US Election 2020: तो हार की तरफ बढ़ रहे हैं ट्रंप? चुनाव पूर्व सर्वे में बिडेन को मिली बड़ी बढ़त

दुनिया
किशोर जोशी
Updated Nov 02, 2020 | 08:40 IST

अमेरिका में कल यानि मंगलवार को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव से पहले अंतिम चुनावी सर्वेक्षण सामने आया है। इस सर्वेक्षण में ट्रंप के लिए बुरी खबर आ रही है और वो प्रतिद्वंदी बिडेन से पीछे चल रहे हैं।

Joe Biden leads Donald Trump by 10 points in pre-US election poll
तो हार की तरफ बढ़ रहे हैं ट्रंप? चुनाव पूर्व सर्वे आया सामने 

मुख्य बातें

  • अमेरिका: चुनाव पूर्व सर्वे में बाइडेन को मिली बढ़त, 10 फीसदी पीछे हैं ट्रंप
  • नए सर्वेक्षण से राष्ट्रपति ट्रंप के लिए और बढ़ी मुश्किलें
  • नए सर्वेक्षण में जो बिडेन ने कई राज्यों में ट्रंप को पछाड़ा

वाशिंगटन: अमेरिका में तीन नवंबर को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव से पहले आए एक सर्वे में प्रेसीडेंट ट्रंप की मुश्किलें बढ़ती हुईं नजर आ रही हैं। अमेरिकी के इस नए सर्वेक्षण के अनुसार राष्ट्रपति चुनाव के लिहाज से सबसे महत्वपूर्ण चार राज्यों में जो बिडेन को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के मुकाबले बढ़त मिलती दिख रही है। 2020 के डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बिडेन एक नए पोल के अनुसार, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के मुकाबले राष्ट्रीय स्तर पर 10 प्रतिशत अंकों तक की बढ़त बनाए हुए हैं। बिडेन के पास डोनाल्ड ट्रंप की तुलना में 270 इलेक्टोरल वोटों के विजयी लक्ष्य को पाने की संभावना ज्यादा नजर आ रही है। 

12 जगहों पर आगे बिडेन

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की खबर के मुताबिक, एनबीसी न्यूज और वॉल स्ट्रीट जर्नल के सर्वेक्षण में दिखाया गया है कि राष्ट्रीय पंजीकृत मतदाताओं के बीच ट्रम्प को जहां 42 प्रतिशत लोगों का समर्थन मिलता दिख रहा है वहीं जो बिडेन के पक्ष में 52 प्रतिशत लोग दिखाई दे रहे हैं। इस अंतिम चुनाव पूर्व सर्वेक्षण में पाया गया कि 12 जगहों, एरिज़ोना, फ्लोरिडा, जॉर्जिया, आयोवा, मेन, मिशिगन, मिनेसोटा, उत्तरी केरोलिना, न्यू हैम्पशायर, नेवादा, पेंसिल्वेनिया और विस्कॉन्सिन में बाइडेन ट्रम्प से मुकाबले छह अंक आगे थे यानि यहां बाइडेन को 51 प्रतिशत और ट्रंप को 45 प्रतिशत वोट मिलते दिख रहे हैं।


इस सर्वेक्षण के अनुसार 2016 के चुनाव में भाग नहीं लेने वाले लोग और इस बार मंगलवार को बड़ी संख्या में मतदान के लिए निकलने की चाह रखने वाले लोगों का समर्थन डेमोक्रेट खेमे की ओर हो सकता है जिसके उम्मीदवार बिडेन हैं। इससे पहले द टाइम्स द्वारा कराये गये पोल में बिडेन को 74 वर्षीय ट्रंप से आगे आंका गया था।

यहां मिल रही है बिडेन को बढ़त
चुनाव से पहले यह अंतिम सर्वेक्षण 29 से 31 अक्टूबर के बीच किया गया था जिससे पता चल रहा है कि बिडेन के पक्ष में जो वोटर्स हैं उनमें ब्लैक वोटर्स (87 प्रतिशत से 5 प्रतिशत) 18 से 34 वर्ष की आयु के युवा मतदाता (60 प्रतिशत से 32 प्रतिशत) , वरिष्ठ (58 प्रतिशत से 35 प्रतिशत), महिलाएं (57 प्रतिशत से 37 प्रतिशत) शामिल हैं। दशकों तक रिपब्लिकन का गढ़ रहे टेक्सास भी अब रंग बदल रहा है। बिडेन और कमला हैरिस की जोड़ी ने बढ़त बना ली है। आयोवा, जॉर्जिया और ओहायो में बिडेन की जीत, जिसे ट्रंप ने 2016 में जीता था, डेमोक्रेट्स की संख्या 300 से आगे ले जाएगी।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर