UP BY Election Result: यूपी व‍िधानसभा उपचुनाव में BJP को छह सीटें, जनता ने 'योगी राज' पर लगाई मुहर

Uttar Pradesh Vidhan Sabha UP Chunav 2020: उत्‍तर प्रदेश में सात विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे तय करेंगे कि जनता ने सीएम योगी आदित्‍यनाथ की सरकार में व‍िश्‍वास जताया है कि नहीं।

Yogi adityanath CM Uttar Pradesh
Yogi adityanath CM Uttar Pradesh 

मुख्य बातें

  • उत्‍तर प्रदेश व‍िधानसभा उपचुनाव में चला सीएम योगी आदित्‍यनाथ का जादू
  • मल्‍हनी को छोड़कर अन्‍य सभी सीटों पर बीजेपी की जीत होती नजर आ रही है।
  • बुलंदशहर, नौगांव सदात, टुंडला, बांगरमऊ, देवरिया, मल्हनी और घाटमपुर में हुए उपचुनाव।

Uttar Pradesh Vidhan Sabha UP Chunav 2020: उत्‍तर प्रदेश में सात विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे आज आने वाले हैं। सुबह आठ बजे से बुलंदशहर, नौगांव सदात, टुंडला, बांगरमऊ, देवरिया, मल्हनी और कानपुर नगर की घाटमपुर सीट पर सुबह आठ बजे से भारी सुरक्षा के बीच मतगणना शुरू हो गई है। नतीजों के रुझानों की बात करें तो छह सीट पर बीजेपी आगे चल रही है। चुनाव आयोग के मुताबिक यूपी की सात सीटों पर 51.57 प्रतिशत मतदान हुआ। इन सात सीटों पर कुल 88 उम्मीदवार चुनाव मैदान में थे। मल्‍हनी को छोड़कर अन्‍य सभी सीटों पर बीजेपी की जीत होती नजर आ रही है।

राज्य की इन सीटों पर उपचुनाव ऐसे समय हुए हैं जब प्रदेश की योगी सरकार कानून एवं व्यवस्था के मुद्दे पर विपक्ष के हमलों का सामना कर रही है। हाथरस एवं बलरामपुर में रेप एवं मर्डर की घटनाओं की गूंज पूरे देश में सुनाई पड़ी। हाथरस में एक दलित लड़की की कथित रूप से गैंगरेप करने के बाद हत्या कर दी गई। बीते कुछ महीनों में यूपी में अपहरण की कई घटनाएं हुईं जिनकी लेकर सरकार बैकफुट पर आई। हालांकि दूसरी तरफ आतंक का पर्याय बन चुके विकास दुबे को एनकाउंटर में मार गिराया गया। मुख्‍तार अंसारी सहित यूपी के कुख्‍यातों की करोड़ों की संपत्ति कुर्क की जा चुकी है। 

विपक्ष जहां योगी सरकार को कानून व्‍यवस्‍था के मामले में विफल बता रहा है वहीं आम लोगों में योगी की छवि एक सशक्‍त मुख्‍यमंत्री की है। ऑपरेशन क्‍लीन के जरिए तीन साल में किए गए 124 से अधिक अपराधी मारे गए हैं। हिंसा करने वालों के चौराहों पर पोस्‍टर लगे। आम जनता इन कार्यों से खुश नजर आती है। कोरोना काल में प्रदेश की 23 करोड़ जनता को महामारी से बचाने के ल‍िए सीएम योगी आदित्‍यनाथ द्वारा किए गए प्रयासों का असर भी नतीजों से पता चलेगा। 

विधानसभा उपचुनावों के नतीजे साल 2022 में होने वाले चुनावों से पूर्व लिटमस टेस्‍ट होगा जो भविष्‍य की दिशा तय करेंगे। बीते आठ महीने में सीएम योगी आदित्‍यनाथ की सरकार ने स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं के मामले में अहम कार्य किए हैं। लाखों गरीबों के खाते में रुपये भेजे गए, समय से पहले एक मुश्‍त पेंशन की कई किस्‍तें सीधे खातों में भेजी गईं। करोड़ों रुपये का लोन बांटा गया। 

नोएडा में फ‍िल्‍मसिटी की घोषणा, आगरा में चीन से उखड़कर आई जूता कंपनी का काम शुरू हुआ। सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने आपदा को अवसर में बदलने का जो दावा किया, उसका क्‍या असर हुआ, ये बात भी नतीजों से साफ हो गई है। नतीजों से साफ हो गया है कि जनता ने योगी सरकार में विश्‍वास जताया है। यह नतीजे 2022 की राजनीति की तस्‍वीर दिखाने वाले हैं। 

रुझानों से उत्साहित यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा- विधानसभा चुनाव और उपचुनाव के रुझानों से एक बार फिर से साबित हो गया कि 'मोदी है तो मुमकिन है। बीजेपी पर देश की जनता को भरोसा है और इस बात पर जनता ने एक बार फिर से मुहर लगा दी है। 

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर