Khan Sir: कौन हैं पटना वाले खान सर, इस बार नाम नहीं इस वजह से चर्चा में आए  

Khan sir real name : गंभीर से गंभीर विषयों को रोचक अंदाज में छात्रों को समझाने वाले खान सर छात्रों के बीच काफी लोकप्रिय हैं। इनकी पहचान यू्ट्यूबर खान सर के रूप में भी है। यूट्यूब पर इनके 14.5 लाख सब्सक्राइबर हैं।

Khan sir patna real name case registered in RRB NTPC protest case
बिहार हिंसा मामले में खान सर के खिलाफ दर्ज हुआ है केस।   |  तस्वीर साभार: YouTube

Khan sir name : छात्रों को पढ़ाने के अपने अलग तरीके के लिए मशहूर पटना के खान सर एक बार फिर विवादों एवं सुर्खियों में हैं। दरअसल, आरआरबी-एनटीपीसी परीक्षा को लेकर बिहार में बीते दिनों छात्रों ने कई जगहों पर हिंसक प्रदर्शन किए एवं रेलवे की संपत्तियों को नुकसान पहुंचाया। आरोप है कि खान सर ने छात्रों को हिंसा के लिए उकसाया। हालांकि, उन्होंने हिंसा के लिए छात्रों को उकसाने के आरोप से इंकार किया है। खान सर का कहना है कि उन्होंने छात्रों से 26 जनवरी को प्रदर्शन न करने की अपील की। वह हिंसा का समर्थन नहीं करते हैं लेकिन वह यह भी कहते हैं कि छात्रों की मांग जायज है। खान सर ने कहा है कि छात्रों की मांगों पर सरकार ने बोर्ड का गठन किया है। उम्मीद है कि इससे कोई रास्ता निकल जाएगा। 

गंभीर विषयों को रोचक अंदाज में पढ़ाते हैं
गंभीर से गंभीर विषयों को रोचक अंदाज में छात्रों को समझाने वाले खान सर छात्रों के बीच काफी लोकप्रिय हैं। इनकी पहचान यू्ट्यूबर खान सर के रूप में भी है। यूट्यूब पर इनके करीब डेढ़ करोड़ सब्सक्राइबर हैं। खान सर की पटना में जीएस रिसर्च कोचिंग सेंटर है जहां बढ़ी संख्या में छात्र प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए आते हैं। इस कोचिंग सेंटर में खान सर विभिन्न विषयों पर अपना वीडियो तैयार कर यूट्यूब पर पोस्ट करते हैं जिसे लाखों की संख्या में छात्र देखते हैं। खान सर का कहना है कि वह यह सोचकर अपना वीडियो बनाते हैं ताकि मजदूर भी उनकी बात समझ जाए। वह  एनडीए, रेलवे, नौसेना, सीडीएस, बैंकिंग सहित अन्य भर्तियों के लिए छात्रों को पढ़ाते हैं। 

बिहार में छात्रों ने किया बवाल
आरआरबी के नए नोटिफिकेशन से गुस्साए छात्रों ने गत मंगलवार को आरा में एक पैसेंजर ट्रेन में आग लगा दी और पुलिसकर्मियों पर पथराव किए। पटना के राजेंद्र नगर टर्मिनल पर छात्रों ने कोलकाता-नई दिल्ली रेल लाइन को बाधित किया। गत शुक्रवार को छात्र संगठनों ने बिहार बंद का आह्वान किया जिसका समर्थन विपक्ष ने किया। पटना में बंद के समर्थकों ने टायर जलाए और प्रदर्शन किया। बंद के आह्वान का असर भी दिखा। बिहार के अलावा उत्तर प्रदेश और झारखंड में भी प्रदर्शन हुए। 

हिंसा मामले में खान सर पर केस दर्ज 
बिहार में हुई हिंसा मामले में खान सर सहित करीब 16 अध्यापकों के खिलाफ केस दर्ज हुआ है। पटना पुलिस एवं सुरक्षा एजेंसियां हिंसा मामले में खान सर की भूमिका की जांच कर रही हैं। खान सर पर आईपीसी की विभिन्न धाराओं के तहत केस दर्ज हुआ है। 

खान सर के बारे में ज्यादा कुछ पता नहीं
खान सर के बारे में लोगों को ज्यादा पता नहीं है। उनका असली नाम क्या है और वह कहां के रहने वाले हैं, इस पर भी कई तरह की बातें कही जाती हैं। खुद खान सर ने अपने नाम पर बने रहस्य से पर्दा नहीं उठाया है। पिछले दिनों खान सर के नाम को लेकर भी विवाद हुआ। सोशल मीडिया पर उनके धर्म को लेकर बहस शुरू हो गई। कुछ लोग उन्हें हिंदू तो कुछ मुसलमान बताते नजर आए। दरअसल, 'खान सर' के रूप में मशहूर इस शख्स की असली पहचान क्या है, इस पर सस्पेंस बना हुआ है। 

सेना में अधिकारी बनना चाहते थे खान सर
इस विवाद पर खान सर ने कहा कि नाम में क्या रखा है। छात्रों के लिए जरूरी है कि वह एक शिक्षक बने रहे हैं। कुछ लोग कहते हैं कि वह गोरखपुर के रहने वाले हैं। कोचिंग एवं अध्यापन के पेशे में आने के बारे में उन्होंने कहा है कि वह एनडीए के जरिए सेना में अधिकारी बनना चाहते थे लेकिन मेडिकल ग्राउंड के आधार पर वह सेना में नहीं जा सके। इसके बाद वह कोचिंग की तरफ मुड़ गए। 
 

पढ़िए Patna के सभी अपडेट Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर