Samsung Galaxy S22 Ultra Review: सैमसंग के सबसे पावरफुल फोन का सबसे भरोसेमंद रिव्यू

Samsung के Galaxy S22 Ultra फ्लैगशिप स्मार्टफोन की भारत में बिक्री इस साल मार्च में शुरू की गई थी। अब तक आपने इस स्मार्टफोन के काफी रिव्यूज YouTube से लेकर कई वेबसाइट्स पर देखें होंगे। लेकिन, हम इस फोन का रिव्यू आपके सामने काफी समय लेकर पेश करने जा रहे हैं।

Samsung Galaxy S22 Ultra
Photo Credit- Saket Singh Baghel 
मुख्य बातें
  • यहां 120Hz रिफ्रेश रेट और 1750 nits पीक ब्राइटनेस के साथ 6.8-इंच Edge QHD+ Dynamic AMOLED 2X डिस्प्ले दिया गया है
  • इस स्मार्टफोन में टॉप-ऑफ-द-लाइन Snapdragon 8 Gen 1 प्रोसेसर का इस्तेमाल 12GB रैम के साथ किया गया है
  • इस फ्लैगशिप फोन में स्टीरियो स्पीकर्स भी दिए गए हैं

Samsung के Galaxy S22 Ultra फ्लैगशिप स्मार्टफोन की भारत में  बिक्री इस साल मार्च में शुरू की गई थी। अब तक आपने इस स्मार्टफोन के काफी रिव्यूज YouTube से लेकर कई वेबसाइट्स पर देखें होंगे। लेकिन, हम इस फोन का रिव्यू आपके सामने काफी समय लेकर पेश करने जा रहे हैं। हमने इसे काफी दिनों तक अपना प्राइमरी फोन बनाकर इस्तेमाल किया है। इस दौरान फोन में कई अपडेट भी आए। फोन महंगा है। ऐसे में  जाहिर सी बात है कि समय लेकर किया गया रिव्यू आपको ये तय करने में आपकी मदद करेगा कि आपको इसे खरीदना चाहिए या नहीं। 

आपको बता दें Samsung Galaxy S22 Ultra के 1,09,999 रुपये वाले 12/256GB वेरिएंट का रिव्यू किया है। कंपनी ने हमें फोन का फैंटम वाइट कलर रिव्यू के लिए दिया है। आपकी जानकारी के लिए ये भी बता दें Galaxy S22 Ultra S सीरीज का पहला फोन है, जिसमें S-Pen दिया गया है। 

डिजाइन एंड डिस्प्ले: 

एक लाख रुपये से ज्यादा के फोन में आपको जिस प्रीमियम लुक की उम्मीद होगी। ठीक वैसा आपको इस फोन में देखने को मिलेगा। यानी फोन दिखने में इतना प्रीमियम है कि आपसे अनजान भी आपके फोन की कीमत पूछ ले। यहां बैक पैनल फ्लैट और प्लेन है। बैक पैनल ग्लास का है। यहां मौजूद कैमरे किसी मॉड्यूल में नहीं है बल्कि अलग-अलग हैं। यहां बैक में चार कैमरों के अलावा एक लेजर ऑटोफोकस सेंसर है। फोन का फ्रेम मेटल का है। 

फोन को एक साथ हैंडल करना थोड़ा मुश्लिक है। लेकिन, अच्छी बात ये है कि इन-बिल्ट S-Pen दिए जाने और बड़ी बैटरी होने के बावजूद फोन ज्यादा भारी नहीं है। यहां वॉल्यूम रॉकर्स और  पावर बटन राइड साइड में हैं। एक हाथ से फोन चलाते वक्त इन तक पहुंचने के लिए आपको थोड़ी मुश्किल जरूर हो सकती है। बाकी यहां बॉटम में सिम ट्रेक, S-Pen, स्पीकर ग्रिल और टाइप-सी पोर्ट दिया गया है। हालांकि, फोन के साथ आपको यहां चार्जर नहीं मिलेगा। 

सबसे खास बात ये है कि हमने फोन का इस्तेमाल पूरे रिव्यू के दौरान बिना कवर के किया। फिर भी इसमें किसी तरह का डैमेज देखने को नहीं मिला। फोन में कर्व्ड डिस्प्ले होने की वजह से इसका ग्रिप भी बेहतर आता है। ये जरूर है कि फोन को टेबल में रखने पर थोड़ा बंप आप फील करेंगे। साथ ही आपको बता दें कि इसमें दिया गया S Pen और फोन दोनों ही डस्ट और वाटर रेसिस्टेंस के लिए IP68 रेटेड हैं। 

डिस्प्ले की बात करें तो यहां 120Hz रिफ्रेश रेट और 1750 nits पीक ब्राइटनेस के साथ 6.8-इंच Edge QHD+ Dynamic AMOLED 2X डिस्प्ले दिया गया है। डिस्प्ले के मामले में सैमसंग की बादशाहत है और आपको इस फोन के डिस्प्ले में भी ये चीज नजर आएगी। कलर-ब्राइटनेस यहां आपको सब परफेक्ट मिलेगा। यहां बेहतरीन टच रिस्पॉन्स और हाई रिफ्रेश रेट की वजह से डिस्प्ले काफी स्मूद भी लगेगा। 

परफॉर्मेंस: 

इस स्मार्टफोन में टॉप-ऑफ-द-लाइन Snapdragon 8 Gen 1 प्रोसेसर का इस्तेमाल 12GB रैम के साथ किया गया है। इसमें यूजर्स 8GB तक स्टोरेज को एडिशनल रैम के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। परफॉर्मेंस की बात करें तो हेवी ऐप्स इसमें ओपन करें या हायर सेटिंग्स पर गेम खेलें। ये फोन सभी चीजों को आसानी से झेल जाता है। हालांकि, गेम्स खेलते वक्त आपको फोन जरा गर्म जरूर लग सकता है। साथ ही आपको बता दें शुरुआत में इस्तेमाल के दौरान ये फोन कई बार रेगुलर यूज के दौरान भी काफी गर्म हो जाता था। लेकिन, नए अपडेट्स के साथ ये दिक्कत दूर हो गई है। बाकी इसमें दिया गया फिंगरप्रिंट सेंसर और फेस अनलॉक फीचर काफी क्विक प्रोसेस करता है। 

कनेक्टिविटी के लिए इसमें Bluetooth 5.2, Wi-Fi 6, अल्ट्रा-वाइड बैंड (UWB), NFC, 5G और 4G VoLTE का सपोर्ट दिया गया है। फोन में कनेक्टिविटी को लेकर आपको कोई दिक्कत नहीं आएगी।  

इस फ्लैगशिप फोन में स्टीरियो स्पीकर्स भी दिए गए हैं। जो काफी शानदार है। लेकिन, ज्यादा लाउड नहीं हैं। बैटरी की बात करें तो हमने नोटिस किया कि फोन को फुल चार्ज में और रेगुलर यूज में आराम से पूरे एक दिन चलाया जा सकता है। इसमें 5,000mAh की बड़ी बैटरी दी गई है। साथ ही यहां 45W वायर्ड और 15W वायरलेस चार्जिंग का सपोर्ट दिया गया है। चूंकि, कंपनी की ओर से चार्जर रिव्यू के लिए उपलब्ध नहीं कराया गया था। ऐसे में हम फास्ट चार्जिंग की टेस्टिंग नहीं कर पाए और हमें स्टैंडर्ड चार्जर का इस्तेमाल करना पड़ा। बाकी फ्लैगशिप स्मार्टफोन होने के नाते दूसरी कंपनियों से मुकाबले के बीच इसमें फास्ट चार्जिंग कैपेसिटी को और बढ़ाया जा सकता था। 

इसके बाद अब सॉफ्टवेयर की बात करें तो इसमें एंड्रॉयड 12 बेस्ड One UI 4.1 दिया गया है। ये UI काफी स्मूद है और लाइट है। इसमें आपको किसी भी सेटिंग को खोजने के लिए ज्यादा वक्त नहीं देना होगा। इसमें कस्टमाइजेशन और सिक्योरिटी को लेकर काफी फीचर्स दिए गए हैं। सबसे खास बात ये है कि माइक्रोफोन या कैमरा ऑन होने ही आपको टॉप राइट में ग्रीन कलर का नोटिफिकेशन दिखाई देने लगेगा। हालांकि, इसमें सैमसंग के अपने ऐप्स के साथ-साथ कई और ऐप्स प्रीलोडेड मिलेंगे। इन्हें आप चाहें तो अनइंस्टॉल कर सकते हैं। एक दिक्कत ये भी है कि आपको ज्यादातर समय डॉक्यूमेंट ओपन करने पर ad दिखाई देगा। 

S-Pen: 

S-Pen इस फोन का सबसे यूनिक फीचर है। इसे पहले नोट सीरीज तक ही सीमित रखा गया था। ये पहली बार है जब S-Pen को S सीरीज के फोन में शामिल किया गया है। लेटेंसी के तौर पर बात करें तो आपको बिल्कुल किसी पेपर में लिखने जैसा फील आएगा। अगर आप नोट्स बनाने में फोन का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं या डिजाइनर हैं तो आपके लिए ये सबसे काम की चीज है। 

एस-पेन का उपयोग फोन को अनलॉक करने और कैमरा शटर को कंट्रोल करने जैसे कामों के लिए भी किया जा सकता है। साथ ही लॉक फोन में पेन को बाहर निकालते ही क्विक नोट्स भी बनाए जा सकते हैं। इतना ही नहीं आप बेहद एक्यूरेसी के साथ किसी टेक्स्ट को सेलेक्ट कर सकते हैं और वीडियोज को एडिट कर सकते हैं। इन सबके अलावा कई एयर जेस्चर बेस्ड कमांड भी फोन को दे सकते हैं। 

कैमरा: 

इस फोन के रियर में 108MP प्राइमरी कैमरा, 12MP अल्ट्रा-वाइड एंगल कैमरा, 10MP टेलीफोटो कैमरा (3x ऑप्टिकल जूम) और 10MP टेलीफोटो कैमरा (10x ऑप्टिकल जूम) दिया गया है। सेल्फी के लिए इसके फ्रंट में 40MP कैमरा मौजूद है। इसका प्राइमरी कैमरा डे और नाइट दोनों ही समय अच्छी तस्वीरें लेता है। आर्टिफिशियल लाइटिंग भी अच्छी तस्वीरें ही आती हैं। कलर्स और डायनैमिक रेंज सब आपको बेहतरी मिलेगी। साथ ही इसका ऑटोफोकस भी बेहतरीन तरीके से काम करता है। हालांकि, यूजर्स को 108MP में फोटो क्लिक करने के लिए मोड चेंज करना होगा। 

अल्ट्रा-वाइड एंगल कैमरे की बात करें तो ये अच्छी लाइटिंग में अच्छी फोटोज लेता है। लेकिन, लो-लाइट कंडीशन में आउटपुट थोड़ा ठीक नहीं रहता। बाकी 3x और 10x ऑप्टिकल जूम कैमरे काफी कमाल काम करते हैं। सबसे खास बात ये है कि इसमें टोटल 100x डिजिटल जूम का सपोर्ट दिया है। हमने खुद 100x पर चांद की फोटो क्लिक की है वो भी हैंडहेल्ड यानी बिना ट्रायपॉड सपोर्ट के। पोर्ट्रेट मोड भी फोटो काफी शार्प एज डिटेक्शन के साथ क्लिक होती हैं। इस फोन के कैमरे की एक खा, बात ये भी है कि अच्छा आप फोटो क्लिक करते वक्त अगर जरा सा हिल भी जाते हैं तो ये आपको फिर भी क्लियर इमेज देता है। सेल्फी कैमरे की बात करें तो इसका आउटपुट भी काफी अच्छा है। यहां अल्ट्रा-वाइड मोड का भी सपोर्ट आपको मिलेगा। सेल्फी वीडियो के लिए यूजर्स को पोर्ट्रेट मोड का भी सपोर्ट दिया गया है। 

वीडियो के की बात करें तो ये काफी स्टीडी वीडियो रिकॉर्ड करता है। साथ ही यहां सुपर स्टीडी मोड का सपोर्ट मिलता है। लो-लाइट में भी ये रिकॉर्डिंग शानदार होती है। साथ ही यहां यूजर्स को वीडियो रिकॉर्डिंग के लिए अल्ट्रा-वाइड से लेकर 10x जूम तक का सपोर्ट मिलेगा। साथ ही यहां स्लो-मोशन, सुपर स्लो मोशन, डायरेक्टर्स व्यू और हायरलैप्स जैसे कई प्रोफेशनल मोड भी मिलेंगे। ओवरऑल बात करें तो इसमें दिए गए कैमरे कमाल का काम करते हैं। 

फोटो सैंपल: 

कॉन्क्लूजन: 

इस फोन का कैमरा, डिस्प्ले, सॉफ्टवेयर और परफॉर्मेंस सब बेहतरीन है। केवल फोन कभी-कभी ज्यादा यूज पर हीट करने लगता है। साथ ही इसमें बैटरी और फास्ट चार्जिंग सपोर्ट को थोड़ा शा शायद बढ़ाया जा सकता है। फोन का डिजाइन भी काफी प्रीमियम है और अपनी महंगी कीमत को जस्टिफाई करता है। हमने पूरे रिव्यू पीरियड में इसे बिना कवर ही यूज किया और पाया कि ये काफी ड्यूरेबल भी है। सबसे खास बात इसमें दिया गया S-Pen सपोर्ट है। ऐसे में अगर एक महंगा फोन लेना चाहते हैं, जिसका कैमरा, परफॉर्मेंस और डिस्प्ले शानदार हो। साथ ही अगर आप डिजाइनिंग जैसा कोई काम करते हैं तो इस फोन में पैसा लगा सकते हैं। ये एक कंपलीट पैकेज है। वहीं, अगर आप S-Pen नहीं चाहते तो S22+ जैसे ऑप्शन को देख सकते हैं। 

रेटिंग- 9/10

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर