China on US:'हमें कम मत समझो', ताइवान पर बिडेन की चेतावनी के बाद चीन ने अमेरिका पर किया पलटवार 

China hits back at US: ताइवान के सवाल पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की टिप्पणी के जवाब में चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने कड़ा असंतोष जताया है।

Chinese Foreign Minister Wang Yi
चीन के विदेश मंत्री वांग यी  

नई दिल्ली: जो बिडेन ने कसम खाई थी कि यदि चीन बल द्वारा स्व-शासित द्वीप पर नियंत्रण करने का प्रयास करता है, तो अमेरिकी सेना ताइवान की सैन्य रूप से रक्षा करेगी, चेतावनी देते हुए कि बीजिंग पहले से ही "खतरे से छेड़खानी" कर रहा था। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन द्वारा चीनी आक्रमण के मामले में ताइवान की सैन्य रक्षा की कसम खाने के बाद, बीजिंग ने सोमवार को उस पर पलटवार करते हुए कहा कि "किसी को भी चीन को कम नहीं समझना चाहिए"।

ताइवान के सवाल पर बाइडेन की टिप्पणी के जवाब में चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने कड़ा असंतोष जताते हुए कहा, ''चीन की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता से जुड़े मुद्दों पर चीन के पास समझौता करने की कोई गुंजाइश नहीं है।'' उन्होंने कहा "किसी को भी चीनी लोगों के दृढ़ संकल्प को कम नहीं आंकना चाहिए।" 

टोक्यो में की गई टिप्पणी, जहां वह मंगलवार को एक क्षेत्रीय शिखर सम्मेलन से पहले जापान के प्रधान मंत्री के साथ बैठक कर रहे हैं, इस मुद्दे पर बिडेन की अब तक की सबसे मजबूत टिप्पणी थी और चीन की बढ़ती आर्थिक और सैन्य शक्ति पर बढ़ते तनाव के बीच आई थी। वाशिंगटन और जापान जैसे सहयोगियों ने एकतरफा सैन्य कार्रवाई के खिलाफ दूसरों, विशेष रूप से चीन के लिए एक चेतावनी के रूप में यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के लिए अपनी कड़ी प्रतिक्रिया तैयार की है।

बिडेन ने जापानी प्रधान मंत्री फुमियो किशिदा के साथ बातचीत के बाद उस संदेश को रखा, जिसमें यह जोड़ी चीनी नौसैनिक गतिविधि और संयुक्त चीनी-रूस अभ्यास की निगरानी के लिए सहमत हुई। इसके बाद बाइडेन और आगे बढ़ गए। यह पूछे जाने पर कि क्या वाशिंगटन ताइवान की रक्षा के लिए सैन्य रूप से शामिल होने को तैयार है, उन्होंने जवाब दिया: "हां, यही प्रतिबद्धता हमने की है।"

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर