Navratri 2021: यहां नोटों से सजा मां का दरबार, 5 करोड़ रुपए से अधिक करेंसी का किया गया इस्तेमाल

आयोजकों ने विभिन्न संप्रदायों और रंगों के करेंसी नोटों से बने ओरिगेमी फूलों की माला और गुलदस्ते से देवता को सजाया। विभिन्न रंगों के करेंसी नोटों ने मंदिर की सुंदरता में चार चांद लगा दिए हैं और विभिन्न स्थानों के भक्तों को यह मंदिर आकर्षित कर रहा है।

Navratri 2021 andhra pradesh Temple Decorated with Five Crore Rupees Currency Note
नोटों से सजा मां का दरबार 

मुख्य बातें

  • आंध्र प्रदेश में एक मंदिर को 5 करोड़ के करेंसी नोटों से सजाया गया
  • 100 से अधिक स्वयंसेवकों ने कई घंटों तक काम किए
  • दूर-दूर से इस सजावट को देखने के लिए आ रहे लोग

इस समय देश में नवरात्रि का त्योहार मनाया रहा है। इस दौरान आंध्र प्रदेश में एक मंदिर को 5 करोड़ रुपए से अधिक के नोटों से सजाया गया है। जो कि चर्चा का विषय बन चुका है। बताया जाता है कि नेल्लोर जिले के वासवी कन्याका परमेश्वरी मंदिर को 5.16 करोड़ रुपए के करेंसी नोटों से सजाया गया है। 100 से अधिक स्वयंसेवकों ने 2,000 रुपए, 500 रुपए, 200 रुपए, 100 रुपए, 50 रुपए और 10 रुपए मूल्यवर्ग के नोटों के साथ मंदिर को सजाने के लिए कई घंटों तक काम किया।

आयोजकों ने विभिन्न संप्रदायों और रंगों के करेंसी नोटों से बने ओरिगेमी फूलों की माला और गुलदस्ते से देवता को सजाया। विभिन्न रंगों के करेंसी नोटों ने मंदिर की सुंदरता में चार चांद लगा दिए हैं और विभिन्न स्थानों के भक्तों को यह मंदिर आकर्षित कर रहा है। गौरतलब है कि नवरात्रि समारोह के दौरान बड़ी संख्या में भक्त धन की देवी 'धनलक्ष्मी' के 'अवतार' में देवता की पूजा करते हैं।

नेल्लोर शहरी विकास प्राधिकरण (एनयूडीए) के अध्यक्ष और मंदिर समिति के सदस्य मुक्कला द्वारकानाथ के अनुसार, समिति ने हाल ही में 11 करोड़ रुपए की लागत से मंदिर के जीर्णोद्धार का काम पूरा किया है। उन्होंने कहा कि चूंकि मरम्मत कार्य पूरा होने के बाद यह पहला उत्सव है, जिसमें चार साल लग गए, समिति ने मुद्रा नोटों के साथ देवता को सजाने का फैसला किया। समिति के सदस्यों और भक्तों ने नए मुद्रा नोट एकत्र किए और अनूठी सजावट के लिए कलाकारों की सेवाएं लीं।

समिति ने दशहरा उत्सव के हिस्से के रूप में देवता को 7 किलो सोने और 60 किलो चांदी से सजाने की भी योजना बनाई है। हालांकि, यह पहला मामला नहीं है जब किसी मंदिर को करेंसी नोटों से सजाया गया हो। तेलंगाना के जोगुलम्बा गडवाल जिले में कन्याका परमेश्वरी मंदिर को 1,11,11,111 रुपये के नोटों से सजाया गया था। 2017 में मंदिर समिति ने 3,33,33,333 रुपए के करेंसी नोटों के साथ इसी तरह की व्यवस्था में प्रसाद चढ़ाया था।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Viral News in Hindi, साथ ही Hindi News के ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर