CWG 2022: इतिहास रचने की कगार पर लॉन बॉल्स टीम, जूडो में मिला सिल्वर, चौथे दिन ऐसा रहा भारतीय दल का प्रदर्शन

Commonwealth Games 2022 day Four India's Performence: भारतीय दल ने कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के चौथे दिन कई पदक पर कब्जा किया। हालांकि, भारत के हिस्से में सोमवार को गोल्ड नहीं आया।

Commonwealth Games 2022 Day Four
कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 का चौथा दिन।  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स 2022
  • पदक तालिका में छठे स्थान पर भारत
  • सोमवार को गेम्स का चौथा दिन था

भारतीय खिलाड़ी कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में लगातार अपनी छाप छोड़ रहे हैं और मेडल की संख्या में इजाफा कर रहे हैं। चौथे दिन भारत ने तीन मेडल अपने नाम किए और कई स्पर्धाओं में पदक पक्के किए। सोमवार को भारत ने दो ब्रॉन्ज और एक सिल्वर मेडल जीता। बता दें कि भारत के मेडल की तादाद 9 पर पहुंच गई है, जिसमें तीन गोल्ड, तीन सिल्वर और इतने ही ब्रॉन्ज हैं। भारत पदक तालिका में फिलहाल छठे स्थान पर है। आइए जानते हैं कि भारतीय दल ने चौथे दिन कैसा प्रदर्शन किया।

जूडो

भारतीय जूडो खिलाड़ी एल सुशीला देवी और विजय कुमार यादव ने क्रमश: महिलाओं के 48 किलो और पुरूषों के 60 किलो वर्ग में रजत और कांस्य पदक अपने नाम किया। सुशीला को फाइनल में बेहद करीबी मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका की मिशेला वाइटबूइ ने 4.25 मिनट में हराया। चार मिनट के नियमित समय में दोनों जूडो खिलाड़ियों कोई अंक नहीं बना पाए थे। वाइटबूट ने इसके बाद गोल्डन अंक जुटा कर मुकाबला जीत लिया। वहीं यादव ने साइप्रस के पेट्रोस क्राइस्टोडोलिडेस को इप्पोन से अंक जुटाकर मात दी। सुशीला ने ग्लास्गो राष्ट्रमंडल खेल 2014 में भी रजत पदक जीता था।

वेटलिफ्टिंग

हरजिंदर कौर ने भारोत्तोलन में भारतीय खिलाड़ियों के शानदार सफर को जारी रखते हुए महिलाओं के 71 किग्रा भार वर्ग में कांस्य पदक जीता। हरजिंदर ने स्नैच में 93 और क्लीन एवं जर्क में 119 किग्रा का भार उठाकर कुल 212 किग्रा भार के साथ कांस्य पदक अपने नाम किया। इसके अलावा, स्नैच में कम भार उठाने और क्लीन एवं जर्क में गलती का खामियाजा अजय सिंह (81 किग्रा) को उठाना पड़ा, जब यह भारोत्तोलक पहली बार राष्ट्रमंडल खेलों में हिस्सा लेते हुए मामूली अंतर से कांस्य पदक जीतने से चूक गया। पच्चीस साल के अजय पुरुषों की 81 किग्रा स्पर्धा में कुल 319 किग्रा (143 किग्रा और 176 किग्रा) वजन उठाकर चौथे स्थान पर रहे।

लॉन बॉल्स

लॉन बॉल्स में भारतीय महिला टीम टीम इतिहास रचने की कगार पर है और वो गोल्ड के बेहद नजदीक है। भारतीय टीम ने महिला फोर्स (चार खिलाड़ियों की टीम) स्पर्धा के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड को 16-13 से हराकर राष्ट्रमंडल खेलों में अपना एतिहासिक पहला पदक पक्का किया। भारतीय टीम पहली बार राष्ट्रमंडल खेलों में महिला फोर्स प्रारूप के फाइनल में पहुंची है। लवली चौबे (लीड), पिंकी (सेकेंड), नयनमोनी सेकिया (थर्ड) और रूपा रानी टिर्की (स्किप) की भारतीय महिला फोर्स टीम मंगलवार को स्वर्ण पदक के मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका से भिड़ेगी।

बैटमिंटन

लक्ष्य सेन ने मौजूदा विश्व चैम्पियन लो कीन यू को हराया और भारत ने सिंगापुर को 3-0 से शिकस्त देकर कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स की मिश्रित टीम बैडमिंटन स्पर्धा के फाइनल में प्रवेश कर लिया। लक्ष्‍य सेन और कीन के बीच तीसरे मुकाबले पर सभी की नजरें थी। विश्व रैंकिंग में सेन 10वें और कीन नौवें स्थान पर हैं। सेन ने यह मुकाबला 21-18, 21-15 से जीता। सात्विक साइराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी ने सेमीफाइनल में पहले मैच में योंग केइ टैरी ही और एंडू जुन कियान वेक को 21-11, 21-12 से हराकर भारत को बढ़त दिलाई। इसके बाद दो बार की ओलंपिक पदक विजेता पीवी सिंधू ने 19वीं रैंकिंग वाली जिया मिन यिओ को 21-11, 21-12 से मात दी। 

स्क्वाश

भारत की अनुभवी स्क्वाश खिलाड़ी जोशना चिनप्पा महिला एकल स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल में कनाडा की होली नॉटन से हारकर बाहर हो गईं। 18 बार की राष्ट्रीय चैम्पियन जोशना अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं कर सकी और 9 . 11, 5 . 11, 13 . 15 से हार गई । दूसरी ओर, सौरव घोषाल से उम्मीदें बरकरार हैं। उन्होंने पुरुष एकल क्वार्टर फाइनल में स्कॉटलैंड के ग्रेग लेबोन को 11-5, 8 . 11, 11-7, 11-3 से हराया। घोषाल का सेमीफाइनल में सामना न्यूजीलैंड के पॉल कोल से होगा। 

टेबल टेनिस

गत चैम्पियन भारत ने टेबल टेनिस पुरुष टीम स्पर्धा के फाइनल में एंट्री कर ली है। शरत कमल, जी साथियान और हरमीत देसाई ने नाइजीरिया के खिलाफ सेमीफाइनल में दमदार प्रदर्शन किया और 3-0 से जीत विजयी परचम फहराया। इसी के साथ टेबल टेनिस टीम का मेडल पक्का हो गया है। 

हॉकी

भारतीय पुरुष हॉकी टीम को आखिरी मिनटों में अपनी गलती का खामियाजा भुगतना पड़ा और सोमवार को उसे इंग्‍लैंड के खिलाफ 4-4 ड्रॉ से संतोष करना पड़ा। भारतीय टीम ने मैच में शानदार प्रदर्शन करते हुए एक समय 3-0 की बढ़त बना रखी थी। पहला हाफ भारतीय टीम के नाम रहा, लेकिन दूसरे हाफ में उससे कई चूक हुई, जिसका फायदा इंग्‍लैंड ने उठाकर स्‍कोर बराबर कर दिया। भारत के लिए मनदीप सिंह ने दो , हरमनप्रीत सिंह और ललित उपाध्याय ने एक एक गोल किया।

साइकिलिंग

भारतीय साइकिलिस्ट रोनाल्डो लैटनजम पुरुषों की 1000 मीटर टाइम ट्रायल स्पर्धा के फाइनल  में एक मिनट 02.500 सेकंड के समय के साथ 12वें स्थान पर रहे। जून में एशियाई ट्रैक चैंपियनशिप में सीनियर वर्ग के स्प्रिंट स्पर्धा में रजत पदक जीतने वाले 20 साल के रोनाल्डो यहां स्वर्ण पदक विजेता ऑस्ट्रेलिया के मैथ्यू ग्लेट्जर से 02.995 सेकंड पीछे रहे। ग्लेट्जर ने  59.505 सेकंड का समय लिया था। रोनाल्डो रविवार को पुरुषों की स्प्रिंट स्पर्धा के प्री-क्वार्टर फाइनल में भी ग्लेट्जर से हार गए थे। इसके अलावा, भारतीय साइकिल चालक मीनाक्षी महिलाओं की 10 किलोमीटर की ‘स्कैच रन’ में दुर्घटनाग्रस्त हो गई और एक प्रतिद्वंद्वी की साइकिल उनके ऊपर से निकल गई ।

मुक्केबाजी

भारतीय मुक्केबाज अमित पंघाल ने पुरुषों के फ्लाइवेट (51 किग्रा) वर्ग में अपने अभियान की शुरुआत आसान जीत के साथ करते हुए क्वार्टर फाइनल में जगह पक्की की। विश्व चैंपियनशिप के रजत पदक विजेता पंघाल ने वानुअतु के नामरी बेरी को सर्वसम्मत फैसले से हराया। वहीं, फेदरवेट (54-57 किग्रा) मुक्केबाज हसमुद्दीन मोहम्मद ने भी लगातार दूसरी जीत के साथ क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई। उन्होंने अंतिम 16 मुकाबले में बांग्लादेश के मोहम्मद सलीम हुसैन पर 5-0 की प्रभावशाली जीत दर्ज की।

यह भी पढ़ें- Commonwealth Games 2022: तीसरे दिन भारत को मिली दोहरी स्वर्णिम सफलता, क्रिकेट में पाकिस्तान और हॉकी में घाना को रौंदा

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर