FIFA Awards: लियोनेल मेसी को पीछे छोड़ लेवांडोवस्की बने बेस्ट फुटबॉलर, एलेक्सिया पुतालेस ने भी मारी बाजी

स्पोर्ट्स
भाषा
Updated Jan 18, 2022 | 13:12 IST

Best FIFA Player of Year 2021: रॉबर्ट लेवांडोवस्की ने लियोनेल मेसी को पछाड़कर बेस्ट फुटबॉलर का अवॉर्ड अपने नाम किया है। महिला वर्ग में एलेक्सिया पुतालेस ने बाजी मारी है।

Robert Lewandowski and Alexia Putellas
रॉबर्ट लेवांडोवस्की और एलेक्सिया पुतालेस।  |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  • फीफा के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का ऐलान हो गया है
  • पुरुष वर्ग में लेवांडोवस्की और महिला वर्ग में पुतालेस ने मारी बाजी
  • मेसी और सालाह जैसे धाकड़ फुटबॉबर पीछे छूटे

ज्यूरिख: बायर्न म्युनिख के फॉरवर्ड रॉबर्ट लेवांडोवस्की एक बार फिर दुनिया के सर्वश्रेष्ठ पुरूष फुटबॉलर चुने गए हैं जिन्होंने लियोनेल मेसी और मोहम्मद सालाह जैसे सितारों को पछाड़ा। पिछले महीने मेसी ने उन्हें पछाड़कर बलोन डी ओर पुरस्कार जीता था। अर्जेंटीना को 2021 कोपा अमेरिका खिताब दिलाने वाले मेसी फीफा के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर की दौड़ में दूसरे और लिवरपूल के सालाह तीसरे स्थान पर रहे।

लेवांडोवस्की ने म्युनिख से वीडियो लिंक के जरिये कहा, 'यह पुरस्कार जीतकर मैं गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं।' क्लब अधिकारियों ने उन्हें आनलाइन ट्रॉफी प्रदान की। लेवांडोवस्की 200 से अधिक देशों के राष्ट्रीय टीम कप्तानों और कोचों के साथ चुनिंदा मीडिया की पहली पसंद थे। मेसी को दुनिया भर के प्रशंसकों से पोलैंड के कप्तान से दुगुने से भी ज्यादा वोट मिले।

तीनों उम्मीदवारों ने भी अपनी अपनी टीम के कप्तान के तौर पर वोट डाले। लेवांडोवस्की ने मेसी को दूसरे नंबर पर रखा जबकि सालाह ने अपने शीर्ष तीन में दोनों को रख। मेसी ने शीर्ष तीन में नेमार और काइलान एमबाप्पे को रखा जो अब पेरिस सेंट जर्मेन में उनके साथ खेलते हैं। लेवांडोवस्की ने 2020 . 21 सत्र में बायर्न को खिताब दिलाने के साथ बुंडेस्लिगा में रिकॉर्ड 41 गोल किये। उन्होंने 2021 में 43 गोल करके गर्ड म्यूलर के दोनों रिकॉर्ड तोड़े।

यह भी पढ़ें: लियोनेल मेसी ने तोड़ा पेले का 50 साल पुराना रिकॉर्ड, बने सबसे ज्यादा गोल करने वाले द. अमेरिकी खिलाड़ी 

उन्होंने कहा, 'अगर कुछ साल पहले आप मुझसे पूछते कि क्या यह संभव है तो मैं कहता कि नहीं। बुंडेस्लिगा में इतने गोल करना असंभव है।' महिला वर्ग में बलोन डि ओर विजेता एलेक्सिया पुतालेस को ही इस पुरस्कार के लिये चुना गया । वह बार्सीलोना की कप्तान थी जिसने पहली महिला चैम्पियंस लीग जीती । चेलसी की सैम केर दूसरे स्थान पर रही जबकि बार्सीलोना की जेनिफर हरमोसो तीसरे स्थान पर रही।

कोचिंग के दोनों पुरस्कार चेलसी के नाम रहे। थॉमस टचेल को सर्वश्रेष्ठ पुरूष कोच और एम्मा हायेस को सर्वश्रेष्ठ महिला कोच चुना गया। टचेल ने मैनचेस्टर सिटी के पेप गार्डियोला को पछाड़ा। फीफा विश्व एकादश में सालाह को जगह नहीं मिली चूंकि फॉरवर्ड पंक्ति में मेसी, लेवांडोवस्की, एर्लिंग हालैंड और क्रिस्टियानो रोनाल्डो को चुना गया। रोनाल्डो समारोह के मुख्य अतिथि भी थे जो खुद वहां मौजूद थे और पुरूष राष्ट्रीय फुटबॉल टीम के लिये सर्वाधिक गोल करने का सर्वकालिक रिकॉर्ड तोड़ने के लिये उन्होंने विशेष पुरस्कार लिया।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर