Astro Tips in hindi: घर में बेलपत्र लगाने के फायदे, मां लक्ष्‍मी की बरसेगी कृपा, जानें ये एस्‍ट्रो ट‍िप्‍स

Astro Tips in hindi : घर में बेलपत्र लगाने से मां लक्ष्मी का आगमन होता है और धन धान्य की कभी कमी नहीं होती। जानें बेल पत्र को लेकर क्‍या मान्‍यताएं बताई गई हैं।

Benefits Of Planting Bel Patra At Home , bel leaves benefits, how to grow bel patra plant at home, bilva tree at home vastu in hindi, how to worship bilva tree, bael tree in astrology, health benefits of bel patra plant,  बेलपत्र का पौधा घर में लगाने के फ
बेलपत्र का पौधा घर में लगाने के फायदे 

मुख्य बातें

  • घर में बेलपत्र का पौधा लगाने से होता है मां लक्ष्मी का आगमन।
  • बेलपत्र का पौधा लगाने से घर के सभी सदस्यों को होती है अक्षय फल की प्राप्ति।
  • कर्ज से मुक्ति के लिए उत्तर पश्चिम दिशा में लगाएं बेल का पौधा।

Astro Tips in hindi: ज्योतिषशास्त्र में कई सारे ऐसे पौधे बताए गए हैं जिन्हें घर में लगाने से व्यक्ति को पुण्य के साथ सौभाग्य की प्राप्ति होती है। यही नहीं इन पौधों को घर में लगाने से मां लक्ष्मी का भी वास होता है और धन धान्य की कभी कमी नहीं होती। ऐसा ही एक पौधा है बेलपत्र का। बेलपत्र का पौधा घर में लगाने से ना केवल सुख समृद्धि की प्राप्ति होती है बल्कि घर में मां लक्ष्मी का भी आगमन होता है। शिव पुराण के अनुसार जिस स्थान पर बेलपत्र का पौधा लगाया जाता है वह काशी तीर्थ के समान पवित्र और पूजनीय स्थल हो जाता है। इस पौधे को घर में लगाने से घर के सदस्यों को अक्षय फल की प्राप्ति होती है। ऐसे में यदि आप भी घर में सुख समृद्धि लाना चाहते हैं तो इस पौधे को घर में जरूर लगाएं। इस लेख के माध्यम से आइए जानते हैं घर में बेलपत्र का पौधा लगाने के फायदे।
 
घर में बेलपत्र लगाने के फायदे

भगवान शिव को बेलपत्र अत्यंत प्रिय है। शिव पुराण के अनुसार घर में बेलपत्र का पौधा होने से व्यक्ति के बुरे कर्मों का प्रभाव नष्ट हो जाता है और घर में रहने वाले सभी सदस्यों को अक्षय फल की प्राप्ति होती है। जिस स्थान पर बेलपत्र का पौधा लगाया जाता है वह काशी तीर्थ के समान पवित्र और पूजनीय स्थल बन जाता है। तथा घर सभी प्रकार की तंत्र बाधाओं से मुक्त हो जाते हैं। ऐसे में यदि आपके घर में बेलपत्र लगाने की जगह नहीं है तो किसी गमले में यह पौधा लगा सकते हैं। पौधा ज्यादा बड़ा हो जाने पर आप इसे किसी मंदिर या तीर्थ स्थान पर दान कर दें और दूसरा पौधा लगाएं।

मां लक्ष्मी का होता है वास

घर में बेलपत्र लगाने से मां लक्ष्मी का आगमन होता है और धन धान्य की कभी कमी नहीं होती। ऐसे परिवार का हर सदस्य धनवान बनता है। पौराणिक कथाओं के अनुसार भगवान शिव को बेलपत्र चढ़ाने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं क्योंकि बिल्वपत्र के पौधे की जड़ में मां लक्ष्मी का साक्षात वास होता है। इसलिए इसके वृक्ष को त्रीवृक्ष भी कहा जाता है।

नकारात्मक शक्तियों का होता है नाश

वास्तुशास्त्र के अनुसार घर के प्रांगण में बेल का पौधा लगाने से सभी नकारात्मक शक्तियों का नाश होता है और सकारात्मक शक्तियों का वास होता है। तथा घर सभी प्रकार की तंत्र बाधाओं से मुक्त हो जाता है।

चंद्रमा की बुरी दशाओं से मिलती है मुक्ति

ज्योतिषशास्त्र के अनुसार जिस घर में बेलपत्र का पौधा होता है, उस घर के सदस्य चंद्रमा की बुरी दृष्टि का शिकार नहीं होते। घर का हर सदस्य यशस्वी बनता है और समाज में उच्च सम्मान की प्राप्ति होती है।

अलग अलग दिशाओं में बेलपत्र लगाने के फायदे

आपको बता दें घर के अलग अलग दिशाओं में बेलपत्र होने से अलग अलग फायदे होते हैं। शास्त्रों के अनुसार घर के उत्तर पश्चिम दिशा में लगा बेल का पौधा वहां रहने वाले सदस्यों को अधिक तेजस्वी और ऊर्जावान बनाता है। वहीं उत्तर-दक्षिण दिशा में लगा बेल का पौधा परिवार को आर्थिक संपन्नता प्रदान करता है। ऐसे परिवार का हर व्यक्ति धनवान बनता है। कर्ज से मुक्ति के लिए भी इस दिशा में बेल का पौधा लगाना चाहिए। तथा घर के बीचोबीच बेल का पौधा लगाने से परिवार के सभी सदस्यों के बीच प्रेमभाव बना रहता है व आपसी कलह कलेश कोसों दूर रहता है।

इस दिन भूलकर भी ना तोड़ें बेलपत्र

वास्तुशास्त्र के अनुसार जिस प्रकार घर में तुलसी का पौधा रखने के कुछ नियम होते है, उसी प्रकार बेलपत्र के पौधे के लिए भी कुछ खास नियम होते हैं। ज्योतिषशास्त्र के अनुसार किसी भी माह की अष्टमी, पूर्णिमा तिथि या अमावस्या को बेलपत्र नहीं तोड़ना चाहिए।

(note : ये लेख आम धारणाओं पर आधार‍ित है। टाइम्‍स नाउ नवभारत इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर