योगी सरकार मदरसा बोर्ड के मेधावियों का करेगी सम्मान, टॉपर्स को देगी एक-एक लाख रुपये और टैबलेट

UP Madarsa Board: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार सबका साथ, सबका विकास के मंत्र को आगे बढ़ाते हुए अब मदरसा बोर्ड के मेधावी छात्रों को सम्मानित करेगी। इस दौरान इन मेधावियों को एक-एक लाख रुपये और टैबलेट दिया जाएगा।

Yogi government to honor Madarsa board toppers and give one lakh rupees and tablet
मदरसा बोर्ड के टॉपर्स को ₹ 1-1 लाख व टैबलेट देगी योगी सरकार 

मुख्य बातें

  • उत्तर प्रदेश में मदरसा बोर्ड के मेधावियों को सम्मानित करेगी योगी सरकार
  • मदरसा बोर्ड के टॉपर्स को एक-एक लाख रुपये और टैबलेट देगी सरकार
  • मदरसा शिक्षा परिषद के रजिस्ट्रार बोले- कुल मिलाकर 58 लोगों को यह पुरस्कार दिया जाना है-

लखनऊ: इस साल जब यूपी बोर्ड के नतीजे घोषित हुए तो सरकार ने मेधावी छात्रों के लिए बड़ा ऐलान किया था। परीक्षा परिणाम घोषित होने के बाद उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने कहा कि यूपी सरकार इन टॉपर्स को 1 लाख रुपये की पुरस्कार राशि और एक लैपटॉप देकर ​​सम्मानित करेगी। इतना ही नहीं सरकार ने घोषणा करते हुए कहा था कि टॉपर्स के घर तक पक्की सड़क का भी निर्माण किया जाएगा। अब इस कड़ी में सरकार ने सबका साथ, सबका विकास के मंत्र को आगे बढ़ाते हुए मदरसा बोर्ड के टॉपर्स को भी सम्मानित करने का फैसला लिया है।

एक-एक लाख और टैबलेट

 योगी सरकार मदरसा बोर्ड के टॉपरों को ना केवल सम्मानित करेगी बल्कि सरकार की तरफ से इन मेधावी छात्रों को एक-एक लाख रुपये की नकद धनराशि के अलावा  टैबलेट और प्रशस्ति-पत्र प्रदान किए जाएंगे। आईएएनस के मुताबिक, उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद के रजिस्ट्रार आर.पी. सिंह ने बताया कि यूपी बोर्ड की तरह पहली बार मदरसा बोर्ड के मेधावी छात्र-छात्राओं सरकार सम्मानित करने जा रही है। उन्होंने बताया कि आरबी-फारसी में चार डिग्रियां होती हैं। सकेंडरी, सीनियर सेकेंडरी, कामिल और फाजिल कक्षा के 10-10 यानी कुल 40 छात्र-छात्राओं को एक लाख रुपये और 1 टैबलेट और प्रशस्ति-पत्र दिया जाएगा।

58 लोगों को मिलेगा पुरस्कार

आरपी सिंह के मुताबिक, सेकेंडरी व सीनियर सेकेंडरी के गणित, विज्ञान, व कम्प्यूटर के 18 मेधावियों को 50-50 हजार रुपये टैबलेट व प्रशस्ति-पत्र दिया जाएगा। कुल मिलाकर 58 लोगों को यह पुरस्कार दिया जाना है। इसकी घोषणा मदरसा बोर्ड के परिणाम के समय ही मंत्री ने कर दी थी। शासन ने इसे स्वीकार भी कर लिया है। उन्होंने कहा कि इससे छात्रों का मनोबल बढ़ेगा। यह सरकार की अच्छी शुरुआत है।

कुछ समय पहले ही योगी सरकार में अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी नेअपने गृहनगर प्रयागराज में मदरसा बोर्ड के टॉपर्स के घरों में जाकर उनका सम्मान किया। मंत्री नंदी ने करीब दर्जन भर टॉपर्स को सम्मानित करते हुए कहा कि ये होनहार छात्र हैं जो देश का भविष्य हैं। इस दौरान नंदी ने टॉपर्स को चांदी का मुकुट पहनाया और उपहार भी प्रदान किए।

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर