Corona in UP: यूपी में कम हो रहा संक्रमण, 11 जिलों में नहीं दर्ज किए गए एक्टिव केस

UP Corona Cases Updates:प्रदेश में कोरोना की रिकवरी दर 98.6 फीसद है जो दूसरे प्रदेशों से काफी बेहतर है। अब तक 16 लाख 85 हजार से अधिक प्रदेशवासियों ने कोरोना संक्रमण को मात दी है।

Infection decreasing in UP corona active cases not registered in 11 districts
उत्तर प्रदेश में कोरोना मामलों की तादाद 

मुख्य बातें

  • उत्तर प्रदेश में टेस्ट और टीकाकरण की प्रक्रिया तेजी से चल रही है
  • 6 करोड़ 42 लाख 77 हजार 972 कोविड सैम्पल की जांच की जा चुकी है
  • कोविड से ठीक होने की दर उल्लेखनीय रूप से 99 फीसदी तक पहुंच गई है

लखनऊ: यूपी में कोरोना संक्रमण काफी हद तक काबू होने लगा है। अब तक प्रदेश के 11 जिले कोरोना वायरस संक्रमण से मुक्त हो गए हैं। प्रदेश में सक्रिय केस भी अब हजार के नीचे ही चले गए हैं।प्रदेश में अब महज 857 सक्रिय केस ही दर्ज किए गए हैं। बता दें कि कोरोना के शुरूआती दिनों (18 अप्रैल 2020) में ये स्थिति थी।

टेस्ट और टीकाकरण की प्रक्रिया तेजी से चल रही है जिसके चलते प्रदेश रोज नए कीर्तिमान गढ़ रहा है। रोजाना ढाई लाख से तीन लाख टेस्ट करने वाला यूपी में अब तक 6 करोड़ 42 लाख 77 हजार 972 कोविड सैम्पल की जांच की जा चुका है।

पिछले 24 घंटों में यूपी में 2 लाख 27 हजार 740 कोरोना सैम्पल की जांच की गई, जिसमें से महज 33 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई। इस दौरान प्रदेश का पॉजिटिविटी दर 0.01 फीसद रहा।

यूपी के 53 जिलों में संक्रमण के एक भी नए केस की पुष्टि नहीं हुई

स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, बीते दिन प्रदेश के किसी भी जिले में दोहरे अंक में नए केस की पुष्टि नहीं हुई है। यूपी के 53 जिलों में संक्रमण के एक भी नए केस की पुष्टि नहीं हुई, जबकि 22 जनपदों में इकाई अंक में संक्रमित मरीज पाए गए। जनपद अलीगढ़, बदायूं, बस्ती, बहराइच, एटा, फतेहपुर, हमीरपुर, हाथरस, कसगंज, महोबा और श्रावस्ती में अब कोविड का एक भी मरीज नहीं है। यह जनपद आज कोविड संक्रमण से मुक्त हैं।

3 करोड़ 74 लाख से अधिक लोगों को टीकाकरण की एक डोज दी जा चुकी है

अब तक केवल मेडिकल कॉलेजों में पीडियाट्रिक आईसीयू व आइसोलेशन बेड की संख्या 6522 से अधिक हो गई है वहीं, स्वास्थ्य विभाग के अस्पतालों में लगभग 3000 पीडियाट्रिक आईसीयू व आइसोलेशन तैयार किए जा चुके हैं।अब तक उत्तर प्रदेश में 04 करोड़ 47 लाख 13 हजार से अधिक कोविड वैक्सीन की डोज दी जा चुकी है। इसमें, केवल जुलाई माह में एक करोड़ 32 लाख से अधिक वैक्सीन डोज दी गई हैं। प्रदेश के 3 करोड़ 74 लाख से अधिक लोगों को टीकाकरण की एक डोज दी जा चुकी है।

उत्तर प्रदेश कोविड से ठीक होने की दर 99 प्रतिशत तक बढ़ी

उत्तर प्रदेश में कोविड से ठीक होने की दर उल्लेखनीय रूप से 99 फीसदी तक पहुंच गई है, जबकि 1 और जिले में इस वायरस के दोबारा पनपने की आशंका है यह अलीगढ़, बलरामपुर, हाथरस, बस्ती, महोबा, श्रावस्ती, एटा और फतेहपुर के 8 जिलों में सक्रिय और ताजा कोविड संक्रमण के रूप में शून्य हो गया है और उत्तर प्रदेश अब तेजी से कोरोनावायरस मुक्त होने की ओर बढ़ रहा है।कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में राज्य के 8 जिलों ने बड़ा बढ़ावा दिया है।

उत्तर प्रदेश के ठीक विपरीत, महाराष्ट्र, तमिलनाडु और केरल जैसे राज्यों ने वायरस के प्रसार को रोकने के लिए सख्त लॉकडाउन उपायों का विकल्प चुना और ताजा संक्रमणों की संख्या में कोई गिरावट दर्ज करने में विफल रहे हैं। उत्तर प्रदेश में सक्रिय मामले अब 868 पर है, जिसे 30 अप्रैल को 3,10,783 मामलों में अपने चरम से 99.6 प्रतिशत की उल्लेखनीय कमी के साथ लाया गया है।
 

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर