Chanakya Niti: चाणक्य ने बताए जीवन को खुशहाल बनाने के ये 5 उपाय, जानें कौन से हैं वो

Chanakya Niti in Hindi: आचार्य चाणक्‍य ने अपने नीतिशास्‍त्र में जीवन को सहज व खुशहाल बनाने के भी कई उपाए बताए हैं। उन्‍होंने कहा है कि लोगों को कभी भी अपनी कमजोरी का प्रदर्शन नहीं करना चाहिए, साथ ही व्‍यक्ति को बीते हुए कल को भूल कर आगे बढ़ना चाहिए।

Chanakya Niti
खुशहाल जीवन के 5 उपाय  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • रहना है खुश तो बीते कल को भूलकर आगे बढ़ना होगा
  • व्‍यक्ति को कभी भी अपने कमजोरियों का प्रदर्शन नहीं करना चाहिए
  • गलत तरीके से कमाया गया धन कभी काम नहीं आता है

Chanakya Niti in Hindi: आचार्य चाणक्य ने अपनी नीतियों में इंसानी जीवन के हर एक पहलू को बताया है। नीतिशास्‍त्र में जिन नीतियों का उल्लेख सदियों पहले किया गया है, वे आज भी जीवन में असरकारक है और लोगों का मार्गदर्शन कर रही है। आचार्य चाणक्‍य के द्वारा कही गई बातें आज सत्य साबित होती दिख रही हैं। आचार्य ने अपने नीतिशास्त्र में धर्म, समाज, राजनीति, धन आदि तमाम विषयों के बारे में काफी कुछ कहा है। साथ ही उन्‍होंने जीवन को सहज व खुशहाल बनाने के भी कई उपाए बताए हैं।

जो बीत गया उसे भूल जाएं

आचार्य चाणक्य के अनुसार, व्‍यक्ति अगर अपने जीवन में सुख- शांति चाहते हैं तो जो बात बीत गई उसे भूल जाना चाहिए। व्‍यक्ति अगर अपनी पुरानी और गलत बातों को याद रखेंगे तो आपको केवल कष्ट मिलेगा और इससे आप अपने वर्तमान को भी खराब कर लेंगे, इसलिए बीती हुई बातों को कभी याद नहीं करना चाहिए।

गलत तरीके से धन ना कमाएं

आचार्य चाणक्य के अनुसार, जो व्‍यक्ति अपने चरित्र का हनन करके पैसे कमाते हैं वो जीवन में कभी भी सफल नहीं हो पाते। इस तरह से धन कमाने वाले जीवन में सिर्फ यातना झेलते हैं। इसलिए, व्‍यक्ति को अच्छे इरादों और मेहनत से पैसा कमाया चाहिए। जिस धन को कमाने के लिए शत्रु की चापलूसी करनी पड़े वो किसी काम का नहीं।

दुष्टों से रहें सजग

आचार्य चाणक्‍य के अनुसार, व्‍यक्ति को अपने जीवन में दुष्‍टों से हमेशा सजग और दूर रहना चाहिए। दुष्ट लोगों को इतना शर्मसार करें कि वो आपसे दूर हो जाएं। अगर ये आपके पास रहेंगे ता आपका जीवन कष्‍टों भरा रहेगा।

ऐसे लोगों से दूर रहती हैं लक्ष्मी

आचार्य चाणक्य के अनुसार, जिन लोगों के दांत साफ नहीं होते हैं और जो साफ कपड़े नहीं पहनते हैं व कठोर शब्द बोलते हैं उनसे लक्ष्मी हमेशा दूर रहती हैं। ऐसे इंसान पर कभी लक्ष्मी की कृपा नहीं होती चाहे फिर वो कितने बड़े व्यक्तित्व का मालिक क्यों ना हो।

अपनी कमजोरी ना प्रदर्शित करें

आचार्य चाणक्य के अनुसार, कभी भी व्‍यक्ति को अपने कमजोरी का प्रदर्शन नहीं करना चाहिए। ऐसा करने पर आप हर तरह के मुसीबतों से घिर जाएंगे। आपका दुश्‍मन आपकी कमजोरी का कभी भी फायदा उठा लेगा।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर