Career Tips: कोर्स के चुनाव में हो रहा है कंफ्यूजन? इन टिप्‍स से चुटकियों में करें समस्‍या का समाधान

Career Course Choice Tips: स्टूडेंट्स के लिए करियर को ध्‍यान में रखकर कोर्स का चुनाव करना काफी मुश्किल होता है, इसलिए हम यहां आपको कुछ ऐसे आसान टि्प्स बताएंगे जिससे आप अपना परफेक्ट कोर्स का चुनाव कर सकें।

Career Tips in Hindi
कोर्स और करियर चुनाव के लिए बेस्‍ट टिप्‍स  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • कोर्स का चुनाव करने से पहले खुद का करें आत्‍म-मूल्‍यांकन
  • कोर्स पर पूरा रिसर्च करने के साथ ले विशेषज्ञों व पेशावरों की राय
  • किसी के कहने या देखा-देखी कभी भी न करें कोर्स का चुनाव

How To Choose A Career: छात्रों के 12वीं में पहुंचते ही उनसे करियर को लेकर सवाल-जवाब शुरू हो जाते है। कुछ लोग जहां सवाल पूछते हैं कि आगे चलकर कौन-सा करियर ऑप्शन चुनेंगे? तो कुछ ऐसे भी होते हैं कि जो सुझाव देते हैं कि इस फलां कोर्स को करना आगे बहुत स्‍कोप है। वहीं कई स्टूडेंट्स होते हैं जो दूसरे को देखकर अपने करियर का चुनाव करने की कोशिश करते हैं। लेकिन क्या ऐसा करना सही है? आपको बिना किसी संकोच केवल अपनी रुचि के मुताबिक करियर चुनना चाहिए। क्‍योंकि जब हम करियर चुनते हैं, तो उससे हमारे पूरे जीवन पर असर पड़ता है और कई ऑप्शन ऐसे होते हैं, जिनमें हमें हमेशा चुनौती का सामना करना पड़ता है। अगर आप कॉलेज जाने की तैयारी कर रहे हैं तो करियर के लिए कोर्स चुनाव के समय इन टिप्‍स को फालो कर सकते हैं।

खुद से करें शुरुआत

हमें अपने करियर के उद्देश्यों के बारे में सोचने की शुरुआत आत्म-मूल्यांकन से करनी चाहिए। खुद से किया गया विश्लेषण हमें हमारी ताकत, कमजोरियों का बेहतर तरीके से आकलन करने का अच्‍छा तरीका होगा। इस मूल्यांकन से आपकी रुचियों, योग्यता और प्रोफाइल के अन्य जरूरी फील्ड की खोज होती है।आपको अपनी ताकत और इंट्रेस्टेड फील्ड की पहचान कर सकेंगे।

Top Highest Paying Jobs: इन टॉप 10 जॉब में मिल रही सबसे ज्यादा सैलरी! लिस्‍ट देख कर करें कोर्स का चुनाव

करें पूरा रिसर्च

कोर्स का चुनाव करने से पहले सही तरीके से किया गया रिसर्च ही आगे बढ़ने का एकमात्र तरीका है। करियर के अलग-अलग ऑप्शन तलाशने से पहले विश्वसनीय सोर्स की तलाश करें। अपने करियर प्रोफाइल में डीप रिसर्च करने के साथ अपनी रुचि के करियर के पेशेवरों से बात करें। इसके बाद अपने रिसर्च की दूसरों ऑप्‍शन से तुलना करें और इसे सीमित कर बेस्‍ट ऑप्‍शन का चुनाव करें।

इंटर्नशिप जरूर करें

किसी भी फील्‍ड के लिए इंटर्नशिप व्यावहारिक एक्सपीरिएंस प्राप्त करनेअच्‍दा तरीका है। आपको यह पता होना चाहिए कि आज के समय में इंटर्नशिप हाई स्कूल के छात्रों के लिए भी उपलब्ध है, बस आपको सही खोज करनी होगी। सही सोर्स की तलाश करें। इंटर्नशिप से वर्क एक्सपीरिएंस प्राप्त करने, संबंध बनाने और नौकरी की भूमिका में काम करने में मदद मिल सकती है। यदि आप एक इंटर्नशिप खोलने के लिए संघर्ष करते हैं, तो यह एक्सपीरिएंस भी आगे आपके बहुत काम आएगी और आप अपने करियर को लेकर सही निर्णय ले सकेंगे।

अपने फैसले पर भरोसा करें

जब आप आपने लिए अलग-अलग करियर डोमेन को देख लें तो हर विकल्प पर उस क्षेत्र के पेशेवरों और आलोचकों से उनकी राय जानें। यदि आप कोई निर्णय लेने में अपने आप को सक्षम मानते हैं तो यह आपके लिए बेहतर होगा, लेकिन अगले स्टेप की योजना बनाने से पहले पेशेवर की राय लेने में कोई बुराई नहीं है। कई करियर कोच एक्पर्ट होते हैं, जो एक व्यवहार्य रोडमैप बनाने में आपकी मदद कर सकते हैं।

Bank PO and Clerk: बैंक पीओ और क्‍लर्क की जॉब में अंतर और समानता, जानें कौन सा ऑप्‍शन है बेहतर

दोबारा जरूर सोचें

अब जब आपने करियर के लिए कोर्स का चुनाव कर लिया है, तो आपका सफर यहीं खत्म नहीं होती है। आपके लिए यह समझना जरूरी है कि हम एक गतिशील दुनिया में रह रहे हैं, जहां परिवर्तन ही एकमात्र स्थिर है। करियर और पेशे पहले से कहीं ज्यादा तेजी से विकसित हो रहे हैं। यह सुनिश्चित करना हमारी जिम्मेदारी है कि हम अपनी फील्ड के साथ अपडेट रहें, और उसी के साथ अपने फिटमेंट का मिलान करने का प्रयास करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर