1 जून से कौन सी ट्रेनें चलेगीं और IRCTC पर कैसे होगी टिकट बुकिंग? जानिए रेल यात्रा से जुड़े सभी नियम

IRCTC Train Ticket booking, cancellation and refund Rules: आईआरसीटीसी वेबसाइट या ऐप पर टिकटों की बुकिंग करते हुए यात्रा संबंधी आईआरसीटीसी के कुछ नियम ध्यान में रखना बहुत जरूरी है।

IRCTC rules to follow in Pandemic time Journey
महामारी के समय में रेल यात्रा के लिए ध्यान रखें ये नियम (प्रतीकात्मक तस्वीर) 

नई दिल्ली: रेलवे ने हाल ही में 200 ट्रेनों के दूसरे सेट की घोषणा की है जो 1 जून से संचालित होने वाली हैं। रेल मंत्रालय ने फैसला किया है कि स्पेशल ट्रेन के अलावा 1 जून, 2020 से ट्रेन सेवाओं को आंशिक रूप से बहाल किया जाएगा। ये ट्रेनें 1 जून से चलेंगी और सभी की बुकिंग ये ट्रेनें 21 मई को सुबह 10 बजे से शुरू होंगी।

मंत्रालय की अधिसूचना के अनुसार, ये पूरी तरह से आरक्षित ट्रेनें होंगी जिनमें एसी और गैर-एसी दोनों तरह के कोच होंगे। जनरल (GS) कोच में बैठने के लिए आरक्षित सीट भी होगी। ट्रेन में कोई भी अनारक्षित कोच नहीं होगा। किराया सामान्य होगा। सभी यात्रियों को सीट प्रदान की जाएगी। इस दौरान अगर आप यात्रा का विचार कर रहे हैं तो बहुत सारी बातें ध्यान में रखनी जरूरी  हैं।

IRCTC विशेष ट्रेनें: जानें टिकट बुकिंग, तत्काल टिकट, रद्द करने और रिफंड संबंधी नियम-

1. आईआरसीटीसी वेबसाइट या ऐप के माध्यम से केवल ऑनलाइन ई-टिकटिंग की अनुमति दी गई है। टिकटों को कम्प्यूटरीकृत पीआरएस काउंटरों के माध्यम से भी बुक किया जा सकता है, जिसमें डाक घर, यात्री टिकट सुविधा केंद्र भी शामिल हैं। 'एजेंटों ’के माध्यम से टिकटों की बुकिंग की अनुमति नहीं है।

2. एआरपी (अग्रिम आरक्षण की अवधि) अधिकतम 30 दिन होगी।

3. मौजूदा नियमों के अनुसार आरएसी और वेटिंग लिस्ट बनाई जाएगी। हालांकि, प्रतीक्षा सूची टिकट धारकों को ट्रेन में चढ़ने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

4. यात्रा के दौरान कोई भी अनारक्षित (यूटीएस) टिकट जारी नहीं किए जाएंगे।

5. इन ट्रेनों में कोई भी तत्काल और प्रीमियम तत्काल बुकिंग की अनुमति नहीं दी जाएगी।

6. पहला चार्ट ट्रेन के निर्धारित प्रस्थान से कम से कम 4 घंटे पहले तैयार किया जाएगा और दूसरा चार्ट निर्धारित प्रस्थान से कम से कम 2 घंटे पहले तैयार किया जाएगा। पहले और दूसरे चार्ट की तैयारी के बीच केवल ऑनलाइन बुकिंग की अनुमति होगी।

यात्रियों के लिए दिशा निर्देश:

1. सभी यात्रियों की जांच की जाएगी और केवल स्वस्थ यात्रियों को ट्रेन में प्रवेश / बोर्ड करने की अनुमति दी जाएगी।

2. केवल कन्फर्म टिकट वाले यात्रियों को ही स्टेशन में प्रवेश करने की अनुमति होगी।

3. सभी यात्रियों को प्रवेश के दौरान और यात्रा के दौरान फेस कवर / मास्क पहनना होगा।

4. स्टेशन पर थर्मल स्क्रीनिंग की सुविधा के लिए यात्रियों को कम से कम 90 मिनट पहले स्टेशन पर पहुंचना आवश्यक है।

5. यात्री स्टेशन और ट्रेनों दोनों पर सामाजिक दूरी का पालन करेंगे।

6. अपने गंतव्य पर पहुंचने पर, यात्रा करने वाले यात्रियों को ऐसे स्वास्थ्य प्रोटोकॉल का पालन करना होगा जो गंतव्य राज्य / केंद्रशासित प्रदेश द्वारा निर्धारित हैं।

7. विशेष ट्रेनों में सभी कोटा की अनुमति है जैसा कि नियमित ट्रेनों में अनुमति दी गई है। इस उद्देश्य के लिए सीमित संख्या में आरक्षण (PRS) काउंटर संचालित किए जाएंगे। हालांकि, सामान्य टिकट बुकिंग इन काउंटरों के माध्यम से नहीं की जा सकती है।

ट्रेन टिकट रद्द होने पर IRCTC के धन वापसी नियम: MHA दिशानिर्देशों के अनुसार, सभी यात्रियों को अनिवार्य रूप से जांच की जाएगी और केवल स्वस्थ यात्रियों को ट्रेन में प्रवेश / बोर्ड करने की अनुमति होगी। यदि स्क्रीनिंग के दौरान किसी यात्री के पास कोविड -19 आदि के लक्षण या बहुत अधिक तापमान है, तो उन्हें कन्फर्म टिकट होने के बावजूद यात्रा करने की अनुमति नहीं होगी।

इन मामलों में मिलेगा पूरा रिफंड:

1. एकल यात्री वाले पीएनआर पर।

2. एक पार्टी टिकट पर यदि एक यात्री यात्रा करने के लिए अयोग्य पाया जाता है और एक ही पीएनआर पर अन्य सभी यात्री उस स्थिति में यात्रा नहीं करना चाहते हैं तो सभी यात्रियों के लिए पूर्ण वापसी की अनुमति दी जाएगी।

3. एक यात्री पीएनआर पर अन्य यात्रियों को यात्रा करने के लिए अनफिट पाया जाता है, तो यात्रा की अनुमति नहीं मिलने पर उसका पूरा किराया रिफंड दिया जाएगा।

4. TTE सर्टिफिकेट प्राप्त करने के बाद, यात्रा की तारीख और मूल से 10 दिनों के भीतर, यात्रा नहीं किए गए यात्रियों की वापसी के लिए ऑनलाइन TDR दायर की जाएगी।

5. जारी किए गए टीटीई प्रमाण पत्र को यात्री द्वारा आईआरसीटीसी को भेजा जाएगा और जो यात्री नहीं आए हैं उनके लिए पूर्ण किराया / आईआरसीटीसी द्वारा ग्राहक के खाते में वापस कर दिया जाएगा।

कौन कौन सी ट्रेनें चलेगीं, देखें लिस्ट (IRCTC train list):

IRCTC Train list
IRCTC Train list in Lockdown
Indian Railways lockdown Train list
Indian Railways IRCTC special Trains list

 

IRCTC फूड सर्विस:
किसी भी खानपान शुल्क को किराया में शामिल नहीं किया जाएगा। प्री-पेड भोजन बुकिंग के लिए ई-कैटरिंग अक्षम है। हालाँकि, IRCTC सीमित खाने-पीने और पैकेज्ड ड्रिंकिंग वॉटर के लिए पेमेंट बेसिस पर उन सीमित गाड़ियों में ही व्यवस्था करेगी, जिनमें पेंट्री कार जुड़ी होगी। यात्रियों को अपने स्वयं के भोजन और पीने के पानी को ले जाने के लिए सलाह दी गई है।

चादर और कंबल की सुविधा मिलेगी या नहीं?
ट्रेन के अंदर कोई लिनन, कंबल और पर्दे उपलब्ध नहीं कराए जाएंगे। यात्रियों को सलाह दी जाती है कि वे यात्रा के लिए अपने स्वयं के कपड़ों को ले जाएं। एसी कोचों के अंदर इसके लिए तापमान का ध्यान रखा जाएगा।

आरोग्य सेतु ऐप जरूरी:
सभी यात्रियों को आरोग्य सेतु एप्लिकेशन को डाउनलोड और उपयोग करना होगा। एमएचए के दिशानिर्देशों के अनुसार, यात्रियों की आवाजाही, साथ ही रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को ले जाने के लिए वाहन के चालक की पुष्टि ई-टिकट के आधार पर की जाएगी।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर