गोरखपुर में बोले CM योगी- मकर संक्रांति से लोगों को मिल सकती है कोरोना वैक्‍सीन

यूपी के सीएम योगी आदित्य नाथ ने संकेत दिए हैं कि मकर संक्रांति से कोरोना के खिलाफ वैक्सीनेशन की शुरुआत हो सकती है।

गोरखपुर में बोले CM योगी- मकर संक्रांति से लोगों को मिल सकती है है कोरोना वैक्‍सीन
योगी आदित्यनाथ, सीएम, उत्तर प्रदेश 

मुख्य बातें

  • देश के अलग राज्यों की तरह यूपी में भी 2 जनवरी से शुरू हुआ कोरोना वैक्सीन ड्राई रन
  • 5 जनवरी को प्रदेश के सभी जिलों में होगा ड्राई रन
  • सभी जिलों में 6 जगहों पर ड्राई रन, शहर के 3 और गांव के तीन इलाके शामिल

लखनऊ। यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कोरोना वैक्सीन के संबंध में बड़ा बयान दिया है। गोरखपुर में वकीलों के कार्यक्रम में कहा कि अगर सब कुछ ठीक रहा तो मकर संक्रांति से कोरोना वैक्सीन लगाई जा सकती है। देश के अलग अलग राज्यों की तरह यूपी में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन शुरू हुआ।उत्तर प्रदेश अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने कहा कि आज लखनऊ जनपद में 6 जगह वैक्सीन का ड्राई रन किया गया और तैयारी की समीक्षा किया गया। 5 जनवरी को प्रदेश के सभी 75 जिलों के 6-6 स्थानों पर ड्राई रन किया जाएगा। इन 6 स्थानों में से 3 शहरी और 3 स्थान ग्रामीण क्षेत्रों में होंगे ।

यूपी में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन शुरू
योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 6 जिलों में ड्राई रन चल रहा है और मकर संक्रांति से प्रदेश की जनता के लिए वैक्सीनेशन की प्रक्रिया शुरू की जा सकती है। टीकाकरण के लिए प्रदेश में जिला स्तर पर की जा रही व्यवस्थाओं की मॉनिटरिंग की जा रही है। वैक्सीन के लिए प्रभावी कोल्ड चेन सिस्टम तैयार करने के लिए कोशिश तेज कर दी गई है। उन्होंने कहा कि सरकार की प्राथमिकता है कि राज्य में हर लोगों को कोरोना वैक्सीन मुहैया कराया जाए। 

कोरोना पर ब्रेक, विकास को दी रफ्तार
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोरोना काल में 40 लाख से अधिक प्रवासी कामगार उत्तर प्रदेश में वापस आए। इन प्रवासी कामगारों को उनके घर के पास रोजगार दिलाने की चिंता करने के साथ सरकार ने कोरोना की रफ्तार पर ब्रेक लगाकर विकास की रफ्तार को थमने नहीं दिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि 2016 में हवाई सेवा के सर्वे में कहा गया कि गोरखपुर से महज 6 पैसेंजर मिलेंगे। हमने इसे खारिज किया। आज गोरखपुर से 8 शहरों के लिए फ्लाइट सेवा है। वायुसेवा विकास में सहयोगी बन रही है। द्रुत विकास के लिए पूर्वांचल एक्सप्रेस वे और गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस वे के साथ ही सड़कों का जाल बिछाया जा रहा है। 1947 के बाद से 2017 तक प्रदेश में सिर्फ 12 राजकीय मेडिकल कॉलेज थे, तीन साल में हमने 30 नए राजकीय मेडिकल कॉलेज बनाने शुरू किए। गोरखपुर और रायबरेली में एम्स के साथ ही वाराणसी में एम्स जैसा संस्थान बनाया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने कल प्रधानमंत्री द्वारा शहरी आवास योजना के तहत किए गए शिलान्यास जा जिक्र करते हुए कहा कि शहरी आवास योजना में 2016 में यूपी का देश मे 26वां स्थान था और अब यह प्रदेश प्रथम स्थान पर है।

बहुमंजिला अधिवक्ता भवन के शिलान्यास में बोले सीएम
सीएम योगी शनिवार को गोरखपुर कलेक्ट्रेट परिसर में बहुमंजिला अधिवक्ता भवन (कलेक्ट्रेट मुख्यालय व तहसील सदर में नवीन अधिवक्ता चैंबर्स) के शिलान्यास समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सामूहिक प्रयास से हम प्रदेश में कोरोना को परास्त करने के करीब हैं। सबसे बड़ी आबादी वाले राज्य में कोरोना नियंत्रण के सबसे अच्छे परिणाम के चलते डब्लूएचओ को सराहना करने को मजबूर होना पड़ा। मुख्यमंत्री ने कहा कि दो माह पूर्व कोरोना के 68000 से अधिक एक्टिव पॉजिटिव केस थे जो आज की तारीख में 13000 पर आ गए हैं। उत्तर प्रदेश में कोरोना से रिकवरी दर सबसे बेहतर 97 प्रतिशत और मृत्यु दर एक प्रतिशत के आसपास है। जल्द ही हम इस महामारी पर जीत हासिल कर लेंगे।

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर