Optical Illusion: मात्र 20 सेकेंड में ढूंढना है मेंढक, तेज नजर वाले भी हो गए फेल; क्या आपको दिखाई दिया

वायरल
आदित्य साहू
Updated Jul 31, 2022 | 06:00 IST

Hidden Optical Illusion: मेंढक इतना फुदक-फुदक करते हैं कि देखते ही देखते ये कहां से कहां पहुंच जाते हैं। मेंढक से जुड़ी यह तस्वीर भी ऑप्टिकल इल्यूजन का सही उदाहरण पेश करती है।

optical illusion
ऑप्टिकल इल्यूजन  |  तस्वीर साभार: People
मुख्य बातें
  • तस्वीर के बीचों-बीच छिपा है मेंढक
  • कमल की पत्ती पर बैठा है मेंढक
  • 20 सेकेंड में ढूंढकर दिखाना होगा मेंढक

Hidden Optical Illusion: मेंढक एक ऐसा जीव है, जो बरसात के दिनों में ज्यादा दिखाई देता है। इस मौसम में मेंढकों की संख्या काफी अधिक बढ़ जाती है। जहां भी थोड़ा पानी इकट्ठा होता है, वहां मेंढक दिखाई देते हैं। इसके अलावा मेंढक तालाबों में भी पाए जाते हैं। मेंढक इतना फुदक-फुदक करते हैं कि देखते ही देखते ये कहां से कहां पहुंच जाते हैं। इन दिनों मेंढक से जुड़ी एक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। बता दें कि यह कोई ऐसी-वैसी तस्वीर नहीं है, बल्कि ऑप्टिकल इल्यूजन वाली तस्वीर है।

ऑप्टिकल इल्यूजन यानी कि 'आंखों का धोखा।' मेंढक से जुड़ी यह तस्वीर भी ऑप्टिकल इल्यूजन का सही उदाहरण पेश करती है। दरअसल, तस्वीर में आपको तालाब में कमल के फूल और उसकी पत्तियां नजर आ रही होंगी। इन्हीं पत्तियों में से किसी पर वह मेंढक बैठा हुआ है। आपको बस उसी मेंढक को ढूंढकर निकालना है। हालांकि, यह इतना आसान काम नहीं है। मेंढक का रंग ऐसा है कि वह पत्ती पर सामने ही बैठा होने के बावजूद नजर नहीं आ रहा है। मेंढक का रंग भी हरा है और कमल की पत्तियों का रंग भी हरा ही है।

ये भी पढ़ें- Optical Illusion: हरियाली के बीच छिपी है खूबसूरत तितली, 10 सेकेंड में खोज पाए तो माने जाएंगे जीनियस

तेज नजर वाले भी हो गए फेल

आपको बस इस तस्वीर में छिपे मेंढक को 20 सेकेंड के भीतर ढूंढकर बताना है। बता दें कि खुद को होशियार और तेज नजर वाला शख्स मानने वाले लोग भी तस्वीर में छिपे मेंढक को ढूंढने में असफल रहे हैं। हालांकि, जरूरी नहीं है कि आप भी तस्वीर में छिपे मेंढक को ढूंढने में असफल ही हों। अगर आप पूरी एकाग्रता से मेहनत करेंगे तो आपको मेंढक दिख ही जाएगी। अगर आपकी नजर बाज सी तेज है तो आपको कुछ ही सेकेंड में मेंढक दिख जाएगा। आप देख सकते हैं कि तस्वीर में कुछ कमल पूरी तरह से खिले नजर आ रहे हैं, जबकि कुछ कमल जल्द ही खिलने वाले हैं।

इन्हीं कमल के चौड़े पत्तों में से एक पर मेंढक बैठा हुआ है। आमतौर पर मेंढक इन्हीं जगहों पर पाए जाते हैं। क्या आपको अब तक मेंढक दिखाई दे गया? अगर नहीं तो हम आपको बताते हैं कि नीचे से ऊपर की तरफ नजर डालें। अच्छे से देखने पर आपको पत्तियों पर मेंढक कहीं मिल जाएगी। मेंढक हरे रंग का है। यह तस्वीर के बीचों-बीच मौजूद है। आप नीचे तस्वीर देख सकते हैं।

OPTICAL

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर