Ujjwala 2.0: आज CM योगी आदित्यनाथ करेंगे उज्ज्वला 2.0 का औपचारिक शुभारंभ

Ujjwala 2.0 in UP Update: उज्जवला योजना 1.0 के अंतर्गत प्रदेश में 01 करोड़ 47 लाख एलपीजी कनेक्शन दिए गए हैं, जो कि सम्पूर्ण देश में सर्वाधिक मुफ्त एलपीजी कनेक्शन है।

yogi adityanath
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ  

मुख्य बातें

  • उज्ज्वला 2.0 से रोशन होगी 20 लाख महिलाओं की जिंदगी
  • शुरू हो रहा 20 लाख महिलाओं को मुफ्त गैस कनेक्शन मिलने का महाभियान
  • पहली रिफिलिंग भी होगी मुफ्त, आसान होगी जिंदगी

लखनऊ: चूल्हे के धुएं से मुक्ति के महाभियान "प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना" के दूसरे चरण में प्रदेश की 20 लाख महिलाओं की जिंदगी रोशन होगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज उज्ज्वला 2.0 का औपचारिक शुभारंभ करेंगे। इस मौके पर आयोजित कार्यक्रम में सीएम योगी उज्ज्वला योजना की लाभार्थी महिलाओं से बातचीत भी करेंगे। उज्ज्वला 2.0 योजना में उन प्रवासी मजदूरों के लिए विशेष प्रावधान किया गया है जो पहले पते के प्रमाण के अभाव में इस लाभ से वंचित रह गए थे। इससे पहले, बीते 10 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में उज्जवला 2.0 की शुरुआत की थी।

इसी को आगे बढाते हुए उज्जवला 2.0 के तहत 20 लाख नई लाभार्थियों को एलपीजी कनेक्शन मिलेगा। बता दें "प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना" समाज के अंतिम पायदान पर खड़ी महिलाओं के जीवन में व्यापक परिवर्तन कर उन्हें धुएं से होने वाली बीमारियों से मुक्ति दिलाने का माध्यम बनी है।

गौर हो कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PMUY) की शुरुआत वर्ष 2016 में हुई थी और उस समय 5 करोड़ बीपीएल परिवारों की महिला सदस्यों को एलपीजी कनेक्शन देने का लक्ष्य रखा गया था।

इसके बाद, अप्रैल 2018 में इस योजना का विस्तार कर इसमें सात और श्रेणियों (अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति, पीएमएवाई, एएवाई, अत्यंत पिछड़ा वर्ग, चाय बागान, वनवासी, द्वीप समूह) की महिला लाभार्थियों को शामिल किया गया, साथ ही, इसके लक्ष्य को संशोधित कर 8 करोड़ एलपीजी कनेक्शन कर दिया गया। 

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर