ट्रंप के खिलाफ जुकरबर्ग का बड़ा कदम, 'अनिश्चितकाल' तक फेसबुक पर ब्लॉक किया 

इससे पहले ट्विटर और फेसबुक ने ट्रंप के अकाउंट को निलंबित कर दिया। ट्विटर ने ट्रंप के अकाउंट को 12 घंटे के लिए निलंबित करने के साथ तीन ट्वीट को भी ब्लॉक कर दिया है।

 Facebook bans Donald Trump 'indefinitely' on its plateform
ट्रंप का फेसबुक अकाउंट अनिश्चितकाल तक बंद।  |  तस्वीर साभार: AP

वाशिंगटन : यूएस कैपिटल में हिंसा भड़काने के अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कथित प्रयासों पर फेसबुक ने अपना रुख कड़ा कर लिया है। फेसबुक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जुकरबर्ग ने गुरुवार को कहा कि राष्ट्रपति इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल आगे न कर सकें इसलिए  उनका फेसबुक अकाउंट ‘कम से कम आगामी दो सप्ताह तक’बंद (लॉक) रहेगा और यह अनिश्चितकाल तक भी बंद रह सकता है।

अकाउंट पर 24 घंटे की लगी रोक को बढ़ाया गया
अपने फेसबुक बोस्ट पर इस प्रतिबंध के बारे में बताते हुए जुकरबर्ग ने कहा कि राष्ट्रपति ट्रंप के फेसबुक अकाउंट पर 24 घंटे का प्रतिबंध लगाया गया था जिसे बढ़ा दिया गया है। जुकरबर्ग ने कहा, 'ट्रंप ने लोकतांत्रिक रूप से चुनी गई एक सरकार के खिलाफ हिंसा भड़काने के लिए हमारे प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल किया।' उन्होंने कहा, 'हमारा मानना है कि इस दौरान राष्ट्रपति को हमारे प्लेटफॉर्म के इस्तेमाल की इजाजत देना का खतरा बहुत ज्यादा है। इसलिए हम उनके फेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट पर लगाई गई रोक अनिश्चितकाल तक या कम से कम अगले दो सप्ताह तक जब तक कि सत्ता हस्तांतरण की प्रक्रिया पूरी नहीं हो जाती, बढ़ा रहे हैं।' 

ट्विटर ने भी अकाउंट बंद किया
इससे पहले ट्विटर और फेसबुक ने ट्रंप के अकाउंट को निलंबित कर दिया। ट्विटर ने ट्रंप के अकाउंट को 12 घंटे के लिए निलंबित करने के साथ तीन ट्वीट को भी ब्लॉक कर दिया है जिनमें कैपिटल हिल पर समर्थकों को संबोधित करने का वीडियो भी शामिल है। फेसबुक और यूट्यूब ट्रंप की रैली से जुड़े वीडियो भी हटा रहा है।

ट्रंप समर्थकों ने यूएस कैपिटल पर धावा बोला
बुधवार को अमेरिकी संसद में राष्ट्रपति पद पर जो बिडेन की जीत पर आधिकारिक मुहर लगनी थी। इलेक्टॉरल वोटों में विजयी होने की आधिकारिक घोषणा होने से पहले यूएस कैपिटल के दोनों सदनों में चर्चा हो रही थी कि इसी दौरान हजारों की संख्या में ट्रंप के समर्थकों ने वहां धावा बोल दिया। इस दौरान पुलिसकर्मियों एवं प्रर्दर्शनकारियों के बीच संघर्ष हुआ। हिंसक प्रदर्शन में एक महिला सहित चार लोगों की मौत हुई है। यूएस कैपिटल में हालात सामान्य होने पर सदन की कार्यवाही दोबारा शुरू हुई जिसमें बिडेन को आधिकारिक रूप से विजेता घोषित किया गया। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर