चीन में फिर बढ़ रहे कोरोना केस! नानजिंग में दूसरी बार शुरू की गई सामूहिक जांच

Covid 19 in China: चीन में एक बार फिर से कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं, जिसे देखते हुए पूर्वी शहर नानजिंग में सामूहिक जांच का दूसरा दौर शुरू किया गया है।

चीन के तियानजिन में सामान लेकर जा रहा एक कामगार और चेक पोस्‍ट पर खड़े सुरक्षाकर्मी
चीन के तियानजिन में सामान लेकर जा रहा एक कामगार और चेक पोस्‍ट पर खड़े सुरक्षाकर्मी  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • चीन में एक बार फिर से कोविड केस में बढोतरी दर्ज की गई है
  • नानजिंग शहर में सामूहिक जांच का दूसरा दौर शुरू किया गया है
  • यहां कोविड-19 के बिना लक्षण वाले मामलों में भी इजाफा हुआ है

बीजिंग : कोरोना वायरस संक्रमण के केस सबसे पहले चीन में सामने आए थे, जिसके बाद देखते ही देखते इसने महामारी की शक्‍ल ले ली और संक्रमण पूरी दुनिया में फैल गया। लेकिन आगे चलकर जब दुनियाभर में संक्रमण के मामले बढ़ते गए, चीन ने दावा किया कि उसने अपने यहां संक्रमण पर काबू पा लिया है। अब चीन में एक बार फिर कोविड-19 के मामले बढ़ते नजर आ रहे हैं, जिसे देखते हुए पूर्वी शहर नानजिंग में दूसरी बार सामूहिक जांच की शुरुआत की गई है।

चीन में 25 जुलाई को 76 नए कोविड केस सामने आए, जो जनवरी के आखिर से अब तक की सबसे बड़ी संख्‍या है। इनमें से 40 मामले स्‍थानीय है, जिनमें से 39 मामले पूर्वी प्रांत जियांगसू के हैं, जिसकी राजधानी नानजिंग है। एक अन्‍य स्‍थानीय केस उत्‍तर-पूर्वी प्रांत लायोनिंग में सामने आया है। कोविड पर काबू पाने के लिए इसने नानजिंग में सामूहिक जांच का दौर शुरू किया है।

कोविड के बिना लक्षण वाले मामले भी बढ़े

चीन में कोविड-19 के असिंप्‍टोमैटिक मामलों की संख्‍या में भी बढ़ोतरी दर्ज की गई है। एक दिन पहले बिना लक्षण वाले कोविड-19 के मामलों की संख्‍या 24 दर्ज की गई, जबकि इससे पहले यह 17 थी। कोविड-19 के जो लक्षणविहीन मामले सामने आ रहे हैं, उनमें से चार स्थानीय संक्रमण के हैं, जो जिआंगसु, ग्वांगडोंग, अनहुई और सिचुआन प्रांत से सामने आए हैं।

पिछले सप्ताह शुरू किए गए नानजिंग परीक्षण के पहले दौर में कई पॉजिटिव केस लुको अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के करीब के क्षेत्र में मिले, जिसके बाद सोमवार को आई 'चाइना डेली' की रिपोर्ट में कहा गया कि नानजिंग में रविवार को 93 लाख स्‍थानीय निवासियों की जांच का दूसरा दौर शुरू किया गया। 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर