Mozilla Firefox में आया ये खास फीचर, बढ़ेगी प्राइवेसी

मोजिला के लेटेस्ट फायरफॉक्स ब्राउजर अपडेट में एक नई सुविधा जोड़ी गई है जो फेसबुक जैसी साइटों को वेबसाइटों पर यूजर्स को ट्रैक करने से रोकती है।

Photo For Representation
Photo Credit- Pixabay 

मोजिला के लेटेस्ट फायरफॉक्स ब्राउजर अपडेट में एक नई सुविधा जोड़ी गई है जो फेसबुक जैसी साइटों को वेबसाइटों पर यूजर्स को ट्रैक करने से रोकती है। ब्लीपिंग कंप्यूटर के अनुसार, मोजि़ला फायरफॉक्स 102 को एक नई गोपनीयता सुविधा के साथ जारी किया गया था जो वेब के यूजर्स को ट्रैक करने के लिए उपयोग किए जाने वाले यूआरएल से पैरामीटर को अलग करता है।

फेसबुक, मार्केटो, ओलिटिक्स और हबस्पॉट सहित कई कंपनियां लिंक पर क्लिक को ट्रैक करने के लिए कस्टम यूआरएल क्वेरी पैरामीटर का उपयोग करती हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि उदाहरण के लिए, फेसबुक क्लिक ट्रैक करने के लिए आउटबाउंड लिंक में एफबी क्लिक क्वेरी पैरामीटर जोड़ता है।

फायरफॉक्स 102 की रिलीज के साथ, मोजिला ने नई 'क्वेरी पैरामीटर स्ट्रिपिंग' सुविधा जोड़ी है जो आपके द्वारा यूआरएल को खोलने पर ट्रैकिंग के लिए उपयोग किए जाने वाले विभिन्न क्वेरी पैरामीटर को स्वचालित रूप से हटा देती है, चाहे वह किसी लिंक पर क्लिक करके या केवल पते में यूआरएल पेस्ट करके हो।

नई सुविधा फायरफॉक्स के एन्हांस्ड ट्रैकिंग प्रोटेक्शन का हिस्सा है।

क्वेरी पैरामीटर स्ट्रिपिंग को सक्षम करने के लिए, फायरफॉक्स सेटिंग्स में जाएं, प्राइवेसी और सुरक्षा पर क्लिक करें, और फिर 'एन्हांस्ड ट्रैकिंग प्रोटेक्शन' को 'स्ट्रिक्ट' में बदलें। हालांकि, स्ट्रिक्ट मोड सक्षम होने पर भी इन ट्रैकिंग मापदंडों को निजी मोड में नहीं हटाया जाएगा।
 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर