Navratri 2022 Puja Samagri: नवरात्रि की ऐसे करें तैयारी, देखें माता के श्रृंगार से पूजा तक के लिए सामग्री लिस्ट

Shardiya Navratri 2022 Date, Time, Puja Samagri: इस वर्ष 26 सितंबर से शारदीय नवरात्रि प्रारंभ हो रही है। नवरात्रि के पहले दिन घट स्थापना होता है और उस दिन मां शैलपुत्री की पूजा की जाती है। यहां देखें नवरात्रि पूजन के लिए सामग्री।

Shardiya Navratri 2022 Date, Times, Puja Samagri, Navratri Ke Liye Samagri Ki List
Shardiya Navratri 2022 (Pic: iStock) 
मुख्य बातें
  • नवरात्रि के पहले दिन होती है घट स्थापना।
  • मां शैलपुत्री को समर्पित है नवरात्रि का पहला दिन।
  • इस वर्ष 26 सितंबर से प्रारंभ हो रही है शारदीय नवरात्रि।

Shardiya Navratri 2022 Date, Times, Puja Samagri: शारदीय नवरात्रि के नौ दिनों में मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा-आराधना विधि अनुसार की जाती है। हिंदू पंचांग के अनुसार, इस वर्ष शारदीय नवरात्रि 26 सितंबर सोमवार तिथि से प्रारंभ हो रही है। नवरात्रि के पहले दिन घट स्थापना होता है। इसके साथ इस दिन मां शैलपुत्री की पूजा का विधान है। किसी भी पूजा के लिए सामग्री का होना बहुत जरूरी होता है। बिना सामग्री के कोई भी पूजा पूर्ण नहीं मानी जाती है। माना जाता है कि पूजन सामग्री के बिना पूजा करने से वांछित फल नहीं मिलता है। ऐसे में आप नवरात्रि प्रारंभ होने से पहले ही इसकी तैयारी कर लें। यहां देखें माता के श्रृंगार से लेकर पूजा तक के लिए संपूर्ण सामग्री की लिस्ट।

Also Read: Shardiya Navratri 2022 Kalash Sthapna: नवरात्रि की प्रतिपदा तिथि कब? जानें किस मुहूर्त में करें कलश स्थापना 

मां दुर्गा के श्रृंगार के लिए सामग्री (Maa Durga Ke Shringar Ki Samagri List)

नवरात्रि पर अगर आप अपने घर में मां दुर्गा को स्थापित करना चाहते हैं तो इसके लिए उनकी प्रतिमा या तस्वीर जरूर लें। नवरात्रि में मां दुर्गा का श्रृंगार करने के साथ उनको श्रृंगार का सामान भी अर्पित किया जाता है। इसके लिए लाल बिंदी, लाल चूड़ियां, सिंदूर, मेहंदी, कुमकुम, चुनरी, लाल रंग की साड़ी और आलता लें आएं। मां दुर्गा की चौकी के लिए चौकी, लाल रंग का कपड़ा और फूलों की माला भी जरूर लें। 

Also Read: Shardiya Navratri 2022 Beej Mantra: शारदीय नवरात्रि में मां दुर्गा के बीज मंत्र का करें जाप

नवरात्रि पूजा के लिए लिस्ट (Navratri Ki Puja Samagri List)

घटस्थापना के साथ नवरात्रि के नौ दिनों में पूजा करने के लिए यहां देखें सामग्री लिस्ट।

कलश, मिट्टी का पात्र, मिट्टी, गंगाजल, कलावा, दुर्वा, सुपारी, जौ, रौली, पीतल, तांबे या स्टील का लोटा, मिट्टी या तांबे का ढक्कन (कलश को ढकने के लिए), सिक्का, हवन के लिए सूखा नारियल, कलश स्थापना के लिए ताजा नारियल, तिल का तेल, घी, दीया, बाती, फल, फूल, मिठाई, रूई, बत्ती, हवन सामग्री और मिट्टी के दीपक।‌

नवरात्रि के उपवास के लिए सामान‌ की लिस्ट (Navratri Vrat Ke Liye Samagri)

नवरात्रि का व्रत रखने वाले लोग इन नौ दिनों में फलों का सेवन करते हैं। उपवास में आप फलों के साथ सिंघाड़े का आटा, कुट्टू का आटा, मखाना, आलू, हरी मिर्च, लौकी, मूंगफली और व्रत में खाए जाने वाली सब्जी का सेवन भी कर सकते हैं।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर