बुंदेलखंड की बुझेगी प्यास, झांसी में CM योगी ने किया 'हर घर जल' योजना का आगाज

'Har Ghar Jal' scheme in Jhansi Bundelkhand: उत्तर प्रदेश के बुंदेलखंड में सूखे की स्थिति खासी गंभीर है, इसको देखते हुए यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने हर 'हर घर जल' योजना का आगाज किया।

'Har Ghar Jal' scheme in Jhansi Bundelkhand
बुंदेलखंड में मिशन की शुरुआत झांसी, महोबा और ललितपुर से की जा रही है  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • बुंदेलखंड में यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ 'हर घर जल' योजना का आगाज किया
  • इसका खास योजना का लाभ 7 जिलों की करीब 67 लाख आबादी को मिलेगा
  • मिशन की शुरुआत झांसी, महोबा और ललितपुर से की जा रही है

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 'हर घर जल'  योजना का आगाज करने झांसी पहुंचे, सूखे बुंदेलखंड की प्यास बुझाने के इस बड़े मिशन के शुभारंभ समारोह में केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत भी शामिल हुए। सरकारी प्रवक्ता के अनुसार जल जीवन मिशन परियोजना के पहले चरण में बुंदेलखंड के सात जिले झांसी, महोबा, ललितपुर, जालौन, हमीरपुर, बांदा और चित्रकूट में पेयजल पाइप लाइन बिछाई जानी है। इसका लाभ सातों जिलों की 67 लाख आबादी को मिलेगा।

बुंदेलखंड में मिशन की शुरुआत झांसी, महोबा और ललितपुर से की जा रही है। मंगलवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने झांसी से मिशन का शुभारंभ किया। इस दौरान प्रदेश के जल शक्ति मंत्री महेंद्र सिंह और भाजपा प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह भी मौजूद रहे। बुंदेलखंड क्षेत्र के अंतर्गत झांसी महोबा ललितपुर जालौन हमीरपुर बांदा और चित्रकूट के कुल 4513 राजस्व ग्राम हैं, जिनमें से 891 राजस्व ग्राम पहले से ही पेयजल योजनाओं से आच्छादित हैं। शेष 3622 राजस्व गांवों की लगभग 67 लाख आबादी को 479 योजनाओं द्वारा पाइप पेयजल की व्यवस्था की जा रही है।

झांसी में 1627.94 करोड़ की लागत वाली 10 योजनाएं सतही स्रोत (सरफेस वॉटर) पर आधारित होंगी जिनका लाभ 644 राजस्व गांवों की 11,42,249 लोगों मिलेगा। ललितपुर जनपद में 1623.47 करोड़ की लागत वाली 16 सरफेस वॉटर रिसोर्स और 12 भूजल (ग्राउंड वॉटर) आधारित ग्रामीण पाइप पेयजल योजनाओं का निर्माण किया जा रहा है। जिनका लाभ 559 राजस्व ग्रामों की 9,87,689 आबादी को मिलेगा।महोबा जनपद में 1219.74 करोड़ की लागत से 364 राजस्व ग्रामों के 6,68,660 लोग लाभान्वित होंगे। महोबा 1219.74 करोड़ की लागत से 364 राजस्व गांवों तक पहुंचाया जाएगा पानी।पहला चरण बुंदेलखंड, दूसरा चरण विंध्याचल, तीसरा चरण इंसेफेलाइटिस व जापानी बुखार से पीड़ित क्षेत्र, चौथा चरण लोराइड और आर्सेनिक ग्रसित गंगा तटीय क्षेत्र कवर किया जाएगा।

इस अवसर पर मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कहा- ''बुंदेलखंड पाइप पेयजल योजना' का कार्य प्रारम्भ होने जा रहा है। आगामी दो वर्षों में हर ग्राम पंचायत में आदरणीय प्रधानमंत्री मोदी की 'हर घर जल' योजना को साकार करने हेतु कदम से कदम मिलाकर चलने के लिए आपके बीच उपस्थित हुए हैं। अब बुंदेलखंड, भाजपा की केंद्र व राज्य सरकारों के नेतृत्व में कार्य कर रहा है। अब इसे विकास और शुद्ध पेयजल से भी कोई वंचित नहीं कर सकता है। इसी संकल्प के साथ मैं स्वयं आप सबके बीच उपस्थित हुआ हूं।' 
 

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर