World Music Day 2021: म्यूजिक लवर्स '21 जून' को धूमधाम से मना रहे हैं 'वर्ल्ड म्यूजिक डे'

Why We Celebrate World Music Day:दुनिया भर में 21 जून को वर्ल्ड म्यूजिक डे के तौर पर मनाया जाता है म्यूजिक के प्रसंशक इस विशेष दिन को मनाने के लिए म्यूजिकल कन्सर्ट और अन्य कई इवेंट का आयोजन करते हैं।

world music day
वर्ल्ड म्यूजिक डे 21 जून को मनाया जाता है 

नई दिल्ली: संगीत के उपहार के लिए संगीतकारों और गायकों को सम्मानित करने के लिए हर साल 21 जून को वर्ल्ड म्यूजिक डे (World Music Day) मनाया जाता है, जो हर चीज को कल्पना और जीवन को उड़ान देता है। संगीत के बिना दुनिया का कोई मतलब नहीं होगा और इस कला की शक्ति का जश्न मनाने के लिए विश्व संगीत दिवस (Vishva Music Divas) मनाया जाता है।

इसे Fete de la Musique म्यूज़िक के रूप में भी जाना जाता है, यह नवोदित, युवा और पेशेवर संगीतकारों को प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित करने के लिए मनाया जाता है। 120 से अधिक देश विश्व संगीत दिवस मनाते हैं और पार्कों, स्टेडियमों और सार्वजनिक स्थानों पर मुफ्त सार्वजनिक संगीत कार्यक्रम आयोजित करते हैं। संगीत प्रेमी इस विशेष दिन पर विभिन्न संगीत समारोहों और कार्यक्रमों का आयोजन करते हैं।

संगीत दिवस का इतिहास

विश्व संगीत दिवस पहली बार वर्ष 1982 में फ्रांस में Solstice पर मनाया गया था। तत्कालीन फ्रांसीसी कला और संस्कृति मंत्री, जैक लैंग और मौरिस फ्लेरेट ने पेरिस में फ़ेते डे ला म्यूज़िक की शुरुआत की। संगीत का जश्न मनाने के लिए एक दिन की शुरुआत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले फ्लेरेट एक फ्रांसीसी संगीतकार, संगीत पत्रकार, उत्सव आयोजक और रेडियो निर्माता थे और तब से, संगीत दुनिया भर के विभिन्न देशों में बहुत लोकप्रिय हो गया है।संगीत दिवस का महत्व

विश्व संगीत दिवस सभी संगीत प्रेमियों के लिए मुफ्त संगीत प्रदान करने और शौकिया और पेशेवर संगीतकारों को दुनिया के सामने अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए एक मंच प्रदान करने के लिए मनाया जाता है। यह संगीत के महत्व को उजागर करने के लिए मनाया जाता है और यह मानव मन और शरीर के लिए कैसे फायदेमंद है। 

संगीत तनाव को कम करने में मदद करता है

कई अध्ययनों और विशेषज्ञों ने बताया है कि संगीत तनाव को कम करने में मदद करता है, बेहतर नींद प्रदान करता है और हमें आगे बढ़ने में मदद करता है। मानसिक समस्याओं से जूझ रहे लोगों के लिए संगीत चिकित्सा अद्भुत साबित हुई है और यह किसी व्यक्ति को बेहतर व्यायाम करने में भी मदद कर सकती है। सही प्रकार के संगीत से लोग अपने काम पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं और बेहतर प्रदर्शन भी कर सकते हैं।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर