PAK vs ENG 1st Test: रोमांचक हुआ मैच, आखिरी दिन पाकिस्तान को जीत के लिए 263 रन की दरकार

पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच रावलपिंडी में खेला जा रहा सीरीज का पहला टेस्ट मैच रोमांचक मोड़ पर आ खड़ा हुआ है। दोनों ही टीमों की जीत की संभावनाएं बनी हुई हैं। पाकिस्तान जीत से जहां 263 रन दूर है तो इंग्लैंड को विजय के लिए 8 विकेट चटकाने हैं।

भाषा

Updated Dec 4, 2022 | 07:02 PM IST

Pakistan-vs-Australia

पाकिस्तान बनाम ऑस्ट्रेलिया( साभार AP)

रावलपिंडी: पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच रावलपिंडी में खेला जा रहा सीरीज का पहला टेस्ट मैच रोमांचक मोड़ पर आ खड़ा हुआ है। अपनी दूसरी पारी में जीत के लिए 343 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तानी टीम ने 2 विकेट के नुकसान पर 80 रन बना लिए हैं। जीत के लिए पांचवें और आखिरी दिन उसे 263 रन और बनाने हैं। वहीं इंग्लैंड को जीत के लिए 8 विकेट चटकाने हैं। दोनों ही टीमों के लिए जीत के दरवाजे खुले हैं।

दूसरी पारी में खराब रही पाकिस्तान की शुरुआत

जीत के लिए 343 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान की शुरुआत खराब रही। पाकिस्तान ने 5.3 ओवर में 25 रन पर दो विकेट गंवा दिए थे। पाकिस्तान को पहला झटका पारी के पांचवें ओवर में लगा। पहली पारी में शतक जड़ने वाले अब्दुल्लाह शफीक 6 रन बनाकर ओली रॉबिनसन का शिकार बने। उनके बाद उसी स्कोर पर अजहर अली खाता खोले बगैर रिटायर्ड हर्ट हो गए। ऐसे में बाबर को जल्दी मैदान पर उतरना पड़ा। लेकिन जल्दी ही उन्हें कप्तान बेन स्टोक्स ने विकेट के पीछे ओली पोप के हाथों कैच कराकर चलता कर दिया। बाबर केवल 4 रन बना सके। इसके बाद इमाम उल हक ने सऊद शकील के साथ मिलकर पारी को संभाला। दोनों ने इसके बाद कोई विकेट नहीं गिरने दिया और दिन का खेल खत्म होने तक टीम को 20 ओवर में टीम को 2 विकेट पर 80 रन तक पहुंचा दिया।

जीत के लिए इंग्लैंड ने दिया 343 रन का लक्ष्य

इंग्लैंड ने पहले क्रिकेट टेस्ट में नतीजे की उम्मीद जगाते हुए रविवार को खेल चौथे दिन चाय से पहले अपनी दूसरी पारी घोषित करके पाकिस्तान को 343 रन का लक्ष्य दिया। पहली पारी में 78 रन की बढ़त हासिल करने वाले इंग्लैंड ने दूसरी पारी सात विकेट पर 264 रन बनाकर घोषित की। सत्रह साल बाद अपने देश में इंग्लैंड की मेजबानी कर रहे पाकिस्तान को लक्ष्य हासिल करने के लिए 130 ओवर मिले हैं।

विल जैक्स ने चटकाए छह विकेट

इससे पहले बेन फोक्स के वायरल संक्रमण के कारण बाहर होने के बाद टेस्ट पदार्पण करने वाले ऑफ स्पिनर विल जैक्स ने 161 रन देकर छह विकेट चटकाए। पाकिस्तान की टीम हालांकि बल्लेबाजी की अनुकूल पिच पर पहली पारी में 579 रन का स्कोर खड़ा करने में सफल रही। पहली पारी में छह रन प्रति ओवर से अधिक की गति से रन बनाने वाले इंग्लैंड ने दूसरी पारी में भी यह लय बरकरार रखी। उसकी तरफ से जो रूट ने 73 जबकि पहली पारी में शतक जड़ने वाले हैरी ब्रूक ने 65 गेंद में 87 रन की पारी खेली। सलामी बल्लेबाज जैक क्राउली ने भी 50 रन की पारी खेली। ब्रूक चाय से ठीक पहले तेज गेंदबाज नसीम शाह (66 रन पर दो विकेट) ने बोल्ड किया जिसके बाद इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने पारी घोषित कर दी।

दूसरी पारी में इंग्लैंड ने 7.4 के औसत से बनाए रन

इंग्लैंड ने दूसरे सत्र में 7.4 रन प्रति ओवर के रन रेट से 218 रन जुटाए। इंग्लैंड ने लंच के पहले के सात ओवर में पहली पारी के शतकवीर बेन डकेट (00) और ओली पोप (15) के विकेट गंवाकर दो विकेट पर 46 रन बनाए। रूट अर्धशतक पूरा करने के बाद भाग्यशाली रहे जब नसीम रिवर्स स्वीप पर उनका कैच लपकने में नाकाम रहे। जाहिद मोहम्मद (84 रन पर दो विकेट) ने रूट और स्टोक्स को एक ही ओवर में आउट करके इंग्लैंड को दोहरा झटका दिया।
पहली पारी में
इससे पहले पाकिस्तान ने दिन की शुरुआत सात विकेट पर 499 रन से ही और उसके निचले क्रम के बल्लेबाजों ने डेढ़ घंटे तक इंग्लैंड के बल्लेबाजों को परेशान किया। निचले क्रम में आगा सलमान ने 67 गेंद में 53 रन की पारी खेली। उन्होंने जाहिद महमूद (17) के साथ 57 रन की साझेदारी की। सलमान ने बाएं हाथ के स्पिनर जैक लीच पर चौके के साथ 62 गेंद में अपना दूसरा टेस्ट अर्धशतक पूरा किया। जैक्स ने उन्हें क्राउली के हाथों कैच कराके उनकी पारी का अंत किया। चोटिल हारिस राउफ (12) और महमूद ने इसके बाद 22 रन जोड़े जिसके बाद जैक्स ने दोनों को आउट करके पाकिस्तान की पारी का अंत किया। पाकिस्तान ने अपनी पहली पारी में 579 रन बनाए।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल
लेटेस्ट न्यूज

LIC में लगा आपका पैसा कितना सुरक्षित है? जानिए अडानी ग्रुप में कितनी लगी है इसकी रकम

LIC

Budget session: आज से संसद का बजट सत्र, आर्थिक सर्वेक्षण पेश करेगी सरकार, दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगी राष्ट्रपति

Budget session

जिन शालिग्राम से बनेगी Ayodhya में भगवान राम-सीता की मूर्ति, वो आज नेपाल से पहुंचेंगी गोरखपुर; जानिए क्यों हैं खास

    Ayodhya   -

Jaya Ekadashi 2023 Date, Puja Muhurat: कब है जया एकादशी 2023, जानें शुभ मुहूर्त, पूजा के नियम और व्रत का पारण समय

Jaya Ekadashi 2023 Date Puja Muhurat     2023

अहम बैठक के लिए अमेरिका में NSA अजीत डोभाल, भारत-अमेरिका रिश्ते को नया आयाम देगा ICET

      NSA   -      ICET

SBI New Rules 2023: एसबीआई ने सख्त किए नियम, इन दस्तावेजों के बिना नहीं कर सकेंगे Transaction

SBI New Rules 2023             Transaction

Bihar: नीतीश का विरोध कुशवाहा को पड़ा महंगा? काफिले पर हुआ हमला; दो गुटों में जमकर हुई मारपीट

Bihar

Aaj Ki Taza Khabar, 31 जनवरी, 2023: संसद में आज पेश होगा इकोनॉमिक सर्वे, जानें देश और दुनिया की ताजा खबरें

Aaj Ki Taza Khabar 31  2023
आर्टिकल की समाप्ति

© 2023 Bennett, Coleman & Company Limited