Bael Jam Recipe: बहुत फायदेमंद है बेल का जैम, घर पर ऐसे करें तैयार, स्वाद में भी है कमाल

Bael Jam Recipe: बेल का जैम गर्मियों के मौसम में किसी रामबाण औषधि की तरह होता है, जो पेट की समस्याओं को दूर कर गर्मी से राहत पहुंचाने में कारगर होता है। इसके नियमित इस्तेमाल से हीट स्ट्रोक से बचने में भी फायदा मिलता ही है, साथ ही पेचिश और डायरिया जैसी बीमारी भी दूर होती हैं।

Bael Jam
How to make Bael Jam 
मुख्य बातें
  • हीट स्ट्रोक से बचाने में कारगर बेल का जैम
  • बेल के जैम से पाचन रहे दुरुस्त
  • डायरिया और पेचिश को करे दूर

Bael Jam: गर्मियों के मौसम में ऐसे फल और सब्जियों का सेवन करना चाहिए, जो शरीर को ठंडक देने के साथ-साथ एनर्जी भी दे। दरअसल, गर्मियों में पाचन क्रिया धीमी हो जाती है, जिससे खाना जल्दी नहीं पच पाता और शरीर में सुस्ती छाई रहती है। आलस्य की इस समस्या से निजात पाने के लिए ऐसी चीजों को सेवन किया जाना चाहिए, जो शरीर में एक नई ऊर्जा का संचार करे, साथ ही पेट की गर्मी को शांत करे। आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे ही फल बेल के बारे में, जो गर्मियों में बहुत फायदेमंद माना जाता है। इस मौसम में बेल का जैम खास तौर पर फायदेमंद होता है। तो चलिए जानते हैं बेल का जैम बनाने की विधि के बारे में-

Also Read: गर्मियों में रोज खाइए बेल का मुरब्बा, इन परेशानियों से जल्द मिलेगा छुटकारा

गर्मियों में बेल के जैम को खाने से मिलने वाले फायदे

बेल का जैम बनाने के लिए चाहिए

पका हुआ बेल
गुड़
इलायची

बेल का जैम बनाने की विधि

बेल का जैम बनान बहुत आसान है। इसके लिए सबसे पहले बेल को फोड़कर एक गुदे को एक बर्तन में अलग निकालकर रख लीजिए। अब गैस पर एक कढ़ाई चढ़ाकर इसमें गुड़ डालिए और इसमें थोड़ा सा पानी डालिए, ताकि गुड़ पिघलने लगे। जब गुड़ की एक पतली चाशनी बन जाए, तब इसमें इलायची पाउडर डालकर अच्छे से चलाएं और इसमें बेल का गुदा (बिना बीज और रेशे वाला) डाल दीजिए और चम्मच की सहायता से चलाते रहिए। जब ये पेस्ट थोड़ा गाढ़ा हो जाए, तो गैस बंद कर दीजिए और लीजिए तैयार है आपका बेल का जैम। अब इसे आप किसी एटरटाइट डिब्बे में स्टोर करके रख दीजिए और गर्मियों में रोज इसका सेवन करें। 

Also Read: मुंह के छाले से लेकर त्वचा संबंधी परेशानियों को दूर करता है बेल, होंगे अचूक फायदे

बेल के जैम के फायदे

बेल में टैनिन और पेक्टिन नाम के तत्व पाए जाते हैं, जो पेचिश और डारिया जैसी समस्याओं को दूर करते हैं। इसके अलावा बेल का जैम खाने से पाचन तंत्र अच्छा रहता है और अपच जैसी समस्या से राहत मिलती है। इसके अलावा बेल के नियमित इस्तेमाल से कब्ज, कान दर्द और स्कर्वी जैसी समस्यों से भी छुटकारा मिलता है। 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर