'अपना मुंह बंद रखो': पुलिस वाले ने टीवी पर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को हड़काया

Houston police chief Art Acevedo slams Donald Trump: अमेरिका के एक पुलिस अधिकारी ने देश के राष्ट्रपति को टीवी पर हड़का डाला। उन्होंने एक न्यूज इंटरव्यू के दौरान बड़ी बात कह डाली।

Art Acevedo slams Donald Trump on news interview
Art Acevedo slams Donald Trump on news interview (Twitter/AP) 

मुख्य बातें

  • अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को एक पुलिस अधिकारी ने हड़काया
  • ह्यूस्टन पुलिस के चीफ ने डोनाल्ड ट्रंप से मुंह बंद रखने को कहा
  • जॉर्ज फ्लॉयड मामले में अमेरिका में दंगे भड़के, अश्वेत लोगों के साथ श्वेत भी प्रदर्शन में साथ देने उतरे

Art Acevedo slams Donald Trump: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप आजकल आए दिन चर्चा में रहते हैं। ज्यादातर मौकों पर वो गलत चीजों के लिए सुर्खियों में रहे हैं। इन दिनों अमेरिका के तमाम शहरों में दंगे की जो स्थिति बनी हुई है, उसके काफी हद तक डोनाल्ड ट्रंप भी जिम्मेदार हैं। उनके कुछ बयान और ट्वीट ने अश्वेत नागरिक जॉर्ज फ्लॉयड के निधन से निराश लाखों लोगों में ऐसा गुस्सा भरा कि अब सब सड़कों पर हैं। इसी दौरान अमेरिकी शहर ह्यूस्टन के प्रमुख आर्ट एसवेडो ने न्यूज चैनल पर लाइव इंटरव्यू के दौरान सीधे अमेरिकी राष्ट्रपति को हड़का दिया।

क्या था मामला?

जॉर्ज फ्लॉयड की मौत कुछ अमेरिकी पुलिस वालों की वजह से हुई और इसको लेकर वहां पर अश्वेत नागरिक पहले से काफी निराश और नाराज थे। इसी बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पहले तो ट्वीट किए जिसमें उन्होंने सीधे तौर पर कहने का प्रयास किया था कि प्रदर्शनकारी या अश्वेत लुटेरे हैं। जबकि मामला सड़कों पर आने के बाद उन्होंने राज्य के गवर्नरों से बात करते हुए उनको प्रदर्शनकारियों पर हावी होने की सलाह दी और ये तक कहा कि प्रदर्शनकारियों पर राष्ट्रीय गार्ड का इस्तेमाल किया जाए और अगर पुलिस उन पर हावी नहीं हो सकती तो आप कमजोर हैं और समय बर्बाद कर रहे हैं।

कौन हैं पुलिस अधिकारी आर्ट एसवेडो

आर्ट एसवेडो अमेरिकी शहर ह्यूस्टन के पुलिस प्रमुख हैं। वो काफी बेबाक अफसरों में शुमार किए जाते हैं। ह्यूस्टन वही शहर है जहां के जॉर्ज फ्लॉयड थे। एक अमेरिकी न्यूज चैनल पर जब एंकर ने आर्ट एसवेडो से ताजा स्थिति के बारे में पूछा तो इस पर उन्होंने विस्तार से अपनी बात रखी और जिन पुलिस अधिकारियों की वजह से फ्लॉयड की मृत्यु हुई उसका उन्होंने बचाव नहीं किया। उन्होंने ना सिर्फ ऐलान किया कि वो अपने शहर के लोगों के समर्थन में खड़े रहेंगे, बल्कि अमेरिकी राष्ट्रपति को भी नसीहत दे डाली। 

अपना मुंह बंद रखो

उन्होंने कहा, 'मैं कहना चाहता हूं कि देश में ज्यादातर पुलिस वाले ऐसे हैं जो रोज शानदार काम करते हैं। वे सालों से काम कर रहे हैं लेकिन कभी किसी को नुकसान नहीं पहुंचाया। किसी भी पुलिस वाले को ये हक नहीं है कि वो किसी इंसान की गर्दन पर अपना घुटना रखे जब वो दया की मांग कर रहा हो, इसमें कोई बहाना या सफाई नहीं बनती।' फिर जब एंकर ने डोनाल्ड ट्रंप के बारे में पूछा कि उन्होंने आपको प्रदर्शनकारियों पर हावी होने के लिए कहा है और कमजोर बताया है। तो इस पर इस पुलिस अधिकारी ने कहा, 'मैं अपनी तरफ से और अमेरिका के सभी पुलिस अधिकारियों की ओर से अमेरिकी राष्ट्रपति को ये कहना चाहता हूं कि अगर आपके पास कुछ अच्छा कहने को नहीं है तो अपना मुंह बंद रखो। हम यहां लोगों के साथ खड़ा होना चाहते हैं, ये संवेदनाओं का मामला है।'

सड़कों पर उतरे थे एसवेडो, वीडियो हुआ था वायरल

ह्यूस्टन में श्वेत और अश्वेत लोगों के बीच स्थिति खराब हो रही थी और आर्ट एसवेडो से ये देखा नहीं गया। वो हिम्मत करके प्रदर्शनकारियों के बीच में गए और वहां जो कुछ उन्होंने कहा उसके कई वीडियो खूब वायरल हुए। एसवेडो इस वीडियो में वहां मौजूद तमाम प्रदर्शनकारियों को हौसला देते नजर आए और उनके साथ खड़े रहने का आश्वासन दिया जब तक कि उन्हें इंसाफ नहीं मिल जाता। ये है उनका वो वीडियो जो कि वायरल है..

गौरतलब है कि अमेरिका में कोविड-19 महामारी ने पहले से ही कहर बरपाया हुआ था और अब ये नया विवाद पूरे देश को परेशान-निराश करने के लिए काफी था। डोनाल्ड ट्रंप इन दोनों ही मामलों में फंसते नजर आए हैं। एक तरफ जहां देश में महामारी को शुरुआती समय मे ना संभालने को लेकर उनकी भूमिका की आलोचना हुई और अब जॉर्ज फ्लॉयड को लेकर उनकी भूमिका सवालों के घेरे में है।

अगली खबर