कोरोना टेस्टिंग में देश में तीसरे नंबर पर UP, मात्र 20 दिन में हुईं 6 लाख से ज्‍यादा जांच

कोरोना के मामलों में जहां उत्‍तर प्रदेश देश में छठवें नंबर पर है, वहीं जांच के मामले में यह तीसरे नंबर पर है। जांच के मामले में यूपी ने राजस्‍थान, कर्नाटक, दिल्‍ली, पश्चिम बंगाल को पीछे छोड़ दिया है।

Uttar Pradesh is on 3rd position in corona testing
कोविड अस्पताल का दौरा करते सीएम योगी आदित्यनाथ। 

मुख्य बातें

  • 20 दिन के भीतर छह लाख 28 हजार से ज्‍यादा कोविड 19 की जांच की गई है
  • यूपी सरकार ने राज्य में प्रतिदिन 50 हजार जांच जांच करने के निर्देश दिए हैं
  • यूपी में रोजाना 16 हजार से अधिक पूल टेस्टिंग के सैंपल लिए जा रहे हैं

लखनऊ : कोरोना वायरस की जांच के मामले में यूपी सरकार ने नया कीर्तिमान स्‍थापित कर लिया है। यहां केवल 20 दिन के भीतर छह लाख 28 हजार से ज्‍यादा कोविड 19 की जांच की गई है। यूपी एनएचएम ने प्रदेश में कोरोना टेस्ट को लेकर आंकड़े जारी किए हैं जिसमें जांच के मामले में यूपी कई राज्‍यों से आगे है। आंकड़ों के अनुसार यूपी में अब तक 12 लाख 31 हजार 939 लोगों के टेस्ट हो चुके हैं जिसमें से यूपी स्वास्थ्य विभाग ने 20 दिनों के अंदर 628000 टेस्ट किए हैं।

कोरोना संक्रमण के मामले में छठवें नंबर पर है राज्य
कोरोना के मामलों में जहां उत्‍तर प्रदेश देश में छठवें नंबर पर है, वहीं जांच के मामले में यह तीसरे नंबर पर है। जांच के मामले में यूपी ने राजस्‍थान, कर्नाटक, दिल्‍ली, पश्चिम बंगाल, गुजरात और तेलंगाना को पीछे छोड़ दिया है। सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने जांच की संख्‍या में वृद्धि करने के निर्देश दिए हैं।मंगलवार यानि 14 जुलाई को यूपी में 45000 जांचें हुईं। किसी भी प्रदेश द्वारा एक दिन में की गई जांच का यह सबसे बड़ा आंकड़ा है। 

सभी क्षेत्रों में स्क्रीनिंग करने के निर्देश
इसके लिए पूरे प्रदेश में एक लाख स्‍क्रीनिंग और टेस्टिंग टीम गठ‍ित करने का न‍िर्देश द‍िया है। मुख्यमंत्री ने सभी जिलाधिकारियों तथा मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को कार्ययोजना बनाकर मेडिकल स्क्रीनिंग का वृहद अभियान संचालित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि कंटेनमेंट जोन के अलावा अन्य क्षेत्रों में भी सर्वे के माध्यम से स्क्रीनिंग की जाए।

राज्य में प्रतिदिन हो रही 45 हजार जांच
सीएम योगी का निर्देश है कि यूपी सरकार प्रतिदिन 50 हजार जांच जांच करने के निर्देश दिए हैं। वहीं वर्तमान की बात करें तो यूपी में प्रतिदिन 45 हजार से अधिक जांच की जा रही हैं। इस संख्‍या में रोजाना वृद्धि हो रही है। वहीं प्रदेश में 38783 से अधिक कोविड हेल्‍प डेस्‍क भी स्‍थापित की जा चुकी हैं। पूल टेस्टिंग के मामले में भी यूपी अव्‍वल है। यहां रोजाना 16 हजार से अधिक पूल टेस्टिंग के सैंपल लिए जा रहे हैं।

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर