Solar Tree in Varanasi Parks: वाराणसी के सभी पार्क अब सोलर ट्री से होंगे रोशन, इस पार्क से होगा आगाज

Solar Tree in Varanasi Parks: वाराणसी के पार्क अब बिल्कुल बदले रूप में नजर आएंगे। यहां प्राकृतिक छटा होने के साथ सौर ऊर्जा से लैस पेड़-पौधे दिखेंगे। पेड़ों की रौनक बढ़ाने के लिए सौर ऊर्जा का इस्तेमाल किया जाएगा। इस दिशा में काम शुरू हो चुका है।

Solar tree now in the parks of Varanasi
वाराणसी के पार्कोंं में अब लगेंगे सोलर ट्री (प्रतीकात्मक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • नई व्यवस्था की शुरुआत संत रविदास पार्क से की जाएगी
  • पहला सोलर ट्री जुलाई महीने में लग जाएगा
  • पायलट प्रोजेक्ट के रूप में चलाई जा रही है यह योजना

Solar Tree in Varanasi Parks: वाराणसी के पार्क नए अंदाज में नजर आएंगे। सौर ऊर्जा के पैनल को टहनियों पर समेटे कृत्रिम पेड़ विकास प्राधिकरण तैयार कर पार्कों में लगाएगा। इसके जरिए पूरे शहर की प्रकाश व्यवस्था संचालित की जाएगी। फिलहाल यह संत रविदास पार्क में शुरू किया जाना है। जुलाई महीने में पहला सोलर ट्री लग जाना है। 

यह योजना पायलट प्रोजेक्ट के रूप में कामयाब हुई तो इसे वाराणसी के सभी पार्कों में लागू कर दिया जाएगा। पिछले दिनों वाराणसी विकास प्राधिकरण (वीडीए) में आए जन सुझावों पर अमल शुरू करते हुए टेंडर की प्रक्रिया शुरू कराई जा रही है। इसमें सबसे पहले संत रविदास पार्क पर सोलर ट्री लगाने का प्रस्ताव बनाया गया है। 

सीमेंट और कंक्रीट के पेड़ की डालियों पर लगेगा सोलर पैनल

संत रविदास पार्क के बीच में एक सोलर ट्री लगाया जाना है। सोलर पैनल सीमेंट और कंक्रीट के पेड़ की डालियों पर लगवाया जाएगा। यहीं पर बैटरी आदि की व्यवस्था रहेगी। इससे जोड़कर पूरे पार्क परिसर में सोलर लाइट लगाई जाएगी। यदि यह प्रयोग कामयाब हो गया तो वाराणसी के दूसरे पार्कों में भी रोशनी के लिए सोलर ट्री का प्रयोग किया जाएगा। 

जनता के सुझाव पर हो रहा काम

दरअसल, वाराणसी विकास प्राधिकरण (वीडीए) ने शहर के विकास के लिए आम लोगों से सुझाव मांगे थे। सबसे अच्छा सुझाव देने वालों को मंडलायुक्त ने सम्मानित भी किया था। इसी में सोलर ट्री के प्रयोग को सराहा गया है। इसे बनाने के लिए अब वाराणसी विकास प्राधिकरण ने अपनी कार्यवाही शुरू कर दी है। आम लोगों के सुझावों के आधार पर एक करोड़ रुपए का प्रस्ताव बनाया गया है। जुलाई में इन प्रस्तावों पर टेंडर निकाला जाएगा। इनमें मुख्य रूप से सड़क, पार्क सौंदर्यीकरण समेत अन्य कुछ परियोजनाएं शामिल हैं। 

दूसरे प्रस्तावों पर ही कर रहे अध्ययन

वाराणसी विकास प्राधिकरण की उपाध्यक्ष ईशा दुहन का कहना है कि, आम जनता से मिले सुझावों पर काम शुरू हो गया है। दूसरे प्रस्तावों पर भी अध्ययन चल रहा है। फिलहाल संत रविदास पार्क से सोलर ट्री की शुरुआत की जा रही है। जनता से मिले सुझावों पर जुलाई में काम शुरू कराया जाएगा। 

Varanasi News in Hindi (वाराणसी समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर