अजब: इस मंदिर में बिग बी की पूजा करते हैं लोग, कोरोना काल में पढ़ी गई थी अमिताभ चालीसा

वायरल
आदित्य साहू
Updated Jul 15, 2022 | 18:11 IST

Amitabh Bachchan Temple: आपको जानकर हैरानी होगी कि अमिताभ बच्चन का कोलकाता में एक मंदिर बनवाया गया है, जहां उनकी पूजा-अर्चना की जाती है।

amitabh
अमिताभ बच्चन का मंदिर  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • कोलकाता में स्थित है अमिताभ बच्चन का मंदिर
  • आरती से पहले पढ़ी जाती है अमिताभा चालीसा
  • पूजा के बाद बांटा जाता है प्रसाद

Amitabh Bachchan Temple: 'अमिताभ बच्चन' भारत में एक ऐसा नाम हैं, जिन्हें बच्चा-बच्चा जानता है। उन्हें यूं ही बॉलीवुड का महानायक नहीं कहा जाता, बल्कि पूरी दुनिया उनकी एक्टिंग की दीवानी है। 70 के दशक में अपने फिल्मी करियर की शुरुआत करने के बाद से अब तक वह भारतीय सिनेमा की जान बने हुए हैं। आज हम आपको अमिताभ बच्चन से जुड़ी एक ऐसी चीज बताने जा रहे हैं, जिसके बारे में शायद ही आप जानते होंगे। आपको जानकर हैरानी होगी कि अमिताभ बच्चन का कोलकाता में एक मंदिर बनवाया गया है, जहां उनकी पूजा-अर्चना की जाती है।

9 पन्ने की अमिताभ चालीसा

पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता स्थित उनके मंदिर में हर साल अनोखे तरीके से उनका बर्थडे सेलिब्रेट किया जाता है। साल 2017 में अमिताभ बच्चन की फिल्म 'सरकार 3' के बाद 'ऑल बंगाल अमिताभ बच्चन फैन्स एसोसिएशन' ने उनकी एक विशाल मूर्ति स्थापित करवाकर कोलकाता में उनके मंदिर का निर्माण करवाया था। जब साल 2020 में कोरोना महामारी थी, तो बिग बी का जन्मदिन कुछ अलग तरीके से मनाया गया था। हर बार जहां उनके मंदिर में पूजा और यज्ञ के बाद केक काटा जाता था। वहीं कोरोना काल में अमिताभ के फैंस ने उनकी चालीसा पढ़ी थी।

गुरू कहकर बुलाते हैं फैंस

आपको जानकर आश्चर्य होगा कि उनके फैंस उन्हें भगवान की तरह मानते हैं। अमिताभ बच्चन को उनके फैन्स गुरू कहकर संबोधित करते हैं। मंदिर बनने के बाद से हर साल उनका बर्थडे मंदिर में मनाया जाता है। मंदिर के संस्थापक संजय पटोदिया हैं। अमिताभ बच्चन का मंदिर साउथ कोलकाता के श्रीधर राय रोड़ के बोंदेल गेट इलाके में बनवाया गया है। मंदिर में रोजाना 6 मिनट की आरती गाई जाती है। इस दौरान अमिताभ बच्चन की मूर्ति और उनके जूतों की पूजा होती है। सबसे खास बात यह है कि आरती से पहले 9 पन्ने की अमिताभ चालीसा पढ़ी जाती है। इसके बाद सबको प्रसाद मिलता है।

कौन बनेगा करोड़पति के नए सीजन में नजर आएंगे अमिताभ बच्चन

बता दें कि जल्द ही अमिताभ बच्चन कौन बनेगा करोड़पति के 14वें सीजन के साथ वापसी करने वाले हैं। पहला सीजन साल 2000 में टेलिकास्ट होने के बाद से केवल एक सीजन छोड़कर अमिताभ बच्चन लगातार इसे होस्ट कर रहे हैं। बॉलीवुड एक्टर आमिर खान कौन बनेगा करोड़पति सीजन-14 के मंच पर अपनी आने वाली फिल्म 'लाल सिंह चड्ढा' का प्रमोशन करते नजर आएंगे। आमिर खान (Aamir Khan) ‘कौन बनेगा करोड़पति 14’ शो के पहले एपिसोड में शिरकत करेंगे और हॉटसीट पर बैठे नजर आएंगे। 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर