी इसके मामलों की पुष्टि हुई। सबसे अधिक चिंता इस बात ने बढ़ाई कि वैक्‍सीन की पूरी डोज लेने वालों को भी यह अपनी चपेट में ले रहा है।

WHO ने बताया है 'चिंताजनक'

विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संठन (WHO) ने 26 नवंबर को बुलाई आपात बैठक में कोरोना वायरस के इस नए स्‍ट्रेन को 'चिंतानजक' बताया था। विशेषज्ञों ने इसे तेजी से संक्रमण फैलाने वाला वैरिएंट भी बताया है। कोविड के इस नए वैरिएंट से पैदा हुए खतरे के लगातार हो रहे अध्ययन के बीच अमेरिका में आए इसके मामले ने चिंता बढ़ा दी है। यह स्थिति तब है, जबकि अमेरिका ने पहले ही अफ्रीकी देशों से यात्रा पर प्रतिबंध लगाया हुआ है।

अमेरिका में ओमिक्रोन से संक्रमित पाया गया शख्‍स 22 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका से लौटा था। 29 नवंबर को जांच में वह संक्रमित पाया गया। अमेरिका के शीर्ष संक्रमण रोग विशेषज्ञ डॉ. एंथनी फाउची ने बताया कि उसका टीकाकरण हुआ है, लेकिन उसने टीके की बूस्टर डोज नहीं ली है। उसमें मामूली लक्षण हैं। उन्‍होंने बताया कि इस पर अधिक जानकारी दो से चार सप्‍ताह में मिल सकेगी, क्योंकि वैज्ञानिक इस पर काम कर रहे हैं।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर