Skin Care Tips: रसोई में छिपा है सौंदर्य का खजाना, सर्दियों में अपनी त्वचा का इन चीजों से रख सकते हैं ख्याल

लाइफस्टाइल
भाग्य लक्ष्मी
Updated Nov 12, 2021 | 06:03 IST

Skin Care Tips For Winter: एक से बढ़कर एक स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने के बावजूद भी सर्दियों में त्वचा अपनी चमक खो देती है और बेजान हो जाती है। ऐसे में किचन में रखी कुछ सामग्रियों से हम अपनी त्वचा को चमकदार और स्मूथ बना सकते हैं। 

Skin care tips for winter in hindi from kitchen items, best skin care tips home remedies in hindi
स्किन केयर टिप्स (Pic: iStock) 
मुख्य बातें
  • सर्दियों में त्वचा का ख्याल रखना है बेहद जरूरी।
  • किचन में रखी सामग्रियों से रख सकते हैं अपनी त्वचा का ख्याल। 
  • शहद, दूध, गुलाब जल इत्यादि त्वचा के लिए हैं काफी फायदेमंद।

Skin Care Tips For Winter In Hindi: सर्दियां आते ही हमारी त्वचा में कई तरह के बदलाव भी आने लगते हैं। सर्दियों के मौसम में त्वचा की नमी गायब होने लग जाती है जिसकी वजह से ड्राइनेस जैसी समस्याएं पैदा होती हैं। इन समस्याओं को दूर करने के लिए हम कोल्ड क्रीम, बॉडी लोशन और माॅइश्चराइजर समेत एक से बढ़कर एक स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने लग जाते हैं। मगर, इन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने के थोड़ी देर बाद ही त्वचा की हालत पहले जैसी खराब हो जाती है। ठंड के मौसम में सिर्फ स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से ही त्वचा की समस्याएं ठीक नहीं होती हैं। अगर आप सर्दियों में अपनी त्वचा का ख्याल रखना चाहते हैं तो आपको अपने किचन में रखी कुछ सामग्रियों का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। किचन एक जादू का पिटारा है जिसमें रखी कुछ सामग्रियां त्वचा के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती हैं।  

ड्राई स्किन वाले ऐसे रखें अपनी त्वचा का ख्याल

अगर आपकी स्किन ड्राई है तो, सर्दियों में आपको अपनी त्वचा का खास ध्यान रखना चाहिए। अपनी त्वचा को कोमल और ताजा बनाए रखने के लिए रोजाना शहद अपने चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद नॉर्मल पानी से धो लें। इसके साथ एक टीस्पून शहद, एक टीस्पून गुलाब जल और एक टीस्पून मिल्क पाउडर को अच्छी तरह से मिला लें और अपनी त्वचा पर लगाएं। 20 मिनट बाद इसे नॉर्मल पानी से धो लें। रोजाना ऐसा करने से सर्दियों में आपकी त्वचा हमेशा स्वस्थ रहेगी।

ऑयली स्किन वाले कैसे रखें अपनी त्वचा का ध्यान?

अगर सर्दियों में भी आपकी त्वचा ऑयली रहती है तो किचन में रखी कुछ सामग्रियों से प्राकृतिक माॅइश्चराइजिंग लोशन बनाएं और रोजाना इस्तेमाल करें। यह लोशन बनाने के लिए सबसे पहले 100ml गुलाब जल में आधा टीस्पून शहद और एक टीस्पून नींबू का रस मिला लें। अब इस लोशन को अपने चेहरे पर 15 मिनट तक रखें उसके बाद नार्मल पानी से धो लें। आप चाहें तो इस लोशन को कांच के जार में रखकर फ्रिज में स्टोर कर सकते हैं। अगर आपकी त्वचा ना ज्यादा ऑयली और ना ज्यादा ड्राई है तब भी आप इस लोशन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

योगर्ट

सर्दियों में अपनी त्वचा का स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए योगर्ट का इस्तेमाल करें। यह ड्राइनेस के साथ टैन को भी हटाता है और कील-मुहांसों को ठीक करता है। 2 टीस्पून योगर्ट में एक चुटकी हल्दी मिलाएं और इस मिश्रण को अपने चेहरे पर 20 मिनट तक लगाकर रखें। 20 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें। 

नॉर्मल से ड्राई स्किन वाले लोग करें यह उपाय

त्वचा के लिए एवोकाडो बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसके अंदर विटामिंस और फैटी एसिड मौजूद होते हैं जो त्वचा का टेक्सचर बनाए रखते हैं। एक पके हुए एवोकाडो को एक टीस्पून ऑलिव ऑयल, दही और शहद के साथ मिलाएं और अपने चेहरे पर 20 से 30 मिनट तक लगाकर रखें। इसके बाद अपने चेहरे को धो लें।

सॉफ्ट और स्मूथ त्वचा के लिए उपाय

सर्दियों में अपनी त्वचा को सॉफ्ट और स्मूथ रखने के लिए पानी में एक-एक गाजर और शलगम को उबाल लें। जब यह उबल जाएं तब इन दोनों को अच्छी तरह से मैश कर लें। अब इस मिश्रण को अपने चेहरे पर 20 मिनट तक लगाए रखें फिर नॉर्मल पानी से धो लें। 

गुणकारी है शहद, योगर्ट और रेड वाइन का मिक्सचर 

सर्दियों में अपनी त्वचा की नमी बरकरार रखने के लिए और निखारने के लिए शहद, योगर्ट और रेड वाइन का पेस्ट बनाकर अपनी त्वचा पर रोजाना लगाएं। यह पेस्ट बनाने के लिए सबसे पहले शहद और योगर्ट में कुछ टेबल स्पून रेड वाइन मिलाएं और इस पेस्ट को अपनी त्वचा पर 20 मिनट तक लगाएं। 20 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें।

दमकती त्वचा के लिए मलाई का करें इस्तेमाल

सर्दियों में अपनी त्वचा को सेहतमंद बनाए रखने के लिए मलाई का इस्तेमाल अवश्य करें। मलाई ना ही सिर्फ त्वचा को सॉफ्ट और स्मूथ बनाए रखती है बल्कि इसका इस्तेमाल करने से त्वचा में निखार भी आता है। मलाई का इस्तेमाल आप अपने होठों में नमी बरकरार रखने के लिए भी कर सकते हैं। 

Disclaimer: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह आम जानकारी के लिए हैं। इन टिप्स को फॉलो करने से पहले अपनी त्वचा के प्रकार आदि की जांच कर लें। साथ ही एक्सपर्ट की सलाह के आधार पर सामग्रियों का चुनाव करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर