''भारत में समृद्ध खेल संस्कृति तैयार हो रही है'', खेलो इंडिया युवा खेल के समापन समारोह में PM मोदी का खास संदेश

स्पोर्ट्स
भाषा
Updated Jun 13, 2022 | 23:24 IST

Khelo India Youth Games 2021 Closing Ceremony: खेलो इंडिया युवा खेल 2021 का समापन हो गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने समापन समारोह के लिए खास संदेश भेजा।

Narendra Modi on Khelo India Youth Games
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो) 
मुख्य बातें
  • खेलो इंडिया युवा खेल 2021
  • हरियाणा ने 137 पदक जीते
  • महाराष्ट्र के खाते में 125 पदक

पंचकुला: खेलो इंडिया युवा खेलों को ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ की भावना का परिचायक बताते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इन खेलों के समापन समारोह पर भेजे विशेष संदेश में कहा कि उनकी प्रतिभा और प्रदर्शन 21वीं सदी में विश्व स्तर पर भारत की लगातार बढ़ती क्षमता की बानगी देते हैं। खेलो इंडिया युवा खेलों का सोमवार को समापन हो गया जिनमें मेजबान हरियाणा ने 52 स्वर्ण समेत 137 पदक जीतकर पहला स्थान हासिल किया। महाराष्ट्र 45 स्वर्ण समेत 125 पदक और कर्नाटक 22 स्वर्ण समेत 67 पदक जीतकर क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे।

समापन समारोह में अपने संदेश में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा ,‘‘इतने वर्षो में देश के प्रतिभावान खिलाड़ियों ने विभिन्न मंचों पर विभिन्न खेलों में अपने प्रदर्शन से खुद को, अपने परिवार को और देश को गौरवान्वित किया है। उनकी प्रतिभा और प्रदर्शन 21वीं सदी में विश्व स्तर पर भारत की लगातार बढ़ती क्षमता की बानगी देते हैं।’’ उन्होंने आगे कहा ,‘‘ आज देश के युवा खिलाड़ियों की उम्मीदें और आकांक्षायें फैसले लेने और नीतियां बनाने का आधार बन रही हैं। नयी शिक्षा नीति में खेलों को बढ़ावा देने से आधुनिक खेलों के बुनियादी ढांचे को तैयार करने पर जोर दिया गया है।’’

यह भी पढ़ें: पीएम नरेंद्र मोदी ने की विश्व चैंपियन मुक्केबाज निकहत जरीन से मुलाकात 

उन्होंने कहा ,‘‘आधुनिक तकनीक के साथ आज भारत में समृद्ध खेल संस्कृति तैयार हो रही है। प्रतिभाओं की तलाश, चयन और प्रशिक्षण से लेकर उनकी खेल संबंधी जरूरतों को पूरा करने के मामले में सरकार हर कदम पर प्रतिभावान युवाओं के साथ खड़ी है।’’ उन्होंने कहा ,‘‘देश के हर कोने से आये युवा खिलाड़ियों ने खेलो इंडिया के इस सत्र में भाग लिया और एक भारत , श्रेष्ठ भारत की भावना की बानगी दी। हम उम्मीद करते हैं कि हमारे युवा देश का नाम यूं ही रोशन करते रहेंगे और खेल के मैदान पर अपने सपनों को नयी उड़ान देंगे।’’

खेलमंत्री अनुराग ठाकुर ने सभी प्रतियोगियों को बधाई देते हुए कहा ,‘‘इन खेलों में 12 नये राष्ट्रीय रिकॉर्ड बने और मैं सभी खिलाड़ियों को बधाई देता हूं।’’ उन्होंने कहा ,‘‘खेलो इंडिया में अभी तक मुकाबला हरियाणा और महाराष्ट्र के बीच रहा और यहां भी कुछ अलग नहीं था। मैं हरियाणा को देश में खेलों में उसके दबदबे के लिये बधाई देता हूं।’’ खेलमंत्री ने उम्मीद जताई कि अगले कुछ महीने में खेलो इंडिया खेल फिर होंगे। उन्होंने कहा ,‘‘हम चाहते हैं कि खेलो इंडिया युवा खेल और विश्वविद्यालय खेल नवंबर से मार्च के बीच फिर हों।’’ इस मौके पर हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, केंद्रीय खेल राज्यमंत्री निशीथ प्रमाणिक, हरियाणा के खेलमंत्री संदीप सिंह भी मौजूद थे।

यह भी पढ़ें: थॉमस कप विजेताओं से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की मुलाकात, बोले- यह भारतीय खेलों का स्वर्ण युग

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर