Google पर भूल से भी सर्च ना करें ये चीजें, वर्ना खानी पड़ सकती है जेल की हवा

Google एक पॉपुलर सर्च इंजन है। इसका इस्तेमाल लगभग सभी इंटरनेट यूजर्स करते हैं। लोग हर छोटी-बड़ी बात के बारे में जानने के लिए गूगल करते हैं। गूगल भी पूरी हाजिरजवाबी के साथ सेकेंड्स में सवालों के जवाब दे देता है। हालांकि, शायद आप ये नहीं जानते होंगे कि कुछ ऐसी चीजें भी हैं, जिन्हें गूगल पर सर्च करने पर आपको जेल की हवा खानी पड़ सकती है।

Photo For Representation
Photo Credit- UnSplash 
मुख्य बातें
  • Google एक पॉपुलर सर्च इंजन है
  • लोग हर छोटी-बड़ी बात के बारे में जानने के लिए गूगल करते हैं
  • कुछ ऐसी चीजें भी हैं, जिन्हें गूगल पर सर्च करने पर आपको जेल की हवा खानी पड़ सकती है

Google एक पॉपुलर सर्च इंजन है। इसका इस्तेमाल लगभग सभी इंटरनेट यूजर्स करते हैं। लोग हर छोटी-बड़ी बात के बारे में जानने के लिए गूगल करते हैं। गूगल भी पूरी हाजिरजवाबी के साथ सेकेंड्स में सवालों के जवाब दे देता है। हालांकि, शायद आप ये नहीं जानते होंगे कि कुछ ऐसी चीजें भी हैं, जिन्हें गूगल पर सर्च करने पर आपको जेल की हवा खानी पड़ सकती है। चलिए तो आपको इन्हीं चीजों के बारे में बताते हैं। 

फिल्म पाइरेसी: 

फिल्मों को लॉन्च से पहले लीक करना अपराध की श्रेणी में आता है। इसी तरह पायरेटेड फिल्मों को डाउनलोड करना भी अपराध माना जाता है। इस कानून का उल्लंघन करने पर आपको 3 साल की जेल हो सकती है और 10 लाख रुपये तक का जुर्माना भरना पड़ सकता है।

अलर्ट! अपने Android फोन से तुरंत हटाएं ये 7 ऐप्स, वर्ना Joker वायरस आपको कर देगा कंगाल
 
बम बनाने का तरीका: 

गूगल से मजाक में भी बम बनाने का तरीका सर्च करना आपको जेल की हवा खिला सकता है। बम बनाने का तरीका खोजना या इस तरह कि किसी और चीज के बारे में सर्च करना एक अपराध है और इसकी सजा आपको मिल सकती है। ऐसी एक्टिविटीज पर साइबर सेल की नजर होती है और आपकी डिटेल सुरक्षा एजेंसियों तक तुरंत पहुंचाई जा सकती है। 

गर्भपात करने का तरीका खोजना

गूगल पर अगर आपने एबॉर्शन करने का तरीका खोजा तो हो सकता है आप मुश्किल में पड़ जाएं। क्योंकि, भारतीय कानून के मुताबिक, बिना डॉक्टर की सलाह लिए गर्भपात करना गैरकानूनी है। ऐसे में आप जेल जा सकते हैं। 

प्राइवेट फोटो और वीडियो लीक करना 

गूगल या किसी सोशल मीडिया साइट पर प्राइवेट फोटो और वीडियो को लीक करना गंभीर अपराध की श्रेणी में आता है। इसके लिए आपको जेल भी जाना पड़ सकता है। ऐसे में गलती से भी किसी की प्राइवेट फोटो या वीडियो इंटरनेट पर शेयर ना करें। 

सरकार की चेतावनी! अपडेट कर लें अपना Android स्मार्टफोन, वर्ना बाद में पड़ेगा पछताना

चाइल्ड पॉर्न

भारत सरकार चाइल्ड पॉर्नोग्राफी को लेकर काफी सख्त है। गूगल चाइल्ड पॉर्न को सर्च करना, देखना या डाउनलोड अपराध के दर्जे में आता है। ऐसे में ऐसा काम करने पर आपको जेल की हवा खानी पड़ सकती है। 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर