बिहार में सीएम पद पर सस्पेंस! नतीजे के बाद आज पहली बार साथ बैठेंगे NDA के चारों दल 

Bihar Chunav Results 2020: नीतीश कुमार ने गुरुवार को मीडिया से बातचीत में कहा कि मुख्यमंत्री पद पर फैसला एनडीए की बैठक में होगा। जाहिर है कि नीतीश पर नैतिक दबाव होगा तभी उन्होंने यह बयान दिया।

Suspence over Bihar CM face as Nitish Kumar says NDA will decide
नतीजे के बाद पहली बार साथ बैठेंगे NDA के चारों दल। 

मुख्य बातें

  • बिहार चुनाव में एनडीए को मिली है जीत, सीएम पद का चेहरा हैं नीतीश कुमार
  • नतीजे आने के बाद नीतीश का कहना है कि एनडीए करेगा सीएम पर पर फैसला
  • इस चुनाव में जद-यू को भाजपा से कम सीटें मिली हैं, भाजपा को 74, जेडीयू को मिलीं 43 सीटें

पटना : बिहार चुनाव में एनडीए की जीत हुई है। उसके पास सरकार बनाने के लिए जरूरी आंकड़ा मौजूद है। चुनाव से पहले घोषित मुख्यमंत्री पद के लिए नीतीश कुमार का चेहरा भी उसके पास है लेकिन चुनाव नतीजों ने एनडीए के मुख्यमंत्री को लेकर बहस तेज हुई है। दरअसल, मंगलवार को आए चुनाव नतीजों में एनडीए में शामिल भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) 74 सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी उभरी है जबकि जद-यू को 43 सीटें मिली हैं। चूंकि नीतीश एनडीए की तरफ से सीएम पद के लिए घोषित उम्मीदवार हैं लेकिन कम सीटें आने की वजह से अब जद-यू खुले तौर पर मुख्यमंत्री पद पर अपने दावे को लेकर हिचक रही है। 

नीतीश के बयान से लग रहीं अटकलें
नीतीश कुमार ने गुरुवार को मीडिया से बातचीत में कहा कि मुख्यमंत्री पद पर फैसला एनडीए की बैठक में होगा। जाहिर है कि नीतीश पर नैतिक दबाव होगा तभी उन्होंने यह बयान दिया। चुनाव नतीजा आने क बाद शुक्रवार को पहली बार एनडीए के सभी चार दलों भाजपा, जदयू, वीआईपी और हम की बैठक होने जा रही है। समझा जाता है कि इस बैठक में विधायक दल के नेता एवं सीएम पद के लिए चेहरे का चुनाव होगा। चुनाव में एनडीए की तरफ से नीतीश कुमार सीएम पद का चेहरा रहे हैं, ऐसे में उनका यह बयान कि सीएम पद पर फैसला एनडीए लेगा,अटकलों को जन्म देता है।

एनडीए करेगा सीएम पद पर फैसला
मीडिया ने नीतीश से मुख्यमंत्री पद को लेकर जब सवाल किया तो उन्होंने, 'मैंने सीएम पद को लेकर कोई दावा नहीं किया है। मुख्यमंत्री पद पर फैसला एनडीए केरगा।' नीतीश ने कहा कि शपथ ग्रहण समारोह को लेकर अभी कोई फैसला नहीं हुआ है। हम अभी चुनाव नतीजों का विश्लेषण कर रहे हैं। एनडीए के सभी चारों दल शुक्रवार को बैठक करेंगे। 

बिहार चुनाव में महागठबंधन की हुई हार
बिहार विधानसभा चुनाव में बेहद रोमांचक मुकाबले में विपक्ष की कड़ी चुनौती को पार करते हुए नीतीश कुमार के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) ने 243 सीटों में से 125 सीटों पर कब्जा कर बहुमत का जादुई आंकड़ा हासिल कर लिया जबकि महागठबंधन के खाते में 110 सीटें आईं। भाजपा की 74 और जदयू की 43 सीटों के अलावा सत्तारूढ़ गठबंधन साझेदारों में हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा को चार और विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) को चार सीट मिलीं। वहीं, विपक्षी महागठबंधन में राजद को 75, कांग्रेस को 19, भाकपा माले को 12 और भाकपा एवं माकपा को दो-दो सीटों पर जीत मिली। राजग से अलग होकर अकेले चुनाव मैदान में उतरी चिराग पासवान की लोक जनशक्ति पार्टी एक सीट पर ही जीत हासिल कर सकी है।

Bihar Vidhan Sabha Chunav के सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर